...

1 views

सच्ची ताकत
जीवन में हम कई सारे मोड़ से गुज़रते है । जीवन मे आने वाले मोड़ यानी कि रास्ते कई बार दुख से भरे होते या सुख से ये दो रास्ते होते है जो हमे सफलता की और ले जाते है या असफलता की और । सफलता हम जानते है कि हमे जीवन मे आगे बढ़ने में उपयोगी होती है या असफलता जीवन मे कुछ सिखाने या सीखने के लिए उपयोगी होती है । हम सब जानते है कि जीवन मे कई बार हम सफल होना चाहते है लेकिन नही हो पाते और कई बार हम कुछ ऐसा करना चाहते है जो सबसे अलग होता है लेकिन परिस्थितियों हर वक्त हमारी सोच के समान नही आती है उसके विरोध में भी आ सकती है तो ऐसी स्थिति में हम क्या करते है या तो हम किसीकी सलाह लेते है या कोई दूसरा रास्ता निकालते है जो हमारे अनुरूप हो ।

लेकिन क्या हो अगर आप किसी ऐसी स्थिति में आ जाओ जहाँ से का तो आप अपना जीवन बनाओ अथवा अपने जीवन को भूल जाओ तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे । जहाँ आपका मन , आपका दिल और आपका दिमाग सिर्फ यही कहे रहा हो कि ये तुमसे नही हो सकता भूल जाओ अपने जीवन को स्वपन को जो तुमने देखा है । ऐसी स्थिति जहाँ करो या मरो की स्थिति है आपके पास सिर्फ और सिर्फ ऐसी स्थिति है कि आपका दिल , दिमाग और मन ये सब उस परिस्थितियों में हार मान ली है तो आप कैसे उस रास्ते पे चलेंगे कैसे सफल हो सकेंगे तो आज हम उसी पे बात करते है जो आपके जीवन को बहोत अच्छा बनाएगा ।

किसी भी परिस्थिति में जब घटनाओं की तुलना अपने अनुरुप हो तब तक तो सब ठीक है कि आप सब का सामना कर लेंगे लेकिन जब आपके पास दिल , दिमाग , और मन की शक्ति कमजोर हो और परिस्थितियों अपने अनुरुप ना हो तब हम किसी एक्सपर्ट की या किसी ज्योतिष या किसी भी ऐसी व्यक्ति की सलाह लेते है जो हमारे जीवन को समझ सके और बना शके । क्या पता कि आपका जीवन उससे बन जाये और परिस्थितियों का भी अपने रूप से पालन हो सके । लेकिन उसी सब मे भी हम कई बार धोका खा जाते है कई बार खूब सारे पैसे बर्बाद करने के बाद भी हम वो नही कर पाते जिसके लिए हम जीवन में सफल होना चाहते है और कई बार तो हम निराश , हताश हो जाते है और कई बार हम भाग्य को कोसते है या भगवान को की ऐसी स्थिति क्यो आयी ? क्यो ये ना हो सका वो ना हो सका ? तो ऐसी स्थिति में हम क्या करे वो ही सबसे बड़ा प्रश्न बनता है क्योंकि हम जितना बाहर निकलने के लिए कोशिस करते है उतना ही फस जाते है । तब क्या करे ?

तो जीवन मे सबसे पहले हमें अपनी शक्ति को पहेचान ना पड़ेगा की हमारी शक्ति क्या है ? किस स्थिति में हम परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम है ? हमारा मन , दिल  , दिमाग कितनी हद तक परिस्थितियों को झेलने के लिए सक्षम है ? हमने ऐसा क्या किया है जिससे हम अभी की स्थिति में हार मानने लगे है । कौनसी ऐसी ताकत है जो हमे हमारे दिल से दिमाग से मन से हमे मजबूत बना सकती है क्योंकि आप जितने ही अपने दिल  , दिमाग और मन को मुसीबतों में तपायेंगे वो उतना ही आपको बचाएंगे । याद रखिये की तकलीफ का सामना भी आपको करना है और उसका रास्ता भी आपको निकालना है और विजय भी आपिको होना है । आप चाहे किसी से भी कितना भी प्यार कर ले बाते बतादे कोई भी आपकी तकलीफों को नही ले सकता वो केवल आपको ज्ञान देंगे वो आपको सलाह देंगे और वो ही आपको कभी अकेला रख देंगे और वो ही आपको ये बात में मजबूर करेंगे कि में ना होता तो तुम्हारे साथ क्या होता और तुम कहाँ होते ऐसा कहकर आपको मजबूर करेंगे याद रखिये जीवन आपका है और आप ही अपने जीवन के असली राजा है ।

जीवन मे हम सोचते है कि जब हमारा साथ , विश्वास और प्यार अटूट होता है तब हम दुनिया की सारी मुसीबत का सामना आसान तरीक़े से करते है लेकिन जब इसमें से कुछ भी हमारे साथ नही होता है तब क्या ? तब क्या हम हार मान लेंगे या हम जीवन मे सफल होना सीखेंगे । जीवन मे हम तकलीफों से लड़ते हुए हम प्यार , साथ और विश्वास को अटूट मानते है लेकिन कई बार वो ही प्यार धोका देता है साथ छूट जाता है और विश्वास को खो देते है तब क्या होता है हम अपनी मुसीबतों से लड़ते है या प्यार , साथ और विश्वास की मिली हुई घात से लड़ते है है ना बहोत सोचने वाली बात हम कहाँ अपनी मुसीबतों का रास्ता खोज रहे होते है और कहा हमे बिना सोची घात से सामना करना पड़ता है तब हम कितने अंदर से टूट जाते है और जीवन को कई बार और अपने पे तो कई बार दोष देते है ।

जीवन मे जब प्यार छूटता है या टूटता है तब हमें उसकी यादे सताती है उसकी बाते हमे जीवन मे बेचैन करती है । कई बार मोटिवेशनल स्पीकर बोलते है जो हुआ उसे भूल जाओ आगे बढ़ो लेकिन इतना आसान भी नही होता और उतना आसान भी नही होता किसीको अपने जीवन से निकालना या भुलाना कई सारा समय लग जाता है ऐसी स्थिति को समझने में और निकलने में और सामने वाला भी इस तरह का होता है कि वो अपनी तकलीफों को समझने के जगह आपका साथ छोड़कर आपकी बुराई या कमिया गिनाता है जो आपको और मुसीबतों में डाल देता है ।

हम जीवन मे कई बार कई सारे मोटिवेशनल चेनल को देखते है जो हमे लाइफ में आगे बढ़ना सिखाते है लेकिन जब हम आगे ना बढ़ सके और बार बार हार का सामना करना पड़ता है तब ऐसी स्थिति में हमारा मन , हमारा दिल तो ऐसी स्थितियों से एक ही बात कहेता है कि जीवन मे क्या साथ लेके जाओगे तो ऐसे जीवन बिताओ जो आपको सुकून दे और जीवन मे आप कुछ अच्छा कर शको । लेकिन जब हम आगे बढ़ने का सोच ही लेते है तो पीछे मुड़कर सोचना और जीवन मे ऐसी स्थितियों से डरना जो आपके काबू में ना हो वो कहासे सही होगा ।हमे जरूर पीछे मुड़ना चाहिये लेकिन ऐसी जगह पर जहाँ विजय हमे अपनी जीत के साथ कुछ अच्छा सीखा सके । वरना वो विजय हमे मिलने वाली ही है जहाँ हमने सोचा है या विचार करने का साहस किया है ।

जीवन में हमे जब हम तकलीफों से सामना करना पड़े तब आप हमेशा याद रखिए कि जल्द बाजी में कोई भी निर्णय ना करे । आप जीवन मे अपने दिल , दिमाग और मन की सोच को एकाग्र करे । कोई भी कदम उठाने से पहले आप थोड़ा सा समय लेने की कोसिस करे । जीवन मे आप कोई भी मुसीबत से लड़ने के लिए हो सके अपने ज्ञान का पूरा उपयोग करे और अपने आप से ही प्रश्न पूछे कि में अगर किसी और की मुसीबत को देखता और सलाह देता तो क्या देता ? और हो सके तो अपने आप पे आत्मनिर्भर होना शुरू करे । किसी के प्यार का , विश्वास का और साथ का उपयोग करने से पहले आप वो भी तैयारी करने की कोसिस करे कि अगर वो ना रहे तब आपके सामने क्या मुसीबत आएगी और उसका सामना कैसे करेंगें ।

जीवन मे आप मुसीबतो से डरने की जगह आप उस डर को खत्म करने की कोशिस करे या उस कारण को जो आपको अपने काम मे डर का सामना करने में मजबूर कर रही है । आप जीवन में कुछ ऐसा करे कि या ऐसी सोच रखे की तकलीफों को आप जितना ज्यादा डरकर सामना करने की कोशिस करेंगे वो उतना ही आप के अंगत जीवन मे नुकशान करेगी । जीवन मे आप के पास वो समझने का प्रयत्न करें कि ऐसा क्या है सबके पास जो ये मुसीबत उनके पास ना होकर मेरे साथ सामना हुआ । जीवन मे विशेष बनना है तब मुसीबत भी विशेष आएगी । लेकिन तकलीफ वहाँ होती है जहाँ हम जिस तकलीफ का सामना करने में हार मान लेते है वो ही तकलीफ का सामना कोई सरल तरीके से कर लेता है । जो हमारे से भी ज्यादा कमजोर होता है ।

जीवन मे तकलीफों का सामना अनेक रूप से करना पड़ता है और वही हम अनेको में एक होते है जिसे मुसीबतो का सामना करने की ताकत रखनी होती है और वही ताकत को बारबार किसी ना किसी तरीके से कम करने की हर संभव कोशिस की जाती है जिसे हम हार जाए और कुछ ना कर सके । उस वक्त हमे हौशला मजबूत करके मुसीबत के सामने टिके रहने के हर संभव प्रयासः करने चाहिए । जब हम मुसीबतों और तकलीफों में फंसे होंगे तो कई बार कई तरह से हमारा अपमान होगा हमे नीचा दिखाने के लिए कई सारे प्रयासः किये जाएंगे जिसे हम अपना रास्ता बदल दे और मुसीबतो का सामना किसी भी तरह से ना कर सके । लेकिन उस वक्त हमे अपने आप पे कंट्रोल रखना जरूरी होता है हमारे मन पे कंट्रोल रखना जरूरी होता है क्योंकि आपकी एक गलती जीवन मे आपको कितना पछताने का मौका दे दे ये भी नही कहे सकते । तो ऐसी स्थिति में हमे केवल और केवल हमारे लक्ष्य की और ध्यान केंद्रित करना जरूरी होता है । हमारे साथ हुए अपमान को हमे हुई परेशानी को तकलीफो को जीवन मे अपने आप मे समाहित करके अपने शरीर को मन को और आत्मा को इतना मजबूत करो कि आने वाली ऐसी दूसरी किसी भी स्थिति में हम डगमगा ना जाये और हम मजबूती से टिके रहे ।

जीवन मे हम अकेले ही होते है जो मुसीबत के सामने लड़ते है रोते है और फिरसे हम मुसीबतों को हराने के लिए तैयार हो जाते है । आप जब तक क्रिकेट की पिच की तरह जीवन की पिच पे टिके है तब तक आपके उपर मुसीबत क्रिकेट की गेंद की तरह अलग अलग तरीक़े से आती रहेगी । जैसे क्रिकेट में सबसे ज्यादा पिच पे जो प्लेयर खड़ा रहता है और सबसे अच्छा खेलता है और टीम को जिताता है उसी की दुनियां वाह वाह करती है ऐसे आप भी जब तक जीवन की पिच पे खड़े रहेंगें और मुसीबतो का सामना करेंगे और जीवन की मुसीबतो की गेम में विजय बनेंगे उतना ही लोग आप से सिखेंगे और आप खुद भी लोगो को सीखा सकेंगे और आप भी जीवन के अच्छे राह पे कुछ सीखकर समाज का और देश का नाम रोशन करेंगे ।
जीवन मे हमे एक और काम कभी करना नही चाहिए वो है आत्महत्या । क्योकि आत्महत्या से केवल आप ही नही समाज के अन्य लोग भी दुखी होते है और लोगो को सुखी करने के बजाय दुखी करके मरना ये किसी भी वस्तु का रास्ता नही होता । क्योकि आप मुसीबतो के सामने भले कुछ ना हो लेकिन दूसरे लोगो के लिए आप ही सबसे बढिया प्रेरणा होते है और आप ही सबसे बड़े उनके जीवन मे मार्ग दर्शक होते है । आप भले कुछ ना कर सके लेकिन आप ने मुसीबतों के सामने जो जीवन मे सामना किया है उसका सुख कोई भी नही छीन सकता । बड़े बड़े पदाधिकारी भी आपके सामने नतमस्तक हो सकेंगे क्योकि आप जिस मुसिबतों का सामना ना कर सके वो मुसीबतों से जीवन मे आपने सीखा और लोगो को सीखाया तभी आज वो इतने सुख से जीवन व्यथित करते है ।

इसलिए में हमेशा कहेता हु की जब जब मुसिबतों का सामना हो तब तब आप डरकर नही डटकर सामना करे । आप ऐसे व्यक्ति है जो समाज मे अपने जीवन मे कुछ ऐसा करना चाहते है जो सबसे अलग है सबसे अच्छा है और सबसे आगे है तो आपको भी किसी ना किसी तरह से मूल्य तो चुकाना ही पड़ेगा वो चाहे तकलीफो का सामना करके हो या जीवन में हार कर और रो कर जीवन मे मूल्य चुकाए बिना कोई भी वस्तु युही नही मिल जाती । लेकिन उन सबमे एक अच्छी बात भी है कि आप जो भी करे सबसे बेस्ट करे सबसे अच्छा करने की कोशिस करे और सबसे श्रेष्ठतम कार्य करे । भले हमारी जॉब २५०० की हो लेकिन हम २५००० का कार्य करेंगे तो हमे २५०० तो मिलेंगें और सीखने भी बहोत मिलेगा और २५०० के अलावा आपके जो बाकी कर्म का मूल्य होगा वो भगवान के घर जमा होगा और भगवान जरूर आपको अपनी महेनत का फल देंगे और वो जब देंगे तब आपकी सोच से भी अच्छा होगा तो आप चिंता ना करे और हमेशा जीवन मे जो भी करे वो पूरा मन लगाकर और पूरे आत्मविश्वास के साथ करे । और अच्छी सफलता प्राप्त करके अपने आपका , समाज का और देश का नाम रोशन करे और जीवन मे हमेशा ऐसा करे कार्य की आपका नाम भी इतिहास में सुनहेरे अक्षरो में लिखा जाए और जब भी लोग आपको याद करे तब आपके साथ आपके सँघर्ष को और आपके जीवन को याद करके सत सत नमन करे और आप भी इतिहास के सबसे अच्छे मार्गदर्शक बनके अपने जीवन में आगे बढे और कभी कार्य करने में और मुसीबतो का सामना करने में और जीवन अच्छा जीने कभी में पीछे ना रहे और याद रखे छोटे से छोटा कार्य भी जीवन मे बडी से बडी सिख दे जाता है जो बड़ा कार्य भी नही दे पाता और कोई भी कार्य छोटा नही होता बल्कि हमारे देखने का नजरिया कार्य को छोटा बनाता है ।

इसलिए हमेशा सभी कार्यो का सन्मान करे , सभी लोगो का सन्मान करे , क्योकि एक तिनका आपके लिए छोटा हो सकता है लेकिन किसी भी डूबती हुई चींटी के लिए वो सबसे बड़ा आर्शीवाद हो जाता है तो जीवन मे सबसे कुछ सीखे । सभी जीवन मे अच्छा करना चाहते है अच्छे गुण सभीके पास है तो क्यो उसे समाज मे लोगो की भलाई के लिए उपयोग ना किया जाए ? उसे हर समय लोगो की भलाई के लिए उपयोग करो । जीवन मे एक अच्छी बात आपकी एक अच्छी पहेचान बन सकती है । और आपका एक अच्छा कार्य आपको संसार मे अमर करने की क्षमता रखता है । तो जीवन मे अपने आपको पहचानो और जीवन मे आपके साथ रहते लोगो को भी पहचानो और जीवन मे अच्छा कार्य करके देश का नाम हमेशा रोशन करो और भारत माँ के अच्छे बेटे बनकर भारत माँ का नाम भी रोशन करो और पूरे गौरव के साथ भारत माँ की जय कहो ।
                          "भारत माँ की जय"


© All Rights Reserved