...

3 views

बाल गोपाल जी का प्रिया भोग
सावन भोलेनाथ की असीम कृपा और भाई बहनों के स्नेह और सम्मान के संग शगुन की ढेरों उपहारे और प्रीत की फूहारे बरसा कर पुनः अपने घर लौट गया।।
अब आया जन्माष्टमी का अप्रतिम त्यौहार "
हमारे बाल गोपाल जी की नटखट लीलाओं का
अद्भुत सुंदर प्रसंग सुनने सुनानें का त्योहार "
तो शुरू करते हैं अपने आराध्य को मनाने का
अचुक और सरल उपाय....
हमारे बाल गोपाल जी को खीर बहुत पसंद है ।
चावल का खीर
सामाग्री:
1 लीटर दूध
100 ग्राम चावल
1 चम्मच घी
100 ग्राम चीनी
2 इलाइची (कुटी हुई)
5 काजू (बारीक कटे हुए)
5 बादाम (बारीक कटे हुए)
15 किसमिस के दाने
2 चम्मच नारियल का बुरादा
एक समय की बात है हमारी प्यारी राधा रानी अपने सखा श्री कृष्ण जी से किसी कारणवश नाराज हो गई । अब श्री कृष्ण जी ढूंढने लगे वह उपाय जिससे वह अपनी प्रिय सखी श्री राधा रानी जी को मना सकें। बहुत सोच विचार के बाद उन्होंने राधा जी को मनाने के लिए अपने हाथों से मिट्टी की हांडी में धान कुट कर खीर बनाई । जिसे खाकर राधा जी अति प्रसन्न हो गई ।उनके बीच का कड़वापन दूर हो गया साथ ही उनका अनंत प्रेम और भी प्रगाढ़ हो गया और वह मान भी गई । तो चलिए आज हम भी अपने बाल गोपाल जी को मनाने के लिए उनका प्रिय भोग खीर बनाते हैं। हमारे बाल गोपाल और श्री राधा रानी जी के प्रेम का प्रतीक है यह अनुपम मिष्ठान "चावल का खीर"
बनाने की विधि:
खीर बनाने के लिए सबसे पहले यहां हम लेंगे मिट्टी का एक पतीला (आप चाहे तो किसी भी बर्तन में बना सकते हैं) और उसमें हम डाल देंगे बहुत थोड़ा सा पानी जिससे हमारा दूध जलेगा नहीं और अब इसमें हम डालेंगे दूध गैस को ऑन कर देंगे और धीमी आंच पर दूध को गर्म करेंगे । जब तक दूध गर्म होता है तब तक हम एक दूसरे कढ़ाई में घी डालकर गर्म करेंगे और चावल को अच्छी तरह धोकर हम कढ़ाई में डाल देंगे और लगभग 1 मिनट तक चावल को हम भुन लेंगे। फिर
दूध में एक उबाल आने के बाद हम इसमें भुना हुआ चावल डाल देंगे और चलाते हुए धीमी आंच पर ही पकाएंगे। (यहां चावल को पकने में कम से कम 40 और 45 मिनट तक का समय लग सकता है) तो चावल को आराम से पकाने दे जल्दबाजी न करें नहीं तो खीर अच्छे नहीं बनेंगे।
तो चावल को चलाते हुए पकाएं ।नहीं तो तले में चावल चिपक जाएगा और जल जाएगा। चावल पकने के बाद अब हम इसमें हम डाल देंगे चीनी,कुटी हुई इलायची और सभी बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और अच्छे से मिला लेंगे।तो तैयार है हमारे लड्डू गोपाल जी का प्रिय भोग चावल का खीर ..!!
जिसे खाकर हमारे बाल गोपाल जरूर प्रसन्न हो जाएंगे..!
किरण