...

1 views

पाजिटिव अफर्मेशन क्या है
कुछ शब्द या शब्दों का समूह जैसे मैं खुश हूँ , मैं सफल हूँ या मैं स्वस्थ हूँ को पाजिटिव अफर्मेशन कहते हैं। हम अपनेे जीवन मे इन शब्दोंं को इन शब्दों को कई बार सुनते भी लेकिन किसी और संदर्भ मे। रोज सुबह इस प्रकार के शब्दों को दोहराने से अपने जीवन मे सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। शब्दों में अत्यधिक शक्ति होती है। शब्द एक विशेष उर्जा का ही स्वरूप है और आप जानते ही है ऊर्जा से सब कुछ बदला जा सकता है। जब आप संवाद करते हैं, तो आपके शब्द न केवल दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं, बल्कि आपकी आंतरिक स्थिति को एक गहरे और गहरे स्तर पर भी बदल सकते हैं। इससे आप अपने दिमाग को चेतन और अवचेतन लेवल पर प्रभावित कर सकते हैं।

अफर्मेशन कैसे काम करता है :
अफर्मेशन एक शक्तिशाली वाक्यांश है जिसका उद्देश्य आपके चेतन और अवचेतन मन को निर्देशित करना है, यह पहले से उपस्थित नकारात्मक और बीमार सोच के पैटर्न को चुनौती देते है, बार बार दृढ़ विश्वास के साथ दोहराये जाने पर वह आपे विचारों, भावनाओं और विश्वास को बदल सकते हैं।

अफर्मेशन का उपयोग करने के क्या लाभ है :
अफर्मेशन से हजारों लोगों को अपने जीवन मे महत्वपूर्ण बदलाव लाने मे मदद की है। ये काम करते है और इसका हम विश्वास कर सकते है। कुछ लोग जो किसी बात पर विश्वास तभी करते है जब वे इसे आजमा न ले। ऐसे लोगों से कहना चाहूंगा कि वे इसे आजमा कर देख ले ये काम करता है क्योंकि यह आपके दिमाग को प्रोग्राम करने की क्षमता रखता है।

सकारात्मक अफर्मेशन के कई लाभ है :
1) आपको अपने लक्ष्यों पर काम करने के लिए प्रेरित करता है और जब आप इस पर काम कर रहे होते है, आपके काम के प्रति आपके रवैये मे बदलाव ला देते है।
2) लक्ष्य क्षेत्र पर लगातार फोकस करने के कारण आपको अपने लक्ष्य प्राप्ति मे मदद मिलती है।
3) आपके अंदर पहले से उपस्थित नकारात्मक विचार पैटर्न मे बदलाव लाकर उसे सकारात्मक पैटर्न मे बदलने मे मदद करता है।
4) नयी मान्यताओं को स्थापित करने के लिए आपके अवचेतन मन को प्रभावित करता है।
5) आप अपने अंदर सकारात्मक बदलाव लाकर अपने आत्मविश्वास को बढा़ सकते हैं।

सकारात्मक अफर्मेशन के उदाहरण :
लोग सामान्यतः अफर्मेशन का उपयोग अपना आत्मविश्वास बढाने या फिर अपनी स्थिति पर नियंत्रण के लिए करते हैं। इनका उपयोग स्वास्थ्य, सफलता , किसी काम के लिए प्रेरणा, कोई उपलब्धि यहां तक कि रिलेशनशिप मे सुधार के लिए करते हैं।
नीचे कुछ उदाहरण दिये गये है।
अपने जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए तथा और अधिक आत्मविश्वास के लिए आपका अफर्मेशन हो सकता है ‘ सफलता प्राप्त करना एक सरल प्रक्रिया है और मैं अपने जीवन मे सफलता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध और सशक्त हूँ ‘

नौकरी मे प्रेरणा के लिए अफर्मेशन प्रयोग कर सकते है जैसे  ‘ मै अपने काम के प्रति जूनूनी हूँ और अपनी महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए बचनबद्ध हूँ ।’

नयी आदत की प्रेरणा के लिए या फिर बुरी आदत को दूर करने के लिए आप अफर्मेशन प्रयोग कर सकते हैं ‘ मै स्वस्थ जीवन शैली का प्रयोग करके अपना आदर्श वजन जैसे 60 kg करने के लिए दृढ़ हूं।’

रिलेशनशिप ठीक करने के लिए इस प्रकार से अफर्मेशन की जा सकती है ‘ मै जो हूं उससे प्यार करता हूं और अपने जीवन मे सकारात्मक संबंधों को आकर्षित कर रहा हूँ ।’

इस प्रकार से हम देखते है कि अफर्मेशन एक “विश्वास वाक्यांश” हैं जो विचारों और दृष्टिकोणों को बदलने में मदद करते हुए सकारात्मकता और खुशी की भावना पैदा करते हैं। जो जागरूकता की उन्नत अवस्थाओं तक पहुँचने में आपकी मदद करने के लिए मंत्र वाहन के रूप में कार्य करते हैं।

आपके मूड, भावनाओं, विचारों और आदतों में बदलाव को प्रभावित करने के लिए अफर्मेशन शक्तिशाली स्व-सहायता प्रयास हैं। उन्हें प्रभावी होने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है।

पॉजिटिव अफर्मेशन क्यों जरूरी है ?
पाजिटिव अफर्मेशन की जरूरत क्यों है इसे भी समझते हैं,
हम अपने दैनिक जीवन मे तरह तरह के काम करते है, और इन सब काम के पीछे एक और पावरफुल चीज काम करती है वह है हमारा दिमाग। हमारा दिमाग ही वह चीज है, जो हमारे द्वारा किये गये हर काम के लिए उत्तरदायी हैं।
अब मैं आपसे कुछ सवाल करना चाहती हूँ
क्या आप अपने जीवन मे हो रही प्रगति से खुश हैं ?
क्या आप वह सब पा चुके हैं जो आप पाना चाहते है ?
क्या आप अपनों को लेकर खुश हैं ?
क्या आप अपने जीवन मे हो रहे बदलावों से खुश हैं ?
हाँ में उत्तर बहुत कम लोगों का होगा। ऐसा क्यों है ?
जब लोग आजादी के साथ अपने दिमाग से काम कर रहे हैं तो इसका जवाब ना में तो होना ही नहीं चाहिए, लेकिन ऐसा है।अब ये जानने की कोशिश करते हैं ऐसा आखिर क्यों है?
दरअसल हम अपने दिमाग को जाने अनजाने से सुबह से शाम तक निगेटिव सिगनल देते रहते हैं, जो न्यूजपेपर, टेलीविजन, हमारे सराउंडिग्स से मिल सकती है,  हमारा दिमाग या यो कहें Conscious Mind हमारे Sub Conscious Mind को यही सिग्नल आगे पास कर देता। Sub Conscious Mind इसे आपका आदेेेश समझ कर उसी अनुरूप अपनी प्रतिक्रिया देता है। गड़बड़ यहीं से शुरू होती है।
अपने Sub Conscious Mind तक पहुँचे इन नकारात्मक संकेतों को समाप्त करने के लिए हमें अपने जीवन को सकारात्मकता से Menifest करना पड़ता है, और इसके लिये हमे Positive Affirmation की जरूरत होती है।

पाजिटिव अफर्मेशन कैसे काम करता है
जब आप किसी पाजिटिव शब्द को अपने जीवन रोज रोज दोहराते रहेंगे, हर वक्त अच्छी अच्छी बाते सोचते रहेंगे और उसे अपने दिमाग मे उतारते रहेंगे तो हमारा दिमाग एक दिन इसे ही सच मान लेता है और उसी के अनुसार आपके जीवन मे साकार होने लगता है। ये अफर्मेशन आप एक महीने तक पढ़ते रहिये आप इसके परिणाम खुद महसूस करेंगे।

इसको पने विश्वास के साथ दोहराते रहना है और बाकी काम पूर्ववत करते रहना है। मसलन अगर कोई बीमार है तो उसे दवाई लेते रहना है, खाली मै स्वस्थ हूँ , कहने से कोई लाभ नहीं होगा।
हर सुबह ये अफर्मेशन दोहराएं।जिन्हें आपको रोज सुबह 10 मिनट दोहराना। एक महीने मे आप अपने अंदर बदलाव महसूस करेंगे-
आज मैं बहुत खुश हूँ ।
मैं रोज जब अच्छा सुनता हूँ , और अच्छा देखता हूँ, तो मेरा सारा दिन अच्छा जाता है।
मेरा एक एक दिन अब अच्छा होता जा रहा है।
आज मैं बहुत खुश हूँ क्योंकि मेरा आज का दिन बहुत अच्छा जाने वाला है।
अतीत मे मुझसे जाने अनजाने मे जो भी गलतियां हुईं या मेरे साथ जो कुछ भी गलत हुआ उसके लिये मैं खुद को और दूसरों को पूरी तरह माफ करता हूँ ।
आज मैने अपना लक्ष्य तय कर लिया है। और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिये पूरी तरह से तैयार हूं।
मेरी सोच बहुत ही सकारात्मक है।
मेरा मन पूर्णतया शांत है, मै सिर्फ अपने लक्ष्य पर फोकस्ड हूँ ।
जीवन मे जो कुछ भी होता है सब अच्छे के लिए होता है।
मै अपनी जिंदगी मे आने वाली हर मुसीबत को एक अवसर की तरह देखता हूँ । ये अपने आप को और शक्तिशाली बनाने का अवसर है ।
मैं अपने जीवन मे आने वाली चुनौतियों के लिये पूरी तरह से तैयार हूँ ।
मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूँ ।
मै अपनी जिंदगी से बहुत प्यार करता हूँ ।
मेरा जीवन खुशियों से भरा है और मैं इसका आनंद ले रहा हूँ ।
मेरे पास आज जो कुछ भी है जो लोग भी मेरे साथ है उनका दिल से शुक्रिया अदा करता हूँ ।
मुझे अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा है।
मेरे अंदर किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है।
मेरी जिंदगी का सिर्फ एक मकसद है, खुद को इस काबिल बनाना जिससे समस्त खुशियां खुद मेरे पास आयें ।
पूरे ब्रह्मांड की शक्तियां मेरे साथ हैं। मेरे अंदर उर्जा का असीमित भंडार है।
अब चाहे जो कुछ भी हो जाये दुनिया की कोई भी ताकत मुझे आगे बढने से नहीं रोक सकती हैं।

मेरी दुआ है कि आप सभी अपनी जिंदगी में अपने अच्छे लक्ष्यों को पाएँ, स्वस्थ रहें और  हमेशा ख़ुश रहें.
आमीन 😇
आज के लिए इतना ही।
NOOR E ISHAL 😊
© All Rights Reserved