...

5 views

follow to safe!

GOLD

47 खतरनाक ऐप्स बना रहे आपको 'टारगेट', फोन से तुरंत करें डिलीट
Edited By Pranesh Tiwari | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 24 Jun 2020, 10:25 AM
ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को फौरन 47 खतरनाक ऐप्स डिलीट करने की सलाह दी गई है। ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर नॉर्मल गेम्स की तरह मौजूद हैं लेकिन एक बार इंस्टॉल किए जाने के बाद मैलिशस फीचर्स धीरे-धीरे ऐक्टिवेट करते हैं और कई ऐप्स अपने आइकन्स भी हाइड कर सकते हैं, जिससे उन्हें आसानी से डिलीट ना किया जा सके।
navbharat-times
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली
दुनियाभर में सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट ऐंड्रॉयड डिवाइसेज का ही है और गूगल, सैमसंग जैसे ब्रैंड्स के डिवाइसेज बजट से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक पॉप्युलर हैं। अगर आप भी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो कुछ ऐप्स इंस्टॉल करने से पहले अलर्ट रहना जरूरी है। नई रिपोर्ट में यूजर्स को ऐसे 47 ऐप्स डिलीट करने की सलाह दी गई है, जो प्ले स्टोर पर गेम्स की शक्ल में मौजूद हैं लेकिन खतरनाक हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं।



एंटीवायरस कंपनी Avast के रिसर्चर्स ने ऐंड्रॉयड यूजर्स को ऐसे 47 खतरनाक ऐप्स के बारे में अलर्ट किया है, जो गूगल प्ले स्टोर पर गेम्स के नाम से मौजूद हैं। रिसर्चर्स की मानें तो ऐसे 'HiddenAds' ऐप नॉर्मल गेम्स की तरह ही प्ले स्टोर पर दिखते हैं लेकिन इनमें ऐसी ऐडवेयर टेक्नॉलजी छुपाई गई है, जिसकी मदद से डिवाइस में ढेर सारे ऐड हर जगह दिखाई देने लगते हैं। इंस्टॉल होने के बाद ऐप में छुपे ऐडवेयर ऐक्टिवेट हो जाते हैं और डिवाइस में ढेरों ऐड दिखने लगते हैं, जिनका असर डिवाइस की परफॉर्मेंस और बैटरी पर भी पड़ता है।


पढ़ें: MIUI 12 कैमरा ऐप में आए ढेरों कमाल फीचर्स, देखें टॉप लिस्ट

1.5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड
चिंता की बात यह है कि इन ऐप्स को कुल 1.5 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसके अलावा इनमें से 37 ऐप्स अब भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। अवास्ट के थ्रेट एनालिस्ट जाकूब वावरा ने कहा, 'हिडेनऐड्स जैसे कंपैन गूगल प्ले स्टोर में अपनी पहचान छुपाते हुए जगह बना लेते हैं। यूजर्स की ओर से डाउनलोड किए जाने के बाद ये धीरे-धीरे अपने मैलिशस फीचर्स ऐक्टिवेट करते हैं।' उन्होंने कहा, 'ऐसे ऐडवेयर कैंपेन को रोकना इसलिए मुश्किल है क्योंकि अलग-अलग ऐप्स कई डिवेलपर्स अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं।'

पढ़ें: केवल 5 आसान टिप्स, बढ़ जाएगी आपके फोन की बैटरी लाइफ

आसान नहीं है डिलीट करना
रिसर्चर्स के एनालिसिस से सामने आया है कि ऐसे ऐप्स यूजर्स के फोन से अपने आइकन्स भी हाइड कर सकते थे, ऐसे में इन्हें डिलीट करना आसान नहीं रह जाता। इसके अलावा सात ऐप्स यूजर्स के फोन का ब्राउजर ओपन कर सकते हैं और अडिशनल ऐप्ल डिस्प्ले कर सकते हैं। इसका मतलब है कि ऐप को डिवाइस से डिलीट करने के बाद भी ऐड्स दिखते रहेंगे। रिसर्च से सामने आए डीटेल्स के बाद यूजर्स को ऐसे ऐप्स फौरन अपने फोन से डिलीट करने को कहा गया है।

अवास्ट रिसर्चर्स की ओर से शेयर की गई लिस्ट में ये पॉप्युलर ऐप्स शामिल हैं,
Draw Color by Number
Skate Board - New
Find Hidden Differences
Shoot Master
Stacking Guys
Disc Go!
Spot Hidden Differences
Dancing Run - Color Ball Run
Find 5 Differences
Joy Woodworker
Throw Master
Throw into Space
Divide it - Cut & Slice Game
Tony Shoot - NEW
Assassin Legend
Flip King
Save Your Boy
Assassin Hunter 2020
Stealing Run
Fly Skater 2020
टेक : इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें
Google Maps बताएगा कि कहां खाली है पार्किंग स्पेस, फॉलो...
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
खतरनाक ऐप्सऐडवेयर ऐप्सsmartphone virusmost dangerous appsMalware appsdelete apps from phone
रहें हर खबर से अपडेट नवभारत टाइम्स के साथ
Like
ऐप डाउनलोड करें
डाउनलोड
शानदार ऑफर में खरीदें Redmi Note 9 Pro Max, दोपहर 12 बजे सेल अगला लेख
Web Title : android users are asked to delete these 47 dangerous apps from their phones immediately (Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)
NBT Gadgets NowTech News In Hindiandroid users are asked to delete these 47 dangerous apps from their phones immediately
ऐप पर पढ़ें
खबरें एक झलक में
TOP STORIES : Sir John TennieliQOO 3
OTHER LANGUAGES
EnglishHindiKannadaTamilMalayalamTeluguMarathiBangla
FOLLOW US ON
About UsTerms of useDesktop Version
Copyright - 2019 Bennett, Coleman & Co. Ltd. All rights reserved. For reprint rights : Times Syndication Service