...

14 views

ज़िन्दगी का सफऱ आसान नहीं.....
दुनिया में हर व्यक्ति अकेले आता हैं और अकेले ही जाता हैं लेकिन इसके बीच का सफर वो खुद तेह करता हैं। जैसे आप सब देखते ही हैं की कोई ईमानदारी से कमा रहा हैं तो कोई बेईमानी से, कुछ लोग परमात्मा के डर से हर कदम सोच कर रखते हैं तो कुछ बिना सोचे चल रहे हैं।
बात तो वहीं पर आती हैं की किस इंसान के दिल में इंसानियत बसी हैं और किसके नहीं। जो खुद के लिए जी रहा हैं वो भी कोई जीना हैं जीना ही हैं तो कुछ ऐसा करो जो किसी ने ना किया हो। मानवता ही हमारा धर्म हैं और प्रेम ही जीवन का आनंद हैं।
ये बातें आजकल लोगों के लिए मायने नहीं रखती लेकिन यही बातें हमें ज़िन्दगी जीने का सलीका सिखाती हैं। किसी से प्रेम करो पर उम्मीद मत करो की वो भी तुम्हें उतना ही प्रेम करे। अगर हम किसी की ख़ुशी की वजह बन पाए यही काफ़ी हैं बाकि जबरदस्ती से खुशियाँ नहीं मिलती सिर्फ जिंद पूरी होती हैं और मैंने ज़िन्दगी में ये सब होते देखा हैं।
दुनिया में हर इंसान खुद की जरूरत को पूरी करता हैं लेकिन दूसरे के लिए जीना ये बहुत कम लोगों से होता हैं। जो प्रेम को सच्चे दिल से निभा पाए वो महापुरुष होते हैं जिनमे परमात्मा का नूर बस्ता हैं। आपके करीब ऐसे इंसान हो तो उनका साथ ना छोड़े।
© Niharik@ ki kalam se✍️