...

8 views

-: जिंदगी के साथ जीना :-
जीवन हर उस शख्स से ज्यादा कीमती है जिसको जिंदगी ने तुमसे मिलाया है, लेकिन तुमने किसी एक शख्स के लिए जिंदगी को जीना ही छोड़ दिया है।

जिनके लिए तुमने जिंदगी का साथ छोड़ा है उनके जैसे कई शख्स जीवन में आएंगे और जायेंगे, फिर भी जिंदगी तुम्हारा साथ तब भी देगी जब वो तुम्हारे साथ होंगे और तब भी जब वो तुम्हारे साथ नहीं होंगे। जीवन में एक समय ऐसा आएगा जब सभी तुम्हारा साथ छोड़ देंगे लेकिन जिंदगी कभी तुम्हारा साथ नहीं छोड़ेगी वो तुम्हारे अंतिम श्वांस तक तुम्हारा साथ देगी।

लेकिन हर एक शख्स केवल तब तक तुम्हारे साथ है जब तक तुम्हारे साथ तुम्हारी जिंदगी है, जिस दिन जिंदगी ने तुम्हारा साथ छोड़ा उस दिन हर वो शख्स जिसके लिए तुम जिंदगी का साथ छोड़ रहे थे तुम्हारा साथ छोड़ के अपने रस्ते हो जायेंगे।

तुम किसी एक कहानी के एक किरदार या हीरो नहीं हो, तुम कई कहानियों के कई किरदारों के मात्र एक पात्र हो, अपने आप को एक कहानी समझने की भूल ना करो बल्कि उन सभी कहानियों को ऐसे जियो जैसे तुम हर एक कहानी की एक कड़ी हो और हर एक कहानी में जितना तुम्हारा किरदार है उसे अच्छे से जियो और निभाओ।

जैसे ही जीवन में एक कहानी समाप्त होती है, एक नई कहानी की शुरुआत हो जाती है तुम एक ही कहानी को लिए बैठे रहते हो और दूसरी कहानी तुम्हारा इंतजार करती रहती है उस कहानी से निकलो और नई कहानी की शुरुआत करो, जब तक एक कहानी का एक किरदार पूरा न होगा तब तक नई कहानी नया किरदार कहाँ से आएगा। इस जीवन में जिंदगी के साथ चलो और जीवन को अच्छे से जिओ यही सत्य है और यही सही है।

© Adv. Dhanraj Roy kanwal