...

10 views

Nicknamed By TEACHERS - I
अब पूरे एक साल हो गए थे और हम 11th से 12th में आ गए थे। अब पढ़ाई में मुझे ज्यादा problem नही हो रही थी क्योंकि अब मुझे subjects अच्छे से समझ आने लगे थे।

हमें Physics, Chemistry और Maths पढ़ाने के लिए बाहर से Teachers आते थे जो बस 11th & 12th को part time पढ़ाते थे School में। सबसे पहले तो Chemistry का Period रहता था। हफ़्ते में तीन दिन दो period मतलब 1: 30 घंटे का lecture होता था। और तीन दिन एक period chemistry lab और एक period chemistry theory के लिए होता था। Chemistry वाले Sir बहुत fast पढ़ाते थे और फिर Notes बनाते बनाते तो हमारे हाथ दर्द करने लगते थे कभी कभी तो।

Class में problem सभी को रहती थी पर कोई उन्हे directly बोलता नही था कि Sir अब रहने दीजिए फिर लोग जो मेरे बगल में बैठे रहते थे वो मुझे कहते थे कि Sir से बोलो अब रहने दे। और हम ज्यादा सोचते नही थे अपनी कोई बात कहने से तो भी बोल देते थे। अक्सर उनकी class में हम कुछ न कुछ बोलते ही रहते थे जब भी वो बात करते थे तो हम भी हर बात में सवाल जवाब करते रहते थे। उनको भी पता चल गया था कि कुछ भी हो कोई बोले न बोले लेकिन ये लडकी चुप नही रहेगी।


फिर उन्होने मेरे बहुत बोलने की वज़ह से मुझे चिढ़ाने के लिए मेरा नाम रख दिया "संवित पात्रा" । सच में मुझे बिल्कुल भी नहीं पता था कि ये कौन है और जब हम उनसे पूछते थे तो वो बताते कि ये एक BJP के प्रवक्ता हैं। अब उन्होंने मुझे हमेशा इसी नाम से बुलाना शुरू कर दिया था। धीरे धीरे class में भी कुछ लोग मुझे कभी कभी इसी नाम से बुलाया करते थे।

मुझे तो इस बात का कभी बुरा नही लगा और न ही मेरी आदतें कभी बदलीं। पर हो चाहे जो वो Sir Chemistry बहुत अच्छा पढ़ाते थे। और अभी भी पढ़ाते हैं पर शायद अब उनकी class में कोई "संवित पात्रा" नही है। ...... continue with next.


© Jaya Tripathi