...

2 views

कुंडलपुर की भव्यता देखते ही.....
इस समय कुंडलपुर की भव्यता देखते ही बन रही है वहा पहुचकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे स्वर्ग लोक में प्रवेश कर लिया हो,हर तरफ खुशहाली का और धर्ममयि वातावरण है,
कुंडलपुर पंच कल्याणक महोत्सव में 20 लाख लोगों के आने की संभावना
- आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज का सपना होगा पूरा
- बड़े बाबा के सबसे ऊंचे जैन मंदिर की होगी प्रण प्रतिष्ठा
दमोह (मप्र) । जैनसंत आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज ने शनिवार को वसंत पंचमी के अवसर पर कुंडलपुर महोत्सव की घोषणा की। इसी के साथ दमोह जिले के कुंडलपुर जैन तीर्थ हर्ष की लहर दौड़ गई है। 12 से 22 फरवरी तक आयोजित इस महोत्सव में दुनिया भर से लगभग 20 लाख लोगों के आने की संभावना है। 50 हजार लोगों के रहने खाने की व्यवस्था क्षेत्र पर की गई है। यह पूरा आयोजन प्रतिष्ठाचार्य ब्रह्मचारी विनय भैया के निर्देशन में होगा।

आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज ने कुंडलपुर के बड़े बाबा को बड़े मंदिर के विशाल सिंहासन पर विराजमान करने का सपना देखा था। जैन समाज ने लगभग एक हजार करोड़ की लागत से कुंडलपुर पहाड़ पर दुनिया का सबसे ऊंचा व विशाल जैन मंदिर बनाया है। यह पूरा मंदिर बंसीपुर पहाड़ के पीले पत्थर से बनाया गया है। महोत्सव में इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस महोत्सव के लिये आचार्यश्री के संघ के लगभग 300 मुनि व आर्यिकायें कुंडलपुर पहुंच चुके हैं। महोत्सव के लिये 400 एकड़ भूमि में नगर बसाये जा रहे हैं।