...

11 views

रिश्तो की कहानी
कुछ समय पहले की बात है ।मेरे पिता जी के आत्महत्या करने के बाद मेरा परिवार सामान्य रूप से आर्थिक कमजोर हो गया था। घर में खाने-पीने व अनाज और कुछ चीजों की कमी से लाचार हो गए ।
जिससे मेरे माँ ने निर्णय लिया।कि वे कोई नौकरी करेगी ।लेकिन पढ़ा -लिखा न होने के कारण कोई अच्छी जगह काम नहीं मिलता। फिर एक दिन मेरी मां एक अच्छे परिवार में साफ-सफाई का काम करने लगी ।और मैं उनके काम में मदद करती थी ।हम लोग सब बड़े हो गए और मेरे भाई की शादी हो गई ।उनकी शादी एक प्रेम विवाह थी , पर घर के सभी लोगों की मर्जी से हुई थी।मेरा ओर मेरी भाभी का भी रिश्ता बहुत अच्छा था ।और फिर मेरे जीवन मे भी कोई आया ।हम दोनों का मिलना सोशलमीडिया पर हुआ था ।बात आगे बड़ी उन्होंने मेरे बारे मे अपने घर वालो को बता दिया।जिससे शादी की बात सामने आई ।पर मेरा भाई मुझसे और इस होने वाली शादी से खुश नहीं थे।

तो क्या मैं आप सब से कुछ पूछ सकती हूँ । कि जब भाई ने अपने रिश्ते की बात बोली तो सब ने शादी को हाँ करके उन की शादी भाभी से कराई थी। लेकिन मैं ने जब अपने घर में मैं ने खुद के रिश्ते की बात की तो मेरा भाई मुझसे गुस्सा क्यों था ।मेरा मान-ना शादी तो उनहोंने भी की, तो अब उन्हें मेरे प्रेम विवाह जो मेरी माँ की मर्जी से हो रहा था ।

अब बताईए- मेरे भाई को ये दिखाई क्यों नहीं दे रहा कि आप की भी वही गलती थी ।
जो अभी मेरी हैं ।


आप सब बताईए = क्या वो गलती
सही या गलत

आप सभी परिवार का हिस्सा होंगे। तो जब हमारे समाज में लड़का और लड़की को बोला जाता है कि दोनों का समान अधिकार है ।तो लड़कों को भी और परिवार वालों को भी यह बोलना नहीं चाहिए ।
कि वह लड़का है। उसका सब कुछ चल जाएगा ।और तुम लड़की हो तो तुम तो घर की इज्जत हो ।

मैं यह चाहती हूं ।
कि अगर लड़का गलती करे तो सजा उसे भी मिले ना ।
कि यह बोला जाए कि वह लड़का है तो सब चल जाएगा ।
और तुम लड़की हो तो नहीं......

कुछ और है जो जरूरी है ।
भाई अपनी बहन को कुछ समझाना चाहता है तो यह बात उसे भी समझना होगा। कि अगर मैं गलती करूंगा तो मेरे से छोटे- भाई बहन भी गलती कर सकते हैं और अगर गलती है तो उनकी गलती को माफ करना भी सीखो ।

आजकल के परिवार में संबंध बिगड़ते जा रहे हैं छोटी-छोटी बातों पर नोक झोंक बढ़ जाती है।

मेरा उद्देश है । कि अगर किसी को कुछ बताना है तो उसे खुद पहले समझना होगा ।
तब वह दूसरों को समझा पाएगा ।

धन्यवाद🙏
AB#ANGEL