...

5 views

रवा ढोकला
कल शाम यूं ही बैठे बैठे मैं बोर हो रही थी।तो सोचा चलो कुछ पढ़ाई ही कर लेती हूं। पढ़ने गई तो मन ही नहीं लगा
फिर सोचा चलो शाम के लिए कुछ स्नैक्स ही बना लेती हूं
रसोड़े में गई तो कुछ समझ ही नहीं आ रहा था कि क्या बनाऊं...?? तभी मन में ये ख्याल आया की क्यों ना कुछ नया ट्राई करुं..?? और फिर मैंने जो बनाया उसे खा कर मुझे खुद को यकीन नहीं हो रहा था कि इसे मैंने पहली बार बनाया है।वह भी इतनी जल्दी और आसान रेसिपी इतने कम सामान और समय में भी इतनी ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक हो सकती है....?? तो चलिए शुरू करते हैं।
तो ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले यहां हम लेंगे।
दही और पानी दोनों को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह से फेट लेंगे। उसके बाद इसमें रवा और नमक डालकर अच्छे से मिला लेंगे और लगभग 15 मिनट के लिए फूलने के लिए रख देंगे। 15 मिनट बाद इस मिश्रण में तेल कटी हुई हरी मिर्च अदरक और सोडा डालकर अच्छे से मिला लेंगे। यूं तो आप इसे अपने मन चाहे आकार में बना सकते हैं।पर आज यहां मैंने स्टील की थाली में बनाया है। थाली में आधा छोटी चम्मच घी डालकर अच्छे से फैला देंगे और अब इसमें तैयार किया हुआ बैटर डालकर एक दो बार धीरे से हिला देंगे ताकि बैटर अच्छे से सेट हो जाए।अब बैटर के ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर छिड़क देंगे साथ ही थोड़ी सी कसूरी मेथी भी डाल देंगे जिससे ढोकले का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। और अब इसे कुकर या फिर किसी भारी तले के बर्तन में लगभग 15 से 20 मिनट तक लो टू मीडियम फ्लेम पर स्टीम करेंगे। अब उस बर्तन में आधा गिलास पानी डाल देंगे और उसे स्टोव पर गर्म होने के लिए रख देंगे। पानी जैसे ही गर्म हो जाएगा उसमें एक कटोरी पानी की सतह पर डालकर ऊपर से बैटर का प्लेट रख देंगे और स्टीम कर लेंगे। गैस ऑफ करने से पहले एक बार चेक जरूर कर ले की ढोकला अच्छी तरह से पका की नहीं....?? और फिर गैस बंद कर दें।
अब हम ढोकले के लिए तड़का तैयार करेंगे
एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें राई हिंग हरी मिर्च और करी पत्ता डाल कर चटकने देंगे फिर तड़का को ढोकले पर अच्छी तरह से फैला देंगे और अपने मन पसन्द आकार में काट कर सर्व करें...!!
सामाग्री
1 कप चिरोटी रवा
3/4 कप खट्टी दही
3/4 कप पानी
1 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा
1 इंच अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर
2 टेबल स्पून रिफाइंड तेल
1/2 चम्मच घी
1 चम्मच कसूरी मेथी
नमक स्वादानुसार

तड़के के लिए
1 चम्मच तेल
2 चम्मच राई
2 हरी मिर्च
1 पिंच हींग
8 से 10 करी पत्ता
किरण