...

34 views

☕ डिसपाॅज़ेबल कप्स!( Disposable Cups)🍵
💔🌺

"हमें ये peon नहीं चाहिए, किसी काम का नहीं है।" —तीन-चार अधिकारियों ने देशराज peon को अपने साथ लेने से इन्कार कर दिया। हि.प्र. सचिवालय में मनपसंद P.A और peon मांगने का चलन है परंतु यह क्या बात हुई कि इस व्यक्ति को लेने के लिए कोई तैयार नहीं!

संबंधित शाखा ने उसे कुछ दिनों के लिए मेरे साथ अटैच कर दिया। देशराज हट्टा-कट्टा व्यक्ति था।40-42 उम्र।जैसे ही मेरे कमरे में आया तो बायां हाथ जेब में डालकर आया मानो कोई लाट साहब हो। मैंने भी सोचा —शायद यही कारण है लोग इसे अपने साथ रखना नहीं चाहते।

P.A मैडम भी आ गईं कि इस व्यक्ति से काम नहीं चल सकता।

खैर, मुझे झटका तब लगा जब शाम को अचानक मैंने उसका बायां हाथ देखा। उसका हाथ कलाई से कटा हुआ था! "ओ, माई गाॅड! तो यह कारण है कि इस peon को कोई लेना नहीं चाहता।", मैं हैरत में था।

मैंने शाम को उसे अपने चैंबर में बुलाया और जानने की कोशिश की कि issue क्या है? देशराज ने रूंआसे होते हुए बताया कि जब वो बीस साल का था तो चारा काटने वाली मशीन में उसका हाथ आ गया था मगर वो सारे काम कर लेता है चाहे फाइलें यहां से वहां पहुंचानी हो या सामान लाना हो या फिर गाड़ी ड्राइव करनी हो। लेकिन एक समस्या है कि वो चाय के कप धो नहीं पाता क्योंकि उसका एक हाथ और उंगलियां नहीं हैं।

मैं सारा माजरा समझ गया। मैंने पूछा— "देशराज, अगर हम disposable cups और दो तीन न किस्म की instant चाय ready mix मंगवा लें तो समस्या खत्म हो सकती है?"

"बिल्कुल सर, कोई समस्या नहीं होगी।", देशराज छूटते ही बोला।

दूसरे ही दिन हमने कश्मीरी कहवा, बाघ बकरी चाय instant ready mix और disposal tea cups मंगवा लिये। देशराज बहुत खुश हो गया।आज दो महीने से ज़्यादा हो गए। देशराज से ज़्यादा active worker मुझे पहले कभी नहीं मिला।हर काम में दक्ष फिर चाहे बाज़ार का हो या कार्यालय का।

आज सचिवालय प्रशासनिक ब्रांच से फोन आया कि —"आपको जो peon अटैच किया था, उसे वापिस ले लेते हैं, आपको उसने परेशान कर दिया होगा।"

मैंने छूटते ही कहा—" बिल्कुल नहीं! मुझे देशराज ही चाहिए।उसके मेरे साथ रेगुलर आर्डर निकाल दो।"

प्रशासनिक ब्रांच की मैडम ने हैरानी से "हैंsssss" कहते हुए फोन नीचे रख दिया!
🌺🌺🌺

—Vijay Kumar
© Truly Chambyal