...

7 views

Like or Love!
तो चलिए,, आपको ले चलते हैं हम अपनी Bike Ride पर, शायद यह जो आप कई लोगों की Like & Love के बीच की Confusion है, वो आज दूर हो जाए...

दिन शनिवार, समय सांय 04:40, मैंने Bike में चाबी लगाई और चल दिया अपने मोहल्ले की गलियों से गुजरता हुआ। तभी एक आवाज़ आई, ओएह अनु, (मैंने पीछे मुड़ कर देखा, तो क्या देखता हूं कि अक्षत एक हाथ में झाड़ू पकड़े मुझे पुकार रहा था..) मैंने भी कहा– हेलो अक्षत! क्या हाल है भाई? वो बोला- हाल चाल बाद में आओ बैठते हैं यार, आज मैं तुम्हारी Favourite Coffee बनाता हूं क्योंकि तुम्हें चाय तो पसंद नहीं है ना! मुझे हंसी आई, मैंने बाइक घुमाई और उसकी बालकनी के पास bike खड़ी करके उसके घर की सीढ़ियां चढ़ने लगा।

भाई साहब तो Coffee बनाने मैं लग गए और मैंने Radio का Volume जरा–सा बढ़ाया, क्योंकि गाना (ऐ मेरे दिल के चैन, चैन आए मेरे दिल को दुआ कीजिए..) बड़ा ही ख़ूबसूरत बज रहा था। थोड़ी ही देर में भाई साहब Coffee लेकर आ गए और अक्षत ने मुझसे कहा कि और कहो अनु, आज कुछ पूछना नहीं है? यार अक्षत पूछना तो है, पूछ लूं? पूछ लो शायद मुझे आपके प्रश्न का उत्तर पता हो–ऐसा अक्षत ने कहा। फिर क्या था, मैंने एक ज़बरदस्त प्रश्न पूछा कि यार Like & Love में क्या अंतर है?

अक्षत ने कहा कि अनु, आपने एक बात तो सुनी ही होगी कि जब आप किसी फूल को पसंद करते हैं तो झट से बस तोड़ लेते हैं। मतलब डाली पर खूबसूरत सा फूल देखा, आपको "पसंद/Like" आया और आपने तोड़ लिया लेकिन जब आप उस फूल से "Love/प्यार" करते हैं तो आप उस फूल को वहीं उस डाली पर झूलते हुए लगे रहने देना चाहते हैं। आप उसे डाली से अलग नहीं करते, वो बना ही है डाली पर लगे रहने के लिए, है न अनु? मैं अक्षत की बात से पूरी तरह से सहमत था और बस इतना ही बोला–बिल्कुल सच, शत प्रतिशत सच!

अक्षत ने मेरी ओर Coffee का इशारा करते हुए कहा की Coffee ठंडी हो रही है भाई, पीते रहो और मैं आपके प्रश्न का उत्तर और अच्छे तरीके से देने की कोशिश करता हूं। मैंने Cup उठाया और अक्षत ने कहा कि— Love में तो जब कोई कुछ भी नहीं करता तो भी आपको उनसे Love होता है, आप उनके लिए दुआएं मांगते हो, दुआओं में उनकी खुशियां और उनकी सलामती मांगते हो। अगर वह अपनी सेहत का ख़्याल ना रखें तो आप उनसे लड़ाईयां करते हो, उन पर गुस्सा करते हो। और अनु, जहां like होता है ना, वहां पर इंसान बस यही कहता है कि Take Care या Get well soon लेकिन जहां love होता है वहां आप गुस्सा होते हैं, लड़ाई करते हैं कि तुम अपना ख्याल नहीं रखती हो, मेरी बात नहीं मानती हो।

Like में हम दिखावा करते हैं, ख़ुद को सजाने की कोशिश करते हैं, ख़ुद को बेहतर दिखाने की कोशिश में लगे रहते हैं कि मैं stylish लग रहा हूं तो हर किसी को पसन्द आऊंगा। लेकिन love में ऐसा नहीं होता! Love में तो इन्सान 4 दिन पुराने कपड़े ही क्यों पहन रखे हो, भले ही शायद 3 दिन से नहाया भी ना हो लेकिन फिर भी आप उस इन्सान को प्यार करते हो क्योंकि उस इंसान को आप दिल में जगह दे चुके होते हैं।

Love किसी कारण से नहीं होता, पर हां Liking किसी ना किसी कारण से ज़रूर होती है क्योंकि Liking बाहरी होती है पर Love बाहरी नहीं होता बल्कि Love तो अंदरूनी होता है। Liking आपकी आज़ादी को क़ैद कर देती है, और Love, आप जैसे हैं वैसे ही Accept कर लेता है। किसी इंसान की खूबियां पे ध्यान न देकर उसके गुस्से, उसकी बद्तमीज़ी, उसकी कमज़ोरियां और उसके सारे ऐब जानते हुए भी जब आप उसे स्वीकार करते हैं, इसे ही तो Love कहते हैं। अनु, अगर साधारण शब्दों में कहें तो-
"When you like someone, you want to show best sides to them but when you love someone you want to make sure that the other person is aware of your worst sides."

मैंने अक्षत से कहा कि यार तुम ना, जादूगर हो और कहा की मैं फिर आऊंगा कुछ प्रश्नों के साथ, अभी के लिए मुझे विदा लेनी होगी। अच्छा, अक्षत Coffee के लिए शुक्रिया पर मुझे Coffee में ज्यादा शक्कर पसन्द नहीं, अगली बार चीनी कम Cofffe की उम्मीद है, हाहाहा..... मिलते हैं जल्द ही, Bye!

© theanupamkmr
_______________________________________
#theanupamkmrpoetry #ShayarANK #ANK_story #हिंग्Lish #WritcoQuote #Hindi #Love&Love #relationships #lifestory_vibestory #Like_or_love