...

3 views

मेरी पहली नौकरी
ये मत सोचो क्या होगा और कब होगा.. बस निकल पड़ो उस रास्ते पर जो तुम्हारी मंज़िल की ओर जाता है जिसे तुमने अपने पूरे मन से चुना है. उसको पाना तुम्हारी ज़िंदगी का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है.

मत सोचो तुम्हारे पास साधन कम हैं क्यूँकी तुम्हारे पास अद्भुत हुनर है बस अपनी मेहनत से उसे निखारना बाकी है और फिर चाँद भी तो अँधेरे से अकेले लड़ता हुआ  इतने बड़े आकाश पर पूरी शान से चमकता है.

अवसर की तलाश करो लेकिन खुद को मत थकाओ.. कोशिश करना तुम्हारा काम है अवसर तुम्हारे पास भेजना रब का काम है. मेहनत और लगन से बढ़ते चले जाओ तुम्हारी प्रतिभा के अनुसार तुम्हारे रास्तों में अवसर रब लाता रहेगा. कामयाबी की बस इतनी छोटी सी कहानी होती है.. एक मेहनत और अपने रब पर यकीन.

बैठकर रोने से, दिल सुलगाने से, दूसरों की खुशियों को नजर लगाने से, या अपने अंदर कमी देखने से तुम ख़ुद को ही दुखी करते रहोगे.. तुम कुछ नहीं कर सकते हो ये तुम्हारा एक वहम है.. इस झूठ की दुनिया से बाहर निकलो क्यूँकी दुनिया में कोई ऐसा नहीं जिसके पास कोई हुनर ना हो..

जरूरत सिर्फ़ ख़ुद को पहचानने की होती है.. तुम्हारा ख़ुद से परिचय तुम्हें अँधेरों से निकालकर कामयाबी के रौशन आसमान पर पहुँचा सकता है. तो देर किस बात की है... उठो अपने खुद के लिए काम शुरू करो. अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलो तुम क्या कर सकते हो क्या नहीं ये दायरा तुमने तय किया है जबकि तुम्हारी प्रतिभा के लिए असीमित दायरा बनाया गया है. जागती आँखों से ख़्वाब देखो और मेहनत के पंख लगाकर उड़ चलो आखिर ख़ुद को पाना जो है. शायद यही हम सबकी पहली नौकरी है. 😊 😊

करम करता है वो जिस पर
उसे जीना सिखाता है
वो जिस से प्यार करता है
उसी को आज़माता है

मुहाफ़िज़ है ख़ुदा तेरा
नहीं वो टूटने देगा
रखेगा हौसला जो तू
तुझे इनाम बख़्शेगा
NOOR EY ISHAL
© All Rights Reserved