...

8 views

गुरुपूर्णिमा
गुरु पूर्णिमा (3 जुलाई 2023)

आज गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु पूजा का विधान है, गुरू पूर्णिमा वर्षा ऋतु के आरंभ में आती है, गुरु पूर्णिमा के दिन से चार महीने तक साधु-संत एक ही स्थान पर रहकर ज्ञान की गंगा बहाते हैं, ये चार महीने मौसम की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ होते हैं, न अधिक गर्मी और न अधिक सर्दी, इसलिये अध्ययन के लिए उपयुक्त माने गयें हैं।

जैसे सूर्य के ताप से तप्त भूमि को वर्षा से शीतलता एवम् फसल पैदा करने की शक्ति मिलती है, ऐसे ही गुरुचरण में उपस्थित साधकों को ज्ञान, शांति, भक्ति और योग शक्ति प्राप्त करने की शक्ति मिलती है, आज के दिन वेद-पुराणों के रचयिता व्यासजी का जन्मदिन भी है, वे संस्कृत के प्रकांड विद्वान थे और उन्होंने चारों वेदों की भी रचना की थी, इस कारण उनका एक नाम वेद व्यासजी भी है।

उन्हें आदिगुरु कहा जाता है और उनके सम्मान में गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है, शास्त्रों में गु का अर्थ बताया गया है- अंधकार या मूल अज्ञान और रु का का अर्थ किया गया है- उसका निरोधक, यानी गुरु को गुरु इसलिए कहा जाता है कि वह अज्ञान तिमिर का ज्ञानांजन-शलाका से निवारण कर देते है।

अर्थात अंधकार को हटाकर प्रकाश की ओर ले जाने वाले को गुरु कहा जाता है, गुरु तथा देवता में समानता के लिए एक श्लोक में कहा गया है कि जैसी भक्ति की आवश्यकता देवताओं की है वैसी ही गुरु की भी है, बल्कि सद्गुरु की कृपा से ही ईश्वर का साक्षात्कार संभव है, गुरु की कृपा के अभाव में कुछ भी संभव नहीं है।

गुरूदेव हमारे जीवन को सही राह पर ले जाते हैं, गुरु के बिना यह जीवन बहुत अधूरा है. यूं तो हम इस समाज का हिस्सा हैं ही लेकिन हमें इस समाज के लायक बनाता है गुरु. शिक्षक दिवस के रूप में हम अपने शिक्षक को तो एक दिन देते हैं, लेकिन गुरु जो ना सिर्फ शिक्षक होता है बल्कि हमें जीवन के हर मोड़ पर राह दिखाने वाला शख्स होता है उसको समर्पित है आज का दिन गुरु पूर्णिमा।

माना जाता है कि वेद व्यासजी का जन्म आषाढ़ मास की पूर्णिमा को हुआ था, साथ ही वेदों के सार ब्रह्मसूत्र की रचना भी वेदव्यासजी ने आज ही के दिन की थी, वेद व्यासजी ने ही वेद ऋचाओं का संकलन कर वेदों को चार भागों में बांटा था. उन्होंने ही महाभारत, 18 पुराणों व 18 उप पुराणों की रचना की थी जिनमें भागवत पुराण जैसा अतुलनीय ग्रंथ भी शामिल है. ऐसे जगत गुरु के जन्म दिवस पर गुरु पूर्णिमा मनाने की परंपरा है.

गुरु के प्रति नतमस्तक होकर कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है गुरुपूर्णिमा. सज्जनों! गुरु के लिए पूर्णिमा से बढ़कर और कोई तिथि नहीं हो सकती. जो स्वयं में पूर्ण है वही तो पूर्णत्व की प्राप्ति दूसरों को करा सकता है, पूर्णिमा के चंद्रमा की भांति जिसके जीवन में केवल प्रकाश है, वही तो अपने शिष्यों के अंत:करण में ज्ञान रूपी चंद्र की किरणें बिखेर सकता है।

गुरु कृपा असंभव को संभव बनाती है, गुरु कृपा शिष्य के हृदय में अगाध ज्ञान का संचार करती है. गुरु का दर्जा भगवान के बराबर माना जाता है, क्योंकि? गुरुदेव व्यक्ति और सर्वशक्तिमान के बीच एक कड़ी का काम करते है, गुरु अपने आत्मबल द्वारा शिष्य में ऐसी प्रेरणायें भरता है, जिससे कि वह अच्छे मार्ग पर चल सके. साधना मार्ग के अवरोधों एवं विघ्नों के निवारण में गुरु का असाधारण योगदान है।

गुरु शिष्य को अंत: शक्ति से ही परिचित नहीं कराते, बल्कि उसे जागृत एवं विकसित करने के हर संभव उपाय भी बताता है, भारत भर में गुरू पूर्णिमा का पर्व बड़ी श्रद्धा व धूमधाम से मनाया जाता है, प्राचीन काल में जब विद्यार्थी गुरु के आश्रम में निःशुल्क शिक्षा ग्रहण करता था तो इसी दिन श्रद्धा भाव से प्रेरित होकर अपने गुरु का पूजन करके उन्हें अपनी शक्ति सामर्थ्यानुसार दक्षिणा देकर कृतकृत्य होता था।

पहले के टाइम में शिष्य जब गुरु से आश्रम में शिक्षा लेता था तो श्रद्धा भाव से उनकी पूजा करके अपनी शक्ति के अनुसार दक्षिणा देकर शिक्षा ग्रहण करता था इस दिन केवल गुरु ही नहीं माता पिता बड़े भाई बहन और गुरुजनो की भी पूजा का विधान है

गुरु पूर्णिमा के दिन नहा धोकर पूजा पाठ करके अच्छे साफ़ सुथरे कपडे पहनकर गुरु के पास जाना चाहिए कपडे फल फूल माला अर्पण करके गुरु के पैर छूने चाहिए उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए गुरु के आशीर्वाद से उनका जीवन सफल होता है

इस पर्व को पूरी आस्था से मनाना चाहिए

अपने गुरु की शिक्षा पर पूरा विश्वास होना चाहिए जो उन्होंने हमें सिखाया है वो बिलकुल सही है जब आप खुद अपने गुरु की शिक्षा पर शक करोगे तो आपकी सारी शिक्षा निष्फल हो जाएगी

आज भी इसका महत्व कम नहीं हुआ है, पारंपरिक रूप से शिक्षा देने वाले गुरुकुल में आज भी यह दिन गुरू को सम्मानित करने का होता है, मंदिरों में पूजा होती है, पवित्र नदियों में स्नान होते हैं, जगह जगह भंडारे होते हैं और मेले लगते हैं, भाई-बहनों! आज के गुरु पूर्णिमा के पावन दिवस की आप सभी को बहुत बहुत हार्दिक शुभकामनायें, गुरुदेव की असीम कृपा आप पर हमेशा बनी रहें, आज के पावन दिवस की पावन दिवस की पावन सुप्रभात् आप सभी को मंगलमय् हों।


#गुरुपूर्णिमा #writco #writcostory #Hindi #WritcoApp #Teacher