पर्ल की भूतिया मां 3
हिंदी अनुवाद नकुल चौरे द्वारा
हम न्यूयॉर्क गए। तब मटिल्डा हेरॉन अपनी पहली सगाई खेल रही थी
वालक के थिएटर में। मेरे आने के एक दिन बाद मैंने ऑर्केस्ट्रा के एक जोड़े को सुरक्षित कर लिया
सीटें, और पर्दे से पहले मिन्नी उठे और मुझे हमारे स्थानों में स्थापित किया गया- मैं
प्रत्याशा से भरे हुए, वह, जैसा कि सभी पूर्ववर्ती आलोचक हैं, बहुत हद तक निर्धारित हैं
गंभीर अगर उसे एक मौका मिला।
हम बहुत अच्छे थे, बहुत अच्छे थे, बहुत अच्छे पढ़े-लिखे थे, और वे भी
महानगरीय, नाटक की नैतिकता के बारे में किसी भी गुण को महसूस करने के लिए। हमने इसे पढ़ा था
फ्रेंच में ला डेम ऑक्स कैमिलेस के शीर्षक के तहत, और अब इसका उत्पादन किया गया था
"केमिली" शीर्षक के तहत नाटकीय रूप में
अगर मेरी पत्नी को आलोचना का मौका नहीं मिला, तो उसे कम से कम एक सनसनी हुई। मिस हेरोन का पहला प्रवेश द्वार शानदार रूप से अपरंपरागत था। महिला ने हिम्मत की
उस चित्रित दृश्य पर आना जैसे कि वह वास्तव में घर का अपार्टमेंट था
होने का प्रतिनिधित्व किया। वह दर्शकों के सामने अपने चेहरे के साथ स्लाइड नहीं करती थी, और इंतजार करती थी
मज़ाक जिसे "एक रिसेप्शन" कहा जाता है। वह आसानी से, स्वाभाविक रूप से चली,
किसी भी बाहर की आँखों को खोलना। पेटुलेंट तरीके से उसने उसे उतार दिया
शाल, आम बातचीत की टोन जिसमें उसने अपने नौकर से बात की,
मिन्नी और मेरे लिए खुलासे हुए थे। यहाँ एक साहसी वास्तविकता थी। यहाँ एक था
वह महिला, जिसने सभी पारंपरिक पूर्वाग्रहों के लिए पल-पल बलिदान किया
लॉरेट खेलते हैं, लॉरेट खुद उसके नाटकीय जीवन को निभाता है, उसके सभी स्वामियों के साथ,
उसका जुनून, उसके परिणामों की निडरता, उसकी सामयिक अश्लीलता, उसे
अपूर्णता, उसकी कोमलता और आत्म बलिदान
ऐसा नहीं था कि हमें दोष नहीं दिखते थे। कभी-कभी मिस हेरोन का उच्चारण होता था
बुरा, और सेल्टिक मूल का एक स्वाद था। लेकिन क्या बात हुई, या क्या
सुस्पष्ट अभिरुचि, जब हमने खुद को एक प्रेरित की उपस्थिति में महसूस किया
महिला!
मिस हेरोन केमिली ने मिन्नी और खुद दोनों को विद्युतीकृत किया। मेरी पत्नी थी
विशेष रूप से बुलेरोसे। हम जिस कलाकार को निहार रहे थे वह बहुत चिह्नित नहीं था
ढंग से उन भौतिक लाभों में से किसी को भी, जो मिन्नी ने उसे समर्पित किया था
नाटकीय सितारों पर हमला किया। यह सच है कि मिस हेरोन का आंकड़ा था
कमांडिंग, और उसकी आँखों में एक निश्चित शक्तिशाली प्रकाश था जो चौंका और
रोमांचित; लेकिन "पसंदीदा अभिनेत्री" की सुंदरता नहीं थी। वह विजय
उसने प्राप्त किया विशुद्ध रूप से बौद्धिक और चुंबकीय था।
बेशक हम अगले प्रदर्शन में उपस्थित थे। यह "Medea" था। फिर हम
एक नए चरण के तहत महान अभिनेत्री को सम्मानित किया। केमिली में वह प्यार के लिए मर गई; में
मेडिया उसने प्यार के लिए मार दिया। मैंने कभी भी किसी इंसान को भावनाओ से ओतप्रोत नहीं देखा
इस त्रासदी की प्रगति के दौरान मेरी पत्नी थी। उसका प्रतिरूप एक दर्पण था
हर घटना और जुनून की। वह उन के दबाव में बह गया और बह गया
वह प्यार जो अभिनेत्री ने समय-समय पर आगे भेजा, और जो बह गया
तूफान की तरह घर। जब पर्दा गिर गया तो वह कांपने लगी - अभी भी साथ कंप रही थी
जुनून के उन गरजने कि प्रतिभा की तेज रोशनी जागृत किया था। वह
लगभग एक सपने में लग रहा था, जैसा कि मैं उसे गाड़ी में ले गया, और ड्राइव करने के दौरान
हमारे होटल वह मूडी और चुप था। यह व्यर्थ था कि मैंने उसे पाने की कोशिश की
नाटक के बारे में समझाना। वह अभिनेत्री महान थीं, उन्होंने स्वीकार किया
संक्षिप्त संभव वाक्य। फिर वह वापस झुक गई और एक श्रद्धा में लग रही थी
जिससे कुछ भी उसे उत्तेजित नहीं करता।
मैंने अपने बैठने के कमरे में रात के खाने का आदेश दिया, और मिन्नी को एक-दो शराब पिलाई
शैंपेन के गिलास इस उम्मीद में कि वह उसे किसी मानसिक गतिविधि की अवस्था में पहुंचा देगा। हालांकि, मेरे सभी प्रयास बिना किसी लाभ के थे। वह चुप थी और
अजीब, और कभी-कभी कंपकंपी के रूप में अगर अचानक ठंड के साथ प्रवेश किया। कुछ ही समय
उसके बाद, उसने थकावट की और रात के लिए संन्यास ले लिया, और मुझे और हैरान कर दिया
उसके मामले की विचित्रता से कभी।
एक या दो घंटे बाद, जब मैं बिस्तर पर गया, तो मैंने मिन्नी को स्पष्ट रूप से पाया
सो गया। कभी वो ज्यादा खूबसूरत नहीं लग रही थी। उसके होंठ फटने जैसे थे
एक सुगंधित हवा के प्रभाव में उड़ने के बारे में गुलाब, बस के रूप में जुदा
वे उस कोमल सांस से थे जो आई और गई। लंबे, काले पलकों कि
उसके गाल पर झूलते हुए उसके चेहरे पर एक आकर्षक आकर्षण था, जो था
अपने बालों की जड़ों से भरपूर बालों के झड़ने से समृद्ध,
थपकी की बेचैनी में उछाला। मैं...
हम न्यूयॉर्क गए। तब मटिल्डा हेरॉन अपनी पहली सगाई खेल रही थी
वालक के थिएटर में। मेरे आने के एक दिन बाद मैंने ऑर्केस्ट्रा के एक जोड़े को सुरक्षित कर लिया
सीटें, और पर्दे से पहले मिन्नी उठे और मुझे हमारे स्थानों में स्थापित किया गया- मैं
प्रत्याशा से भरे हुए, वह, जैसा कि सभी पूर्ववर्ती आलोचक हैं, बहुत हद तक निर्धारित हैं
गंभीर अगर उसे एक मौका मिला।
हम बहुत अच्छे थे, बहुत अच्छे थे, बहुत अच्छे पढ़े-लिखे थे, और वे भी
महानगरीय, नाटक की नैतिकता के बारे में किसी भी गुण को महसूस करने के लिए। हमने इसे पढ़ा था
फ्रेंच में ला डेम ऑक्स कैमिलेस के शीर्षक के तहत, और अब इसका उत्पादन किया गया था
"केमिली" शीर्षक के तहत नाटकीय रूप में
अगर मेरी पत्नी को आलोचना का मौका नहीं मिला, तो उसे कम से कम एक सनसनी हुई। मिस हेरोन का पहला प्रवेश द्वार शानदार रूप से अपरंपरागत था। महिला ने हिम्मत की
उस चित्रित दृश्य पर आना जैसे कि वह वास्तव में घर का अपार्टमेंट था
होने का प्रतिनिधित्व किया। वह दर्शकों के सामने अपने चेहरे के साथ स्लाइड नहीं करती थी, और इंतजार करती थी
मज़ाक जिसे "एक रिसेप्शन" कहा जाता है। वह आसानी से, स्वाभाविक रूप से चली,
किसी भी बाहर की आँखों को खोलना। पेटुलेंट तरीके से उसने उसे उतार दिया
शाल, आम बातचीत की टोन जिसमें उसने अपने नौकर से बात की,
मिन्नी और मेरे लिए खुलासे हुए थे। यहाँ एक साहसी वास्तविकता थी। यहाँ एक था
वह महिला, जिसने सभी पारंपरिक पूर्वाग्रहों के लिए पल-पल बलिदान किया
लॉरेट खेलते हैं, लॉरेट खुद उसके नाटकीय जीवन को निभाता है, उसके सभी स्वामियों के साथ,
उसका जुनून, उसके परिणामों की निडरता, उसकी सामयिक अश्लीलता, उसे
अपूर्णता, उसकी कोमलता और आत्म बलिदान
ऐसा नहीं था कि हमें दोष नहीं दिखते थे। कभी-कभी मिस हेरोन का उच्चारण होता था
बुरा, और सेल्टिक मूल का एक स्वाद था। लेकिन क्या बात हुई, या क्या
सुस्पष्ट अभिरुचि, जब हमने खुद को एक प्रेरित की उपस्थिति में महसूस किया
महिला!
मिस हेरोन केमिली ने मिन्नी और खुद दोनों को विद्युतीकृत किया। मेरी पत्नी थी
विशेष रूप से बुलेरोसे। हम जिस कलाकार को निहार रहे थे वह बहुत चिह्नित नहीं था
ढंग से उन भौतिक लाभों में से किसी को भी, जो मिन्नी ने उसे समर्पित किया था
नाटकीय सितारों पर हमला किया। यह सच है कि मिस हेरोन का आंकड़ा था
कमांडिंग, और उसकी आँखों में एक निश्चित शक्तिशाली प्रकाश था जो चौंका और
रोमांचित; लेकिन "पसंदीदा अभिनेत्री" की सुंदरता नहीं थी। वह विजय
उसने प्राप्त किया विशुद्ध रूप से बौद्धिक और चुंबकीय था।
बेशक हम अगले प्रदर्शन में उपस्थित थे। यह "Medea" था। फिर हम
एक नए चरण के तहत महान अभिनेत्री को सम्मानित किया। केमिली में वह प्यार के लिए मर गई; में
मेडिया उसने प्यार के लिए मार दिया। मैंने कभी भी किसी इंसान को भावनाओ से ओतप्रोत नहीं देखा
इस त्रासदी की प्रगति के दौरान मेरी पत्नी थी। उसका प्रतिरूप एक दर्पण था
हर घटना और जुनून की। वह उन के दबाव में बह गया और बह गया
वह प्यार जो अभिनेत्री ने समय-समय पर आगे भेजा, और जो बह गया
तूफान की तरह घर। जब पर्दा गिर गया तो वह कांपने लगी - अभी भी साथ कंप रही थी
जुनून के उन गरजने कि प्रतिभा की तेज रोशनी जागृत किया था। वह
लगभग एक सपने में लग रहा था, जैसा कि मैं उसे गाड़ी में ले गया, और ड्राइव करने के दौरान
हमारे होटल वह मूडी और चुप था। यह व्यर्थ था कि मैंने उसे पाने की कोशिश की
नाटक के बारे में समझाना। वह अभिनेत्री महान थीं, उन्होंने स्वीकार किया
संक्षिप्त संभव वाक्य। फिर वह वापस झुक गई और एक श्रद्धा में लग रही थी
जिससे कुछ भी उसे उत्तेजित नहीं करता।
मैंने अपने बैठने के कमरे में रात के खाने का आदेश दिया, और मिन्नी को एक-दो शराब पिलाई
शैंपेन के गिलास इस उम्मीद में कि वह उसे किसी मानसिक गतिविधि की अवस्था में पहुंचा देगा। हालांकि, मेरे सभी प्रयास बिना किसी लाभ के थे। वह चुप थी और
अजीब, और कभी-कभी कंपकंपी के रूप में अगर अचानक ठंड के साथ प्रवेश किया। कुछ ही समय
उसके बाद, उसने थकावट की और रात के लिए संन्यास ले लिया, और मुझे और हैरान कर दिया
उसके मामले की विचित्रता से कभी।
एक या दो घंटे बाद, जब मैं बिस्तर पर गया, तो मैंने मिन्नी को स्पष्ट रूप से पाया
सो गया। कभी वो ज्यादा खूबसूरत नहीं लग रही थी। उसके होंठ फटने जैसे थे
एक सुगंधित हवा के प्रभाव में उड़ने के बारे में गुलाब, बस के रूप में जुदा
वे उस कोमल सांस से थे जो आई और गई। लंबे, काले पलकों कि
उसके गाल पर झूलते हुए उसके चेहरे पर एक आकर्षक आकर्षण था, जो था
अपने बालों की जड़ों से भरपूर बालों के झड़ने से समृद्ध,
थपकी की बेचैनी में उछाला। मैं...