...

11 views

प्रेम क्या है
प्रेम, ईश्वर द्वारा मानव को दिया हुआ सबसे अमूल्य उपहार है। जब आप प्रेम का अनुभव करते हैं तो समय कैसे बीत जाता है आपको पता ही नहीं चलता। जब प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को प्रेमपूरित आँखों से निहारते हुए एक दूसरे में खो जाते हैं तब समय को मानो पर लग जाते हैं।

प्रेम आयु, जाति, धर्म, अमीर, गरीब कुछ नहीं जानता, उसे सिर्फ प्रेम की भाषा ही समझ में आती है। जब आप कहते हैं कि आप प्रेम में हैं, तो इसका मतलब, आपको इस संसार में अचानक ही सब कुछ सुन्दर, और प्यार भरा नज़र आने लगता है, हर एक चीज़ में आपको नयापन लगता है। असल में जब आप को अपने आसपास की हर चीज़ अंजान, और बेमतलब सी लगने लगती है, और अचानक से ही सिर्फ एक व्यक्ति ही आपको सुनाई, और दिखाई देने लगता है बाकी सब भ्रम प्रतीत होने लग जाते हैं तब आप उस अजनबी एहसास को प्रेम की संज्ञा देते हैं।
प्रेम एक रिश्ते की नीव रखता है, एक ऐसा रिश्ता जो आपके अधूरेपन को भर दे, एक ऐसा रिश्ता जो आप को जीने की वजह दे जाये, एक ऐसा रिश्ता जिसमें आप खुद को भी भूल कर सिर्फ और सिर्फ अपने प्रेमी के बारे में सोचें। मैं एक इंजीनयर हूँ और एक इंजीनियर की भाषा में कहूँ तो प्रेम एक विद्युत प्रवाह है जो दो अलग उपकरणों को एक दूसरे से जोड़ कर, एक दूसरे पर निर्भर बना देता है। अगर एक बल्ब और बिजली का तार दो प्रेमी हैं तो उनके बीच जो उन्हें जीवंत करने वाली विद्युत है वो प्रेम है। अगर होंठ और बांसुरी दो प्रेमी है, तो इन दोनों के मिलन से निकलने वाली मधुर ध्वनि जिसके कारण है, वो श्वास प्रेम है। प्रेम एक कभी न खत्म होने वाली कालजयी कविता है।

दो सच्चे प्रेमी जब साथ में समय बिताते हैं, तब वो हर पल में सदियाँ जी लेते हैं, वो एक एक पल में पूरी पूरी ज़िन्दगी बिता देते हैं। वो साथ बिताये हुए इन पलों को कभी नहीं भूलते, वो अनगिनत बार मुस्कुराना, अनगिनत बार शर्माना, एक दूसरे की आँखों में सपने सजाना, प्रेमी द्वारा प्रेमिका की लटों को सुलझाना या प्रेमिका द्वारा प्रेमी की बाहों में दुनिया भूल जाना ऐसी ही न जाने कितनी अनगिनत यादों को दिल की तिजोरी में जीवन भर सम्भाल कर रखते हैं।

हाँ प्रेम सीखा या सिखाया नहीं जा सकता, इसमें कोई एमबीए की डिग्री नहीं होती, अगर आप प्रेम का प्रबंधन(मैनेज) कर सकते हैं तो यकीन मानिये आप प्रेम में नहीं हैं, या तो आप खुद से झूठ बोल रहे हैं, या अपने प्रेमी से।
जब आप प्रेम में होते हैं तो आप महसूस करते हैं, के आपके दिल की धड़कन का अधूरापन आपके प्रेमी की धड़कन से मिल कर पूरा हो रहा है, अचानक आपके दिल की धड़कन एक लय में धड़कने लगती है, आप दोनों के दिल अचानक ही एक मधुर ध्वनि गुनगुनाने लग जाते हैं जिसमे आप दोनों एक दूसरे में खो कर बरबस ही नृत्य करने लगते हैं।
एक लड़की को अचानक ही ये लगने लगता है की वो इस दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत लड़की है क्योंकि वो जानती है, उसका मन मीत उससे अत्यधिक प्रेम करता है। ये प्रेम उसे विशिष्टता का अनुभव कराता है।

आप प्रेम को शुरू और खत्म नहीं कर सकते, ये आपसे अधिक शक्तिशाली होता है, इसकी ताकत संसार से परे है।
प्रेम दो लोगों के बीच कभी तनाव नही ला सकता, ये आपको सिर्फ और सिर्फ ख़ुशी दे सकता है। जब आप शाम को थके हारे घर लौटें, और आपके "दिल की धड़कन", वो खास इंसान आपका इंतज़ार दरवाज़े पर कर रही हो, आप उसे उसे देखते ही अपनी सारी थकान भूल कर मुस्कुरा देंगे। अगर सारी दुनिया आपके प्रेम के खिलाफ है, और फिर भी आप अपने प्रेमी की बाँहों में सुकून महसूस करें तो सच में आप प्रेम में हैं, पर अगर ऐसा नहीं है, तो ये रिश्ता तुरंत खत्म कर दें, अगर आप को अपने प्रेमी की बाहों में सुकून नहीं मिलता तो आपने कभी उससे प्रेम किया ही नहीं।
प्रेम की खूबसूरती, इसकी भव्यता शब्दों में कह पाना मुमकिन नहीं है, आप जितना इसे समझायेंगे आप उतनी गहराई में उतारते जायेंगे। प्रेम कोई शर्ते नहीं मानता, इसमें कुछ कम, ज़्यादा या कोई नापतौल नही होता। और एक लाख टके की बात बताता हूँ, जब तक आप अपने अहम को किनारे नहीं रखते तब तक आपको सच्चा प्रेम नही मिल सकता, ठीक उस ईश्वर की तरह।
इस लेख को पढ़ते समय वो एक खास इंसान आपकी नज़रों में था, मैं जानता हूँ, समझता हूँ, देर मत करिये जाकर उससे अपने दिल की व्यथा कह दीजिये।
💖💖💖💖💖💖
कभी किसी का दिल नहीं तोड़ना💔 चाहिए, क्योंकि प्यार अगर अधूरा रह जाये तो बहुत दर्द देता है।

©® हिरण
@AashutoshShukla