...

4 views

RAJASTHAN FAMOUS : जीण माता (PART 1)
पुराने समय की बात है. मारवाड़ की धरती पर घांघूराव नामक एक महाबली हुआ. जिसने घांघूराज्य की स्थापना की और घांघूपूरी नामकी नगरी बसाई. उनका एक पुत्र था जिसका नाम हर्ष और एक पुत्री थी जिसका नाम जीवणकुँवरी था.दोनों भाई बहन में परस्पर अच्छा प्यार था.

जीवण माँ जगदम्बा की बहुत बड़ी भक्त थी. वह माँ जगदम्बा की सच्चे ह्रदय से भक्ति करती थी. जीवण को उनके माता-पिता और भाई हर्ष जीण नाम से ही बुलाते थे. वह जीण नाम से विख्यात हो गई. जीण के भाई हर्ष का सुंदर स्त्री आभलदे के साथ विवाह हुआ

लेकिन दुर्भाग्यवश हर्ष के पिता उसी समय बीमार हुए. और मरते समय उन्होंने हर्ष से कहा की “तुम्हारी बहन जीण बहुत भोली हैं. वह हमेशा ही माँ जगदम्बा की भक्ति करती रहती हैं. उसे दुनियादारी के बारे में कुछ पता नहीं हैं. अगर गलती से तुम्हारी बहन से कोई भूल हो जाए. तो तुम्हारी पत्नी से उसका बचाव करना तुम्हारी जिम्मेदारी है”.

तब हर्ष ने कहा की “पिताजी आप चिंता न करे मैं जीण का ख्याल रखुगा. आपकी कमी उसे कभी महसूस होने नही दूंगा”.


घांघूराव के मरने के बाद उनकी पत्नी क्षय रोग से पीड़ित हो गई. उसने भी मरते हुए हर्ष से कहा की “तुम जीण का ख्याल रखना. और वह अभी कुंवारी है. उसकी शादी की जिम्मेदारी अब तुम्हारी हैं. और उसको मेरी कमी कभी भी महसूस मत होने देना”. तब हर्ष ने उन्हें भी वचन दिया की वह जीण का ख्याल रखेगा. इस प्रकार हर्ष और जीण के माता-पिता की मृत्यु हुई.




© Komal Rajpurohit