...

8 views

पक्षियों का अनोखा प्रेम
एक धनी व्यक्ति था । वह अपनी ज़िंदगी में बहुत व्यस्त रहता था । जिसके कारण उसके पास किसी भी धार्मिक स्थान पर जाने का समय नहीं था। उसको एक ही दुःख था कि उसकी औलाद उसके कहने में नहीं थी । उसकी बिगड़ैल औलाद उसकी जायदाद हड़पने के लिए उसके मरने का इंतज़ार करती रहती । वो अपना दुःख दूर करने के लिए रोज़ सुबह अपने घर के नज़दीक पार्क में जाकर पक्षियों को दाना डाला करता था ।
एक बार अपनी चिंता के कारण वह बहुत बीमार हो गया। वह इतना बीमार हो गया कि ज्यादा हिल-डुल भी नहीं सकता था और सारा दिन घर में बिस्तर पर पड़ा रहता | डाक्टरों ने उसे जवाब दे दिया था । जिसके कारण वह पार्क में न जा सका ।
इधर पार्क के पक्षी दिन भर बैठे उसके आने का इंतज़ार करते रहते। जब वह व्यक्ति लगातार कई दिन पार्क में नहीं आया तो वह पक्षी उसे ढूंढ़ने लगे। और एक दिन ढूंढ़ते ढूंढ़ते उसके घर तक पहुँच ही गए । पक्षियों ने जब उस व्यक्ति को बीमारी में देखा तो उसके दुःख को देखकर सभी ने मिलकर एक परिवार के रूप में उसके लिए भगवान् से दुआ मांगी । और कहीं से ढूंढ कर कोई जड़ी भुटी ले आये। और उस इंसान के पास रखे पानी के गिलास में से गीली करके उसका पानी उस इंसान के मुँह में टपकाने लगें। जिसके कारण वह व्यक्ति धीरे धीरे स्वस्थ होने लगा । ठीक होता देखकर पक्षी ख़ुशी से आसमान में घूमने लगें।
© Lovedeep Kapila