...

26 views

पलायन -क्यों। कारण और निवारण पृष्ठ-4
श्रम -सम्मान से कहीं अधिक महत्वपूर्ण श्रम से शर्म न करना है।
यहा एक सक्सेस स्टोरी का उल्लेख करना चाहूंगा। वर्ष 1993 में मेरे बस्ती जनपद में तैनाती के दौरान एक सहकर्मी जो मेरे ही समकक्ष पद पर तैनात थे। उनका भी ताल्लुक ग्रामीण परिवेश से था। दोनों लोगों का वेतन लगभग समान था। परंतु उनके पास गांव से मनीआर्डर आता था, खास तौर पर जब उन्हें एल आई सी की किस्ते जमा करनी होती थी। परंतु मुझे अक्सर गांव को मनीआर्डर भेजना पड़ता था।


मैंने सोचा की वे काफी बड़े किसान होंगे। परंतु पता चला की उनके पास मुझसे आधी जमीन थी। फर्क सिर्फ इतना था, कि उनके यहां परिवार के सारे सदस्य पुरुष एवं महिला खेतों में काम करते थे। उनको अपने काम में रूचि होती थी तथा कोई शर्म नहीं आती थी।


3. ग्रामीण स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव।
पलायन का एक मुख्य कारण ग्रामीण स्तर पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव होना है।






#शिक्षा
चूंकि कंपटीशन के इस दौर में जहां हर व्यक्ति अपने बच्चों को
सरकारी नौकरी दिलाने की होड़ में अच्छी शिक्षा देने के चक्कर में हो। और गांव में अच्छे स्कूलों का नितांत अभाव हो। ऐसे मैं उसका पलायन करना ही एक विकल्प रह जाता है।



हमें ग्रामीण स्तर पर अच्छे स्कूलों के निर्माण के बारे में सोचना ही पड़ेगा । स्मार्ट क्लास भी बनाना अत्यंत ही कारगर हो सकता है। विश्व स्तर की प्राथमिक एवं सेकेंडरी शिक्षा प्रणाली यदि स्मार्ट क्लास के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाए तो शहरी क्षेत्र के विद्यार्थी भी यहां आने को विवश होंगे। हमें उल्टी गंगा बहानी ही पड़ेगी।







#स्वास्थ्य
केरल इस देश का ऐसा राज्य है जहां गांव-गांव नर्सिंग होम भरे पड़े हैं। परिणाम सबके सामने है। वर्तमान संक्रमण के दौरान वहां रिकवरी परसेंटेज 80 के आसपास है जबकि अन्य राज्यों में यह 25% से भी कम है।
परंतु डॉक्टर्स को ग्रामीण क्षेत्रों में आकर्षित करने हेतु वहां पर अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर का होना नितांत आवश्यक होगा। जिसका उल्लेख आगे किया जाएगा।


#मनोरंजन एवं खेलकूद
विगत वर्षों में ग्रामीण स्तर पर स्टेडियम , थिएटर इत्यादि के निर्माण के संबंध में नहीं सोचा गया। फल स्वरूप ग्रामीण स्तर पर अच्छे खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर एक्सपोज नहीं हो पाते।
हमें इसके बारे में भी विचार करना ही होगा।