...

14 views

खेलों में रुचि!

हाँ, रुचि.. बहुत सुंदर शब्द है ना.. रुचि or Interest😉. लेकिन मेरी इस कहानी में, ये रुचि और भी सुंदर है🥰, क्युंकि ये एक लड़की है! हाँ सही समझे "कन्या" 👩!
तो बात उस दिन की है जब हम 10th के बाद 11th कक्षा में पहले दिन गए थे! और हमको हिंदी और खेल (sports) में से सिर्फ एक विषय (subject) को चुनना था! बाकी अतिरिक्त विषय तो लाज़मी थे ही! तो मैं बैठा सोच रहा था की मैं दोनों में से कौन सा विषय रखूँ, क्यों कि हिंदी मुझे पसंद नहीं थी और खेल (volley ball, basketball) मैंने कभी खेला नहीं था!
तो इतने में खेल अध्यापक ⛹️‍♂️ ने बाहर आवाज़ लगाई कि जो खेल में नाम लिखवाना चाहते हैं वो आ जाएं! मैं थोड़ा घबराया और देखा कक्षा के सारे लड़के बाहर चले गए! लड़की कोई भी नहीं गई! तब मैं भी उठ कर बाहर भागा, क्योंकि कक्षा में सब लड़कियाँ ही थी🥺! तब दरवाज़े पर हिंदी की अध्यापिका मिली और पूछने लगीं कहाँ चले जनाब 💁‍♂️! मैंने उत्तर दिया "खेल विषय लेना है मैंने"! और फिर मैदान में जाकर देखा खेल अध्यापक सब बच्चों को दौड़ा रहे थे 😆! इतने में वो मुझे बोले कौन सा विषय, "खेल" चल भाग😀! मैं भागने के लिए तैयार ही हुआ तो वो बोले इधर आ, 🧐अपनी कक्षा में भाग, जाकर हिंदी विषय ले! मैंने पूछा "सर, हिंदी के लिए कोई लड़का रहा ही नहीं"! फिर वो बोले, मुझे इतने सारे नहीं चाहिए, तू चल कर बैठे, अभी देखना और लड़के आएंगे इनमें से! मैं हिंदी की कक्षा में जाकर बैठा और सर ने 5-6 लड़के भेज दिए! फिर कुछ देर बाद खेल अध्यापक खुद कक्षा में आए और बोले किसी लड़की को खेल विषय नहीं पसंद? तो 4-5 लड़कियों ने हाथ उठाया और पहली ने अपना नाम बताया मैं रुचि! उसकी साथ वाली ही लड़की ने comment किया "खेलों में रुचि"😃✌😆! सब ठहाका लगा कर हंसने लगे और वो दिन मैं आज तक नहीं भूला!
उसके बाद वो 4-5 लड़कियाँ खेलों में चली गई, और हम लड़कों को हिंदी विषय में बैठ कर पढ़ने का मौका मिला, हालांकि फिर भी हिंदी कक्षा में लड़कियों की गिनती लड़कों से दोगुना थी! बस फिर भी हम सब खुशी खुशी पढ़ते रहे और वक़्त बीतता गया! लेकिन जब जब रुचि सामने आती तो मेरी हँसी निकल जाती 👉🤣😅खेलों में रुचि 👌✌..

© deep_k_lafz