...

7 views

उस लड़की की आवाज़....
एक लड़की है जिसकी आवाज़ मुझे बेहद पसंद है। जब मैंने पहली बार उसकी आवाज़ सुनी, तो अच्छा लगा। दूसरी बार सुनने पर और भी ज्यादा अच्छा लगा, और तीसरी बार तक तो उसकी आवाज़ मेरी आदत बन गई। अब अगर उसकी आवाज़ न सुनूं, तो पूरी दुनिया सूनी-सूनी लगती है। उसकी आवाज़ से ही मुझे यह दुनिया जीवंत और सुंदर लगती है।

मैं जितनी भी उसकी आवाज़ की तारीफ करूं, वह कम होगी। मैंने शब्दों के भंडार से कई शब्द ढूंढे, लेकिन उसकी आवाज़ की सही प्रशंसा करने के लिए आज तक मुझे पर्याप्त शब्द नहीं मिल पाए। जब वह बोलती है, तो उसकी आवाज़ भगवान की वाणी जैसी लगती है। जब वह गाती है, तो ऐसा लगता है जैसे वह संगीत के सात सुरों की साधक हो। उसकी बातों में ऐसा मधुरता का अहसास होता है कि लगता है मानो उसके मुंह से शब्द नहीं, बल्कि फूल झर रहे हों। उसकी आवाज़ इतनी मीठी है कि लगता है जैसे संसार की सारी कोयल की मिठास उसकी आवाज़ में समाहित हो गई हो।

जिस तरह मंत्रोच्चारण से मन को शांति मिलती है, ठीक वैसे ही उसकी आवाज़ सुनकर भी वैसा ही सुकून महसूस होता है। कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि अगर वह अपनी आवाज़ में ईश्वर का आह्वान करे, तो भगवान भी चले आएंगे। अगर वह दुखियों के लिए प्रार्थना गुनगुनाए, तो ईश्वर उसकी प्रार्थना अवश्य सुनेंगे। जब भी मैं उसे सुनता हूं, तो खुद को शून्य में खोया हुआ पाता हूं। जब वह सुख के गीत गाती है, तो मैं अपने सारे दुख भूल जाता हूं। उसकी आवाज़ सुनकर ऐसा लगता है मानो ईश्वर ने अपनी सबसे बेहतरीन कारीगरी उसी की आवाज़ में उंडेल दी हो।

इतनी तारीफ करने के बाद भी मुझे लगता है कि उसकी आवाज़ के बारे में कुछ कहना अधूरा ही है। उसकी आवाज़ के बारे में जितनी भी कविता या उपन्यास लिख दूं, वह हमेशा कम ही लगेगा, क्योंकि उसकी आवाज़ इतनी प्यारी है। आप सब सोच रहे होंगे कि उसका नाम बता दूं ताकि आप भी उसकी आवाज़ सुन सकें। तो मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि जब आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं और वह प्रेम अपने चरम पर होता है, तो उस समय आपके प्रेमी या प्रेमिका की आत्मा से जो आवाज़ निकलती है, वह बिल्कुल वैसी ही होगी, जैसा मैंने बताया है।

मैंने उस लड़की को हकीकत में तो नहीं, लेकिन अपनी कल्पनाओं में खूब प्रेम किया है। अब उसकी आवाज़ मुझे हर रोज़ सुनाई देती है, कभी ख्यालों में, तो कभी वास्तविक जीवन में। मुझे लगता है कि हर इंसान अपने जीवन में एक न एक बार ऐसी आवाज़ जरूर सुनता है, लेकिन यह आवाज़ तब सुनाई देती है जब वह प्रेम के अंतिम पड़ाव पर होता है।