...

3 views

cardiovascular desease
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में सबसे अधिक मृत्यु के लिए जिम्मेदार बीमारियों में से एक है यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी।

प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से लगभग 17.9 करोड लोगों की मृत्यु हो जाती है

Cardiovascular बीमारी ह्रदय, मस्तिष्क तक खून पहुंचने में समस्या,rheumatic heart समस्या, coronary heart समस्या इन सभी बीमारियों का समूह होता है।
5 में से 4 मौतें हृदयाघात heart attack और आघात stroke से होती है तथा 3 में से 1 मौतें 70 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों की होती है।

बीमारी के कारण – Blood pressure , sugar level का बढ़ना, शरीर के वजन weight का जरूरत से अधिक होना cardiovascular बीमारी की मुख्य कारणों में से एक है।
बीमारी की रोकथाम – सुबह सुबह घूमना, योगाभ्यास करना, एक अच्छी और स्वस्थ दिनचर्या का पालन करके। इन सभी समस्याओं को शुरुआती देखभाल से आसानी से कम कर सकते हैं।

cardiovascular बीमारी के उच्चतम खतरे को पहचान कर उचित इलाज प्राप्त करने से इस बीमारी से समय से पहले होने वाली मौतों को रोका जा सकता है।

दुनिया भर में बहुत से व्यक्ति इस बीमारी के उच्चतम खतरे को कम करने में लगे हुए हैं लेकिन आज भी कुछ लोगों को इसके खतरे के बारे में पता ही नहीं है।
Heart attack और stroke से बहुत अधिक संख्या में से होने वाली मौतों को एक अच्छी दिनचर्या और आवश्यक दवाइयों का प्रयोग करके इस बीमारी से होने वाली मौतों को कम कर सकते हैं।

cardiovascular बीमारी के होने के सबसे मुख्य कारणों में – तंबाकू का सेवन, अस्वस्थ खानपान, शराब का जरूरत से अधिक सेवन, और शारीरिक गतिविधि में कमी high cholesterol,high blood pressure, high sugar level,