...

1 views

KHAAR (PART 7) - THIRD STONE
तो खार को दो पत्थर तो मिल चुके हैं पर तीसरे पत्थर का क्या? तो चलो जानते हैं आगे की कहानी।
खार दो पत्थरों को प्राप्त कर चुका था। अब बारी थी तीसरे पत्थर की जो बुद्धि के दरवाज़े के पीछे था।
खार जैसे ही बुद्धि के दरवाज़े के आगे जाता है, दरवाज़ा खुल जाता है और खार अंदर प्रवेश कर जाता है। खार तीसरे पत्थर को तलाशने में जुट जाता है किन्तु काफ़ी समय बीत जाने के बाद भी, वह उस तीसरे पत्थर को नहीं ढूँढ पाता। खार हार नहीं मानता और अपने पूरे धैर्य से उस पत्थर को ढूँढता रहता है, किन्तु कुछ भी हाथ नहीं लगता। तब अंत में हार मानकर खार उस दरवाज़े से बाहर आ जाता है।
कुंतू ने एक उसे एक मंत्र दिया था जिसके प्रयोग से खार वापस कुंतू के पास पहुँच सकता था। खार ने उस मंत्र का प्रयोग किया और वापस कुंतू के पास पहुँच गया। जब वह कुंतू के पास वापस पहुँचा तो उसने देखा कि कुंतू स्नान करने गया है।
खार झोपड़ी में उसका इंतज़ार करने लगा।
कुछ समय बाद कुंतू झोपड़ी में वापस पहुँचा, उस समय कुंतू ने सिर्फ़ एक धोती पहन रखी थी, ऊपरी शरीर पर कोई वस्त्र नहीं था। खार ने कुंतू में एक बहुत ही अजीब चीज़ देखी जिसे देखकर खार सोच में पड़ गया।
खार ने देखा कि कुंतू के पीठ पर भी ठीक वही चिन्ह है जो खार की पीठ पर है।
तब खार को कुंतू की कही गई एक बात याद आयी।कुंतू ने खार से कहा था कि अपने बल से अधिक अपनी बुद्धि का प्रयोग करना।
खार समझ गया कि तीसरे पत्थर शायद कुंतू के पास ही है।
कुंतू वस्त्र पहनकर खार के पास आता है और उससे पूछता है कि खार क्या तुमने तीनों पत्थर प्राप्त कर लिए?
खार जवाब देता है हाँ।
कुंतू कहता है तो मुझे दिखाओ कहाँ हैं पत्थर?
खार दो पत्थर निकालकर कुंतू को दिखाता है।
कुंतू कहता है, किन्तु यह तो सिर्फ़ दो पत्थर हैं। खार कहता है कि तीसरा पत्थर तो पहले से ही तुम्हारे पास है ना।
कुंतू बहुत प्रसन्न होता है और कहता है खार तुम बहुत बुद्धिमान हो। तुमने ठीक कहा तीसरा पत्थर पहले से ही मेरे पास था, मैं सिर्फ़ यह देखना चाहता था कि क्या वास्तविकता में तुम इन पत्थरों के काबिल हो।
खार, कुंतू से पूछता है किन्तु यह बताओ की तुम्हारी पीठ पर भी ठीक वही चिन्ह है जो मेरी पीठ पर है, इसका क्या अर्थ है?
कुंतू कहता है कि खार मैं भी तुम्हारी ही तरह इन पत्थरों को प्राप्त करने की क्षमता रखता था। मैं बहुत बुद्धिमान हूँ किन्तु मुझमें अन्य दो गुणों की कमी थी, जिसके कारण मैं सिर्फ़ एक ही पत्थर प्राप्त कर सका।
पर अब हम इन पत्थरों की सहायता से डोंगरा का द्वार खोल पाएंगे। कुंतू, खार से कहता है कि खार अभी तुम्हें बहुत कुछ और जानना है, उसके लिये तैयार रहना।
तो अब खार के पास तीनों पत्थर हैं जिससे डोंगरा का द्वार खुल जाएगा। क्या होगा उस राज्य में? और अभी कौन से ऐसे राज्य हैं जिन्हें जानना अभी बाकी है?

© AK. Sharma