...

13 views

THE TEACHERS
अब School में Teachers कितने भी अच्छे क्यूं न हो उन दिनों वो हमें कहां भाते हैं। ऐसे ही थे हमारे School के भी कुछ Teachers।

सबसे पहले हम बात करेंगे अपनी Principal Ma'am की जो हमें 11th में Hindi पढ़ाती थीं। वो अब थीं तो स्कूल की Principal तो वही Strictness Class में भी देखने को मिलता था। उनकी Class में Book Notebook, Uniform सब कुछ up to date रखना पड़ता था वरना जो Assembly में बच भी जाता था वो उनकी Class में तो बिल्कुल नहीं बच पाता था। वो Rules Regulations में कोई भी ढील नहीं देती थी।

सब उनसे डरते ही रहते थे। पर वो भी बहुत अच्छी थीं कभी कभी हमलोग से बात भी करती थी हमलोग भी बिना किसी डर या संकोच के उनसे अपनी बातें कह पाते थे। वो जितनी Strict थीं उससे कहीं ज्यादा अच्छा वो गाती थीं। उनका गाना सुनकर तो उनकी Strictness तो भूल ही जाते थे।हमारी पढ़ाई को लेकर भी काफ़ी Strict थीं वो।

फिर हमारे Physics, Chemistry और Maths के Sir जिनके बारे में तो हमनें पहले part में बात की है।

हमारी Class Teacher Ma'am जो Biology भी पढ़ाती थीं। अब वो तो थीं बहुत प्यारी तो वो सबकी ही Favourate थीं। हां ये अलग बात है कभी कभी उनकी बातें भी Irritating लगती थीं।

हमारी English वाली Ma'am जो जितना अच्छा पढ़ाती उससे कहीं ज्यादा वो ख़ुद अच्छी थीं। उनके जितना Pure and Soft hearted person तो शायद ही कोई होगा। हां ये अलग बात है कि कभी कभी वो जो पढ़ाती थी सिर के ऊपर से चला जाता था पर Same ही topic वो तब तक repeat करती थी जब तक हमें समझ नहीं आ जाता था। हां जब वो गुस्से में होती थीं तब तो उनसे भी डर ही लगता था।

हमारी Physical Education वाली Ma'am जो हमें Yoga और PT सिखाती थीं जो हमें Sports और Daily Diet के बारे में समझाती थीं। जो Physical Education जैसे Boring Subject को भी पूरे interest के साथ पढ़ाती थीं कि उनका interest देखकर हमारा भी पढ़ने का मन हो जाता था। वो तो हमलोगों के साथ खूब बात करती थी हमें Motivate करती थी और Life में अच्छी Habbits को include करने के लिए encourage करती थीं।

हमारी 12th की Hindi वाली Ma'am जो देखने में तो बहुत Serious type की लगती थीं भले ही वो normally बोलती थीं फिर भी Starting में उनसे बात करने में थोड़ा डर लगता था। वो भी पढ़ाई को लेकर बहुत ही Strict थीं। Class में एकदम शांति रहती थी जब तक वो रहती थीं फिर चाहे वो engagement period हो या फिर Hindi की class। पर By nature बहुत अच्छी थीं वो भी। School खत्म होते होते उनसे भी बात करने में डर नहीं लगता था।

और भी School के कुछ Teachers जो हमें पढ़ाते तो नहीं थे पर बाकी Class में पढ़ाते थे। जैसे Lab वाले Sir, Prayer वाली Ma'am, Vice- Principal Ma'am और बाकी class में पढ़ाने वाले Teachers।

School खत्म होने के बाद सारे Teachers बहुत याद आते हैं और सबसे ज्यादा याद अगर कुछ आता है तो उनकी डांट ,उनकी बातें, उनका समझाना और उनका पढ़ाना। आज 6 साल पूरे हो गए हमें Schooling Complete किए पर आज भी हमें उनकी हर एक बातें याद हैं।


© Jaya Tripathi