...

8 views

पत्नी
कुछ मर्द शादी के बाद अपनी पत्नियों को ऐसा जताते हैं जैसे कि उनसे शादी करके उन्होंने उनके ऊपर बहुत बड़ा उपकार कर दिया हो...जैसे कि शादी से पहले तो वो लड़कियाँ अपने मायके में बड़ी लाचार थी और भूखों मर रही थी...

उन्हें ये नहीं पता शादी से पहले लड़की का मायका अमीर हो या गरीब वो जिंदगी को मन मुताबिक और खुशियों से भरी जी रहीं होती हैं...और वो सब रिश्ते नाते खुशियाँ छोड़कर आपके साथ पूरी उम्र बिताने चली आती है... इसलिए नहीं कि उनके पास खाने को नहीं है या फिर पहनने को नहीं है...

शादी के बाद एक स्त्री सिर्फ आपकी खुशी, आपके घरवालों की खुशी और आपके बच्चों की खुशी की ख़ातिर ही जीती हैं, वो अपने ख़्वाब अपनी ख्वाहिशें सब निछावर कर देती है एक आपके परिवार को खुश रखने की खातिर... और एक आप हैं कि अपने गुरुर अपने अहंकार के ताले बार बार रौंदते हैं उसके स्वाभिमान को..

अगर उसमें कुछ कमियाँ हैं तो आप में भी कुछ कमियाँ जरूर होंगी, अगर वो कोई गलती करती है तो आप भी कभी गलती करते ही होंगे, आख़िर हम सब इंसान जो ठहरे..

इसलिए, अपनी पत्नी की कमियों को नज़रंदाज़ करके उसका और उसके भावों का सम्मान करें...

उन्हें ये एहसास कतई न दिलाएं कि उनसे शादी करके आपने उनपे कोई एहसान किया है बल्कि उन्हें ये एहसास करायें कि वे भी आपके लिए उतना ही जरूरी हैं जितना आप उनके लिए।
© ऊषा 'रिमझिम'