...

1 views

अमृत
आज हमारा देश आजादी का अमृत महोत्स्व मना रहा है।  हमारे देश का तिरंगा आज भी आन , बान और शान से लहेरा रहा है। आज  हमारा देश प्रगति के उस मार्गे पे चल रहा है जहा विश्व गुरु की पहचान हो और देश भक्ति का अमूलय अमृत हो।  आज हमारा देश अनेक रूपसे दिन प्रतिदिन सफलता के शिखरों पे अपना नाम अमर बना रहा है।  हमारा देश आज जहाँ भी जिसके साथ भी खड़ा हो जाएं वहाँ पूरी दुनिया उसके साथ खड़ी हो जाती है।  हमारा देश आज चाहे अंतरिक्ष हो या चाहे संरक्षण का क्षेत्र हो आज हमारा देश हर जगह पे आत्मनिर्भर बन रहा है। पहले जहाँ हमारे देश को दुनिया की राजनीती में ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था। लेकिन हमारे देश की बढ़ती प्रगति और हमारे देश के लोगो का देश प्रेम आज हमारे देश को एशिया की बड़ी ताकत के रूप में देखा जाता है। पहले अगर चीन की बात होती तो सिर्फ एक ही बात आती की भारत चाइना का मुकालबा नहीं के शक्ता लेकिन बदलते विश्व में आज की तारीख में देखे तो चीन भी भारत की शक्ति का लोहा मंटा है और हमारे देश की ताकत के आगे कई सरे क्षेत्रमे घुटने टेक रहा है।

आज हमारा देश की बात करे तो सबका साथ , सबका विकास और सबका विश्वाश का सूत्र हमारे देश को काफी प्रगति दिलाने का काम करता है। आज हमारा देश की ताकत ये बताने के लिए काफी है की चीन का अगर कोई एशिया में सामना कर सकता है तो वो केवल भारत है। हमारे देश में पहले हथियार बहार से खरीद ने पड़ते थे और दूसरे देश के ऊपर निर्भर रहकर हम हथियार खरीद रहे थे और उसमे भी अगर दूसरे देश कई बार हथियार देने में काफी किमंत वसूलते थे। लकिन जहा भारत देश उस बात पे भी आत्मनिर्भर बना और आज कई सारे हथियार वो बनके दूसरे देशो को बेचता भी है। हमारे देश की बात करू तो आज अगर कोई देश हथियार देने से आज मना करता है तो भारत उसका जवाब भी देना जानता है और इसी बात का नत्तीजा ये हुआ की अमरीका हो या फ्रांस हो सभी देश भारत को हथियार देने में सबसे आगे रहते है।

हमारे देश को पहले सोने की चिड़िया कहते थे क्योकि भारत बहोत सुखी और समृद्ध था और हर जगह  खुशाली थी। वैसे ही आज भारत देश दुनिया की किसी भी परिस्थति से निपटने के लिए सोने की चीडिया से कम नहीं है। हमारे देश के पास अगर बात करे तो आज ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी है जो पहले ना किसी देश के पास थी ना किसी भी देश ने देखी थी। उसी टेक्नोलॉजी का प्रमाण है की भारत देश में बना काली हथियार जो लेजर के जैसे किरणों को छोड़कर कीसी भी फाइटर जेट , किसी भी प्रकार के जहाज को नेश नाबूद करने का सही दमखम रखता है।  हमारे देश में अगर अंतरिक्ष लो बात हो तो वहाँ इसरो दिन प्रतिदिन अनेक विश्व रिकॉर्ड बना रहा है और स्पेस की दुनिया में भारत का डंका सही मायनो में बज रहा है। हमारे देश की विदेश निति की बात करे तो हमरे देश ने  ऐसी मजबूत विदेश निति का अमल किया है जिससे कई सारे ऐसे देश और उनकी मिडिया आये दिन एटम बन और भारत को धमकाने और डराने का काम करती थी आज वो भारत के खिलाफ बोलने की हिमाकत नहीं करते।

आज हमारा देश अमृत महोत्स्व मना रहा है।  सभी भारतीय आज देश प्रेम से और राष्ट्र शक्ति की भावना से एक ही बात कहे रहे है की ,   

" सौगंध मुझे इस मिट्टी की में देश नहीं मिटने दूंगा ,
सौगंध  मुझे इस मिट्टी की में देश नहीं  झुकने दूंगा "

आज हमारे देश के उन वीरो को में नमन करता हु जिन्होंने हमारे देश को सही अर्थ में अमृत दिया है।  हमारे देश के डॉ एपीजे अब्दुल  कलाम साहब जिन्होंने भारत को मिसाइल के क्षेत्र में सही अर्थ में आत्मनिर्भर बनने का अमृत दिया और पूरी दुनिया में आज भारत अग्नि , ब्रह्मोस , पृथ्वी जैसी मिसाइलों को बनाके पूरी दुनिया को आज़ादी का सही अमृत दिया है। देश के महान नेता सरदार  वल्लभभाई पटेल ने देश को एक सूत्र में बांधके अखंड भारत बनाया और अखंड भारत का अमूल्य  अमृत दिया , हमारे महात्मा गांधीजी ने  देश को अहिंसा का आजीवन पालन किया और अहिंसा का महान अमृत दिया वैसे ही वीर भगत सिंह , चंद्र शेखर आज़ाद और कई सारे ऐसे देश भकत जिन्होंने हमारे देश को गौरवपूर्ण इतिहास का अमृत दिया जिनपे आज भी देश सही अर्थ में गौरव करता है।  आज हमारे देश में बात करे शिक्षण की जाग्रति देखि गयी और शिक्षण में आधुनिक टेक्नोलॉजी से शिक्षण का सही अर्थ में विकास हुआ है। देश के हर घर में आधुनिक टेक्नोलॉजी का विकास हुआ और स्मार्ट फोन , टीवी और स्मार्ट टेक्नोलॉजी से जीवन पहले से  काफी बहेतर बना है।

आज हमारे देश के पास मजबूत और विशाल युवाधन है जो हमारे देश की सही ताकत है और यही ताकत हमारे देश को काफी आगे ले जाती है।  आजके ज़माने में देखे तो युवा लोगो के कई सारे ऐसे प्रश्न है जहाँ हमारे देश को प्रगति करने की काफी आवश्यकता है।  हमारे देश में महंगाई बढ़ी है और इसके चलते देश में रोजगार , गरीबी ऐसे बहुत सारे प्रश्न है जहाँ हमारा देश को हल करने की आवश्यकता है। हम मानते है और समाज में देखते भी है की रोजगार की कमी के चलते देश के युवा विदेश में जा रहे है। कई सारे प्रश्न ऐसे बने है जिसमे युवा लोगो को सही मार्ग नहीं मिलता है और उनकी जो स्किल होती है वो उपयोग में नहीं आती है जिससे युवा लोगो को काफी कुछ जिवन में करने की तमन्ना होती है लेकिंन वो नहीं कर पाते है। हमने देखा है कई बार की देश में युवा व्यसन और अन्य आदतों से पीड़ित होते है जिससे वो काफी अपने जीवन में बर्बादी लाते है और कई सारे ऐसे प्रश्न है जैसे जातिवाद बढ़ना , देश में गरीबी में इज़ाफ़ा होना और कई ऐसे प्रश्न है जो हमारे देश को अंदर से ही खोखला बनाती है।  भ्रष्टाचार जैसे मामले , बेटियों पे रेप केस के मामले ऐसे कई सारी समस्या से हमारा देश आज भी पीड़ित है।  और हम सब जानते है की हमारे देश का विकास तभी संभव होगा जब ऐसी समस्या देश से पूरी तरह से खत्म ना करले।

हमारे देश में बढ रही बेरोजगारी का उपाय ैगरीबी का उपाय ऐसे कई सारे प्रश्नो का जवाब है की युवानो को उनकी काबिलियत के हिसाब से उनको कार्य मिले और उनकी जो स्किल है उस हीसाबी से उनको कार्य मिले और उनकी पसंदगी का कार्य  मिले। में अपने देश के सभी युवा लोगो को कहना चाहता हु की आपकी स्किल और आपका देश के प्रति जो कार्य करने का आपका उत्साह है वो तभी बहार आएगा जब आप उस क्षेत्र में आगे आएंगे और आप उस कार्य को शुरू करने का प्रयास करो जिनमे आपको लगता है की आपका उज्जवल भविष्य बनेगा और आपको सही मायनो में देश के विकास में सहभागी होने का गौरव प्राप्त हो। आपका एक छोटा सा देश के प्रति कार्य देश के विकाश को कई गुना आगे बढ़ने में सहयोगी होगा।  में मानता हु की शुरुआत में आपको कई सरे नेगेटिव बाते दिल और दिमाग में असर करेंगी और आप ऐसी परिस्थितिमे हार मानने की बजाय आप उस परिस्थिति में टिके रहे और सफलता और असफलता के कई  सारी बाबतो को आप समाज के आगे बढे तो आपका जरूर भविष्य अच्छा बनेगा और एक बात आप हमेशा याद रखे की कोई भी कार्य कभी छोटा नहीं होता और वो कार्य किसी भी महान उदेश को पूरा करने के लिए ही आप करते है और एक बात ये भी है की आप अपना अच्छा भविष्य बनाएंगे तो देश का भी अच्छा भविष्य बनेगा और देश का अच्छा भविष्य बनेगा तो आपोआप आपके जीवन में सुधार होगा और आप और आपकी आनेवाली पेढ़ी हमेशा सुखी रहेंगी।  जिससे देशमे गरीबी और बेरोजगारी जैसी समस्या दूर होंगी और अच्छा रोजगार मिलेगा और देश का विकास होगा।

हमने देखा है की आजका युवाधन व्यसनों की और तेजी से आगे बढ़ रहा हैं।  और सरकार ऐसी बाबतो में जन जागृति का अभियान चला रही है।  लोगो को समझा रही है लेकिन परिस्थिति तब भी वही की वही बानी रहती है।  कुछ लोग समझदार होते है जो व्यसन को छोड़ते है और कई सारे मित्रो का होगा तब देखा जायेगा अभी तो मजे करो वैसे में सबकुछ चल रहा है।  लेकिन उनको जरा भी पता नहीं होता की इसके अंजाम क्या होंगे और कितना वो जीवन को बर्बाद करेंगे।  पता भी कैसे चलेगा जब जवानी का रंग चढ़ा होगा और यही रंग जब उतरेगा तब कीतनी मुसीबत के साथ उतरेगा वो तो आपको भी क्या पता होगा। ये जो व्यसन आप करते हो तो शुरुआत में आपको बहोत मजा आता होगा और कब आप इसके शिकार हो जाओगे वो तो आपको भी कैसे पता होगा और यही बात अगर अआप्को सीधे तरीके से समझनी है तो वो बात आप यद् करो की जब शुरुआत करते हो तब आप कैसे उसके नजदीक  जाते हो और दुसरो के सामने भी आप उसका गुणगान गाने से नहीं थकते लेकिन यह बात आप जब आपकी उम्र हो जाती है और आप किसी बीमारी से ग्रस्त हो जाओगे तब आप लोगो को सलाह देंगे की वयसन नहीं करना चाहिए मेने किया तो मेरी ये दशा हो गयी और आपको दूसरे लोग भी काफी सुनाएंगे की जब आपको ये बात पता थी तो पहले क्यों अमल नहीं किया और अब सबको सलाह दे रहे हो।  तो ये परिस्थिति काफी कुछ आपके लिए जीवन मूल्य समजायेगी।  इसलिए कहते है की वयसन कभी ना करो और दुसरो को भी ना करने दो और हमेशा अपने लिए , अपने परीवार के लिए , समाज के लिए और देश के लिए उत्तरदायी बनो और अच्छा कार्य करो जिससे आपका जीवन भी सफल होगा और देश का विकास होगा और देश को भी आपके जैसे अच्छे सन्तानो पे गर्व होगा और आने वाली कई पेढ़ी आपको आपके अच्छे कार्य के लिए यद् किया जायेगा और लोजो को भी आपसे कुछ अच्छा सिकने को और जानने को मिलेगा और उनका भी अच्छा विकास होगा और साथ में देश की भी प्रगति होगी।


  आगे हम बात करते है की हमारी देश की बेटियों पे हो रहे रेप जैसे गंभीर अपराध के बारे में तो उसमे देखा जाये तो सरकार ने ऐसे अपराधों के लिए कई सारे नियम बनाये है और सख्ती से उस नियमो का पालन भी हो रहा है।  और ऐसे अपराधीओ को एक बात हमेशा समझनी  चाहिये की आप जो हरकत और अपराध करते हो उसको भगवान भी माफ़ नहीं करता है। आप उस कार्य से देश की बेटी की ज़िंदगी तो ख़राब करते हो  साथो साथ अपनी जिंदगी भी नर्क जैसी बना लेते हो।  आपकी बहेन आपको रक्षाबंधन में राखी बांधती है तो वो इसलिए होती है की आप का हाथ हमेशा अच्छे कार्यो में और अपने देश की रक्षा के लिए और देश की बेटियों की रक्षा करने के लिए आगे आये और देश का अच्छा भविष्य बनाये लेकिन जब वही हाथ किसी बेटी की इज्जत पे लगे ना तो जरा अपनी बहेन के  उस दिल पे क्या गुजर रही होगी जिसका हाथ आपकी रक्षा के लिए और देश की बेटियों की रक्षा के लिए आगे आया था और जिसने आपके ऊपर विश्वास करके राखी बांधी थी तो उस बारे में भी विचार करना और अपने माँ बाप पे भी विचार करना की हमारे माँ बाप के ऊपर क्या बीतेगी , उनके संस्कारो के ऊपर क्या बीतेगी और जरा अपने गुरु के ऊपर क्या बीतेगी और और उनकी दी गयी शिक्षा पे उनको कितना दुःख होगा तो ये बातो को जिवन में जरूर सोचना और हमेशा देश की रक्षा , बहेन बेटी की रक्षा के लिए आगे आना और देश की रक्षा के लिए और बहेन बेटी की रक्षा के लिए आगे आके भारत माँ  की अच्छी संतान जरूर बनना और देश के विकास में अपना योगदान जरूर देना।

 देश में भ्रष्टाचार और जातिवाद जैसी कई सारी समस्या हमारे देश को अंदर से ही नुकशान पहोचा रही है तो आज हम इस आज़ादी के अमृत महोत्सव  में ये संकल्प  जरूर करे की आजसे हम कभी  भी भ्रष्टाचार जैसी बाबतो पे हम साथ नहीं देंगे और हमारे देश के प्रति अपना कार्य पूरी निष्ठा और किसी भी प्रकार की बेईमानी किये बिना अच्छे से अच्छा कार्य करेंगे और भ्रष्टाचार जैसी बाबतो में हं आवाज उठाएंगे और भ्रष्टाचार जैसी बाबतो को रोकेंगे और देश के विकास में अपना योगदान जरूर देंगे और जातिवाद जैसी समस्या से बहार आके वसुधैव कुटुम्बकम्  के नियम का पालन करेंगे और अपने देश को अपना परिवार मानकर देश के विकास में अपना योगदान देंगे और हमेशा सबका साथ , सबका विकास और सबका विश्वाश के सूत्र पे आगे बढ़ेंगे और अपना , अपने परिवार का और समाज के साथ अपने देश का नाम रोशन करेंगे और भारत माँ की अच्छी संतान बनेगे और देश के लिए ऐसा कार्य जरूर करेंगे जिससे देश को , भारत माँ को और आनेवाली पेढ़ी को आपके ऊपर गौरव हो और आपका नाम इतिहास में सुनेरे अक्षरों में अंकित हो और आप हमेशा देश के लिए , देश के विकास के लिए और राष्ट्र भक्ति के लिए आप इतिहास में हमेशा हमेशा के लिए अमर हो जाओ और इसके साथ आपका इतिहास भी अमर हो जाये और देश भक्ति के लिए और देश के अच्छे कार्यो के लिए आपका नाम सबसे पहले याद किया जाये और आपका जीवल सफल हो जाये और आप भारत माँ के अच्छे बेटे बनके  मृत्यु के बाद मोक्ष प्राप्त करे।  
 

© All Rights Reserved