...

4 views

#कहानी मेरी जिंदगी
वो बचपन सबको जब लगता था‌ अच्छा
मेरा जीवन का सफर हुआ वहीं से खोटा।

वो बचपन‌ के दिन बहुत भली थी यार न मुझे थी किसी चीज कि कोई पहचान,न गैस हुआ करता न बिजली,तब मैं अपने घर के लिए लकङिया बिन‌कर लाती थी।दादी उसे भी छिपा लेती थी लेकिन मेरी मां कभी भूखा नहीं सुलाती थी,दो‌ रोटियां दादी के चूल्हे से लाकर तकिए के नीचे छिपाकर रख देती थी और जब सब सो जाते थे तो वो सूखी रोटियां खाकर हम सो जाते थे।अगर वही रोटियां गलती से दादी,चाचा देख लेते तो अगले दिन वो‌ भी नशिब नहीं। सोने को विस्तर नहीं था नाम कि एक चारपाई जो पूरी टुटी हुई ,कभी मैं दादी या फौलादी चाचा के चारपाई पर लेट जाती थी तो वो उठाकर वहीं टूटी चारपाई पर मुझे फेंक देता था।।

ये मासूम जिंदगी तूने बहुत रूलाया है,
बचपन भी कैसे गुजर गए कुछ पता न चल पाया है।

वो बचपन के दिन‌ सब ने डराया‌ , धमकाया है न किसी कि चीज लेनी है ,न किसी से बात करना है,बस घर में रहना है खाने को भी कुछ नहीं, रोटी के लिए तङपना था। लेकिन जब सब अपने काम में व्यस्त रहते थे तो मैं साथ वाली दादी के घर खाना खा लेती थी।दीदी के साथ साथ मैं उनके घर के काम करवा लेती थी बदले में वो मुझे खाना दे देती ,शायद मेरी उम्र उस समय २ साल रही होगी।

ये जिंदगी तूने अन्न के लिए भी तरसाया है,
अभी तक भी तूने मंजिल से नहीं मिलवाया है।

बचपन में घर से निकाला है आज भी घर आने का कोई संदेशा नहीं आया है। आज दादी,दादा कि बहुत याद आती है,लेकिन चाह कर भी नहीं जा सकती हू, क्योंकि आज भी उन्हें हमारी याद नहीं। जी हां कभी मैंने कोई गेम नहीं खेला , शायद सुना बहुत है लेकिन मौका कभी मिला ही नहीं अभी तक ,एक घर छोड़ा दूसरा भी कठिनाइयो से कम न था,यहां घर के पास वाले जलस भाव के थे , पढ़ते समय घर के बाहर बङे बङे लोग क्रिकेट खेलते थे ओर उनके घर वाले तमाशबीन बनकर मजे लेते थे। विरोध करने पर जंगल में चले जाने कि उपाधि मिलती थी या घर कि खिङकिया,गेट को गेद से तोड़ दिया जाता था।

ये जिंदगी तू मत छोड़कर जाना,
मैंने तूझे अपनाया है, इन तमाशबीनो को एक बार आइना है दिखाना ।।

अभी सफर अधूरा है,जी हां
मंजिल कि तलाश में सबको खोकर छोड़ा है।।

ये यार लाख मुश्किलें अजाए ,
तू उदास मत होना सफर में एक दिन सब मिलेगा जो सपना देखा तूने होगा।।

(((कहानी मेरी जिंदगी कि अभी बाकी है यारो
मौका मिलेगा तो बताऊंगी ,अभी सफर में बहुत चलना है , पता नहीं कितने ग़म ओर सहना है।।।)))

##jindagieksafar
##jindagieksafar
##Hindi
#qutoes
#journey


© jindagi ek safar *D.y*