...

17 views

एक खत पापा के नाम
Hello Papa
प्रेम भरा नमस्कार
आप भी सोच रहे होंगे आज इतना formal kyu sound कर रही हूं। बस चारों तरफ Father's Day के पोस्ट देख कर मेरा भी दिल किया कि आपको खत लिखूं । ऐसा कुछ नहीं है जो आपको पता नहीं है , मगर आज एक बार फिर दोहराना चाहती हूं।
सब बच्चे अपने पिता में अपना एक आदर्श ढूंढते हैं।पर जरूरी नहीं कि सब उस कसौटी पर खरा उतरेंं ।पर आप हो मेरे लिए आदर्श!
मगर मुझे फक्र है कि मैंने हिम्मत, अनुशासन, ईमानदारी, नेकी जैसी खूबियां आप से सीखी... और जो आज अगर मैं सब मर्दों को एक तराजू में नहीं तोलती, सबको बे- एतबारी से नहीं देखती उसका कारण सिर्फ आप हैं।
आप का और मां का आपसी सहयोग, प्रेम ,सामंजस्य ,और एक दूजे पर अटूट विश्वास ने मेरी विवाह नामक प्रथा पर विश्वाश को और मजबूत बनाया।आपकी परवरिश ,आपकी शिक्षा के बल पर ही मैं अपने जीवन साथी के साथ उसी विश्वास को समेटे कदम से कदम मिला कर चल पा रही हूं, कुछ उनकी जिम्मेदारी बांटने के योग्य हो पाई हूं . जीवनसाथी की बात आई ही है तो आज ये पहली बार कहूँगी कि आपने सच में एक परफेक्ट पार्टनर चुना है मेरे लिए.. उस उम्र में मुझे तो अच्छे बुरे का शायद उतना ज्ञान नहीं था मगर आप सब जानते थे कि मेरे लिए क्या अच्छा है, मैं किसके साथ खुश रह पाऊंगी।
"हम भाई बहनों की छोटी बड़ी हर खुशियों का ख्याल रखने के लिए ,
हमारे हर गलत सही कामों में समझाने के लिए ,
हमारे हर सुख दुःख में ढाल बनने के लिए,
हमें आज़ादी से उड़ने के लिए खुला आसमान देने के लिए,
एक बार फिर दिल से आभार।
जानती हूं मां बाबा का ऋण कोई नहीं उतार सकता , पर आपने जिस प्रकार से दादा दादी के प्रति ,अपने परिवार की तरफ प्रेम सेवा भाव अपनाया, उसी सीख को मैं भी अपने जीवन में अपनाना चाहती हूं ।
मैंने ये पहले कभी नहीं कहा,माना पापा बेटी हूं तुम्हारी पर बेटों की तरह तुम्हारा हर दर्द ,हर बोझ बांटना चाहती हूं,
आपको ये खूबसूरत दुनिया दिखाना चाहती हूं..
बातें तो और भी हैं, पर आज बस इतना ही ..
आप अपना और मां का ख्याल रखिएगा ।
आपकी सोना



© Geeta Dhulia