...

12 views

‌हम क्या है ?

‌हम क्या है ? जो लोगो को दिखाई देते है वो...! जो हम खुदको आईने मैं देखते है वो ? अगर समाज की बात करे तो आपका सुंदर होना बोहोत जरूरी है; और खास तौरपर तब जब आप एक लड़की हो तब । आप खुद सोचो आज विश्व मैं कितनी बड़ी इन्ड्रेस्ट्री है जो ब्यूटी प्रोडक्स का निर्माण करती है। आप इस बात का अन्दाजा रोज टीव्ही, सोशियल मीडिया, न्यूज़ पेपर पर आने वाले इश्तिहारोसे लगा सकते है।
‌ क्या शरीर का या चेहरे का सुंदर होना ही सब कुछ है ? जब कोई लड़की मेकअप नही करती या ब्यूटी पार्लर जाना पंसंद नही करती तो लोग उसे अलग तरह से क्यों देखते हैं ? अगर ठीक से सोचे तो ज्यादातर लोगो में यही होड़ लगी होती है कि कैसे मैं ज्यादा खूबसूरत दिखु । पर हम यह भूल जाते है कि हम तो पहलेसे ही अच्छे दिखते है तो यह खुदको दुसरो से ज्यादा सुंदर बनने की यह मानसिकता आती कहासे है ?
मैं बताती हु। यह मानसिकता आती टीव्ही, टीव्ही सीरियल्स, और मूवीज से... जिस तरहसे परदे पर एक औरत की छबि को दिखाया जाता है वो हमारे समाज के सुंदरता का प्रमाण है। हर कोई उनके जैसा बनाने की कोशिश मैं लगा हुआ है। और फिर उनके जैसे बननेकी कोशिश मैं हम खुदके जैसे बनना भूल जाते है।
अगर हम उसके जैसे दिखने लगे तो सब हमारी ओर आकर्षित होने लगेंगे। फिर शुरू होती है रेस क्रीम कॉस्मेटिक की और भागते हुए लोगोकी ....! अगर आप सावले हो तो मेकअप से आपना सवाला रंग छुपाओ, लड़की हो ओर चेहरे पर बाल हो तो उसे हटाने की दर्द भरी कोशिशे, मोटे हो तो वजन कम करो और पतले हो तो वजन को बढ़ाओ आरे तभी तो आपको सब पसंद करेंगे। और सबको पसंद आने के चक्कर मे हम भुलजाते है खुद से प्यार करना। हम खुद जैसे है वैसे ही खुदको पसंद करते है इसके बारे मे सोचना। खुदको समय देना...! अगर खुद से प्यार करोगे तभी तो दूसरोंसे प्यार कर सकोगे ना...!
सोनाली....✍