...

1 views

चाहां ही तो था तुमको, और क्या खता हमसे हुई
शांत झील के किनारे बैठी मीना का चेहरा उदास था। हवा में बहती ठंडी हवा भी उसके दिल की उदासी को कम नहीं कर पा रही थी। उसकी आँखों में आंसू थे और होंठों पर वो शिकायत थी, "चाहां तो था तुझको और क्या खता हमसे हुई?"

मीना की शादी कुछ साल पहले ही हुई थी। शादी के शुरुआती दिन बहुत अच्छे थे। पति रवि बहुत प्यार करते थे और मीना भी उनसे बहुत खुश थी। लेकिन धीरे-धीरे रवि का व्यवहार बदलने लगा। वो मीना के साथ कम समय बिताने लगे और उनसे बातचीत भी कम करने लगे। मीना ने रवि से कई बार बात करने की कोशिश की, लेकिन रवि ने कभी भी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं किया।

आज मीना फिर से रवि से बात करने के लिए उनके ऑफिस गई थी। लेकिन रवि ने मीना से मिलने से मना कर दिया। मीना बहुत दुखी होकर झील के किनारे आ गई थी।

तभी मीना को एक छोटी बच्ची दिखाई दी। वो बच्ची अकेली रो रही थी। मीना ने बच्ची से पूछा, "बेटा, तुम क्यों रो रही हो?"

बच्ची ने कहा, "मेरा गुड़िया खो गया है।"

मीना ने बच्ची को प्यार से गले लगाया और कहा, "चिंता मत करो, हम तुम्हारी गुड़िया ढूंढ लेंगे।"

मीना और बच्ची ने मिलकर गुड़िया ढूंढना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद उन्हें गुड़िया मिल गई। बच्ची बहुत खुश हुई और मीना को धन्यवाद दिया।

बच्ची से बात करके मीना को एहसास हुआ कि जिंदगी में छोटी-छोटी खुशियों का महत्व होता है। मीना ने सोचा कि वो रवि से फिर से बात करने की कोशिश करेगी। वो रवि को समझाएगी कि जिंदगी में प्यार और खुशी सबसे महत्वपूर्ण हैं।

मीना घर वापस आ गई और रवि के लिए खाना बनाने लगी। खाना बनाते समय मीना सोच रही थी कि वो रवि से क्या कहेगी।

जब रवि घर आया तो मीना ने उससे प्यार से बात की। मीना ने रवि से कहा, "मुझे पता है कि तुम मुझसे खुश नहीं हो। लेकिन मैं तुम्हें ये बताना चाहती हूं कि मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं। जिंदगी में प्यार और खुशी सबसे महत्वपूर्ण हैं।"

रवि मीना की बात सुनकर भावुक हो गया। उसने मीना को गले लगाया और कहा, "मुझे माफ़ कर दो। मैं तुम्हें कभी नहीं छोड़ूंगा।"

मीना और रवि फिर से खुश हो गए। उन्होंने अपनी गलतियों से सीखा और एक दूसरे के साथ जीवन भर खुशी-खुशी रहने का वादा किया।

सीख: इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि जिंदगी में प्यार और खुशी सबसे महत्वपूर्ण हैं। हमें अपने प्रियजनों को कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। हमें अपनी गलतियों से सीखना चाहिए और जीवन में आगे बढ़ना चाहिए।