...

8 views

लम्बी लड़की


5 फुट 4 इंच तक आते आते हमारे देश के माध्यमवर्ग की समझदार लड़कियां सोचती है कि बापू का बहुत पैसा खर्च करवा लिया बोर्नविटा में, अब बस!
और कुशल युवतियाँ तो 4 फुट 10 इंच या 5 फुट तक आते आते बापू की गाढ़ी कमाई बचाने में अपना योगदान देने लग जाती है!

ऐसे में उन लड़को की वाट लग जाती है जिन्हें दोस्तों, मोहल्ले वालों और रिश्तेदारो ने बचपन से सारे आम टांग खींच खींच कर लम्बा कर दिया। बाकी जो बचे 2-3 इंच थे वो बड़े बुज़ुर्गो ने लटकने को बोलकर बढ़वा दिया।
स्कूल में सालाना मेडिकल चेकउप में इन लड़को की वजह से भीड़ कम लगती है, क्यूंकि इन लड़कों की लम्बाई नपवाने के बाद माध्यवर्गीय जुगाडू अध्यापक बाकी लड़कियों को उनके बगल में खड़ा कर उनकी लम्बाई का अनुमान लगवा लेता था।
लड़कियों की भीड़ इनके इर्द गिर्द तभी लगती है जब असेंबली में धूप होती है, तब ये किसी विशाल बरगद की तरह अपने तेल से सने बालों की छांव में लड़कियों को अश्रय दे देते है।
जब ये छठी में दसवीं के छोरे जैसा दिखते है तो लोग बिना पूछे पढ़ भी लिया कर की टिप्पणी कर देते है।
ऐसे लड़कों की हनीमून की तस्वीरों में युवा दम्पत्ति बैठे दिखाई देते है, क्यूंकि बीवी को पहाड़ चाहिए और लड़का तस्वीर में बादल भी घेर ले रहा है।
पिकनिक स्पॉट पर अपने लम्बे हाथ किसी दुआ में नहीं बल्कि सेल्फी लेने के लिए फैलाता यहाँ मानुष कीसी जीवित सेल्फी स्टिक जैसा भी मालूम पड़ता है!

मेले या भीड़ में इनके मित्र गुम नहीं होते क्यूंकि सबके मिलने की जगह दूर से दिखाई देती है इस प्राणी के रूप में।
तेरा सिग्नल तो हमेशा बराबर आता ही होगा के तंज सुन ही रहे होते है कि तभी बिना हील के, बिना पॉपकॉर्न जैसा उछलते हुए, इंसानों की तरह चलती आ रही लम्बी नारी पर इनकी निगाह जा रूकती है।
ये अपने चाल को तेज़ कर दो कदम उनके साथ चल कर बस ये देखते है कि कंधे से कंधा मिलाना कैसा लगता है।
उन दो कदमों में अपने भविष्य में होने वाली संतान लम्बोधर और लम्बीयायनी की छवि भी देख लेते है।
सड़क पर किसी कन्या को रोक कर उनसे बात करने का सिलसिला या तो मूवी में होता है या यूट्यूब के आंख बंद कर के देखने वाले वीडियो में, इसलिए २ कदमों के ढ़ाई होने से पहले ये अपना रास्ता बदल लेते है।

ख़राब होती सैकड़ों सेल्फी, वेडिंग फोटो में बादल और पहाड़ बचाने के चक्कर में दुल्हन से छुपकर झाड़ में बैठा फोटोग्राफर, कद में 2 फ़ीट का अंतर रखने वाले भाई बहन और जेंट्स सेक्शन में खडे किड्स सेक्शन में ख़डी लड़की को ताकता दसवीं का विद्यार्थी सब एक ही गुहार लगा रहे है

देश तो बच जाएगा
चीते कि घर वापसी भी हो जाएगी
पर
अब जो बचाना है
वो है लम्बी लड़कियों को!


© Mystic Monk

#humour