...

3 views

REINCARNATION
Reincarnation यानि पुनर्जन्म। क्या आप पुनर्जन्म मे मानते है? निसंदेह अगर आप आस्तिक है तो शायद 95 प्रतिशत लोग मानते है। क्या आप्ने कभी आत्म मनन किया है की हम सभी जीते है और मरते है अपनी अपनी सोचे हुवे मकसद को लेकर। लेकिन क्या यही हमारे जीवन का मकसद होता है जिसका हम चुनाव करते है ? अगर नही तो हमारे जीवन मरण के चक्रव्यूह का औचित्य क्या है? क्या आप्ने कभी सोचा है की वर्तमान समय मे इन्सान की उम्र औसतन 60-70 के बीच ही सिमट कर रह गई है? इस समय के दौरान जब हम अपनी समझ पकडते है तब हमे जीने के लिये भागना पड्ता है और अन्त मे मरने का समय आ जाता है। तो क्या यही हमारे जीवन का उद्देश्य है “जीना”? अधिकतर लोगो का मान्ना है की ये भागना ही जीना होता है। परंतु क्या आपको कभी एसा नही लगता की हम कही फस गए है जेसे किसी वीडियो गेम की तरह, गेम ओवर होने पर जेसे हम पहली स्टेज पर आ जाते है वैसे ही हमारे मरने के बाद शुरु से (हिन्दु शास्त्र के अनुसार) हमे जीवन शुरु करना होता है। इस प्रक्रिया का क्या कोई अन्त है? जैसा की हमारा विषय पुनर्जन्म पर है। इस कोरोना महामारी मे हमने अप्ने किसी ने किसी अजीज को खोया है तब हमारे मन मे ईश्वर (कोई भी धर्म के) के प्रति विश्वास खत्म होने लगता है की क्या भगवान का कोई अस्तित्व है? क्या हमने जिनको खोया है क्या हम उनसे उनके किसी और रुप मे मिल सकते है ? तो आखिर कितनी सत्यता है पुनर्जन्म जेसी बातो मे? चलिए कुछ विद्वानो के विचारो से सचाई दूंढ्ने का छोटा सा प्रयत्न करते है –

पुनर्जन्म का रहस्य—

अनिल कुमार मैसूर नागराज, रवीश बेविनाहल्ली नानजेगौड़ा, और एस। एम। पुरुषोत्तम मानव जाति की उत्पत्ति के बाद से मानव मन को गुदगुदाने वाले रहस्यों में से एक “पुनर्जन्म” की अवधारणा है जिसका शाब्दिक अर्थ है “फिर से मांस लेने के लिए।” जैसे-जैसे सभ्यताएँ विकसित हुईं, विश्वासों में विभेद होता गया और विभिन्न धर्मों में प्रसार होता गया। प्रमुख विभाजन “पूर्व” और “पश्चिम” था। पूर्वी धर्मों में अधिक दार्शनिक और कम विश्लेषणात्मक होने के कारण पुनर्जन्म स्वीकार किया है। हालाँकि, विभिन्न पूर्वी धर्म जैसे हिंदू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म पुनर्जन्म पर अपने विश्वास में भिन्न हैं। इसके अलावा, इस्लाम के साथ-साथ दुनिया का सबसे प्रमुख धर्म, ईसाई धर्म, जिसका मूल पश्चिम में है, ने बड़े पैमाने पर पुनर्जन्म से इनकार किया है, हालांकि कुछ उप-संप्रदाय अभी भी इसमें रुचि दिखाते हैं। साथ ही कई गूढ़ और गूढ़ विद्याओं जैसे थियोसोफिकल सोसाइटी का पुनर्जन्म पर अपना अनूठा वर्णन है। यह लेख विभिन्न धर्मों और नए धार्मिक आंदोलनों के साथ-साथ कुछ शोध सबूतों के अनुसार पुनर्जन्म का वर्णन करता है।
एक बायोकेमिस्ट या डॉक्टर हमें बताएंगे कि हमारे शरीर में अलग-अलग कोशिकाओं का जीवनकाल सीमित होता है – दिनों से लेकर हफ्तों तक और कुछ सालों तक। परिष्कृत कार्बन -14 डेटिंग विधियों का उपयोग करते हुए, डॉ। फ्रिसन और करोलिंस्का इंस्टीट्यूट, स्टॉकहोम, स्वीडन में स्टेम सेल शोधकर्ताओं की उनकी टीम ने पाया कि एक वयस्क शरीर में कोशिकाओं की औसत आयु 7 से 10 वर्ष के बीच होगी। इस शांत प्रमाण को ध्यान में रखते हुए, हम समझ सकते हैं कि जैसे-जैसे हम उम्र होते हैं, हमारी शारीरिक कोशिकाओं को नियमित रूप से बदल दिया जाता है। इसलिए, हमारे पास लगातार बदलते शरीर है। हालांकि, हमारी चेतना, हम कौन हैं, अपरिवर्तित बनी हुई है। हमारी खुद की पहचान, “मैं चेतना” कारक स्थिर और अपरिवर्तित रहता है। भले ही हम वर्षों में अपनी पसंद और नापसंद और सोच में बदलाव कर सकते हैं, हम हमेशा जानते हैं कि हम व्यक्तिगत निरंतरता या व्यक्तिगत “होने” के अर्थ में कौन हैं। इसी तरह, “मैं” – हमारी चेतना अपरिवर्तनीय या अमर है, और समय में कई बदलते निकायों के माध्यम से यात्रा करती है। यह पुनर्जन्म की तर्कसंगत व्याख्या है। [३] अब हम यह समझने की कोशिश करेंगे कि विभिन्न धर्मों का इस बारे में क्या कहना है?
हिंदू पुनर्जन्म धार्मिक या दार्शनिक विश्वास है कि आत्मा या आत्मा, जैविक मृत्यु के बाद, एक नए शरीर में एक नया जीवन शुरू करती है जो पिछले जीवन के कार्यों के नैतिक गुणों के आधार पर मानव, पशु या आध्यात्मिक हो सकता है। संपूर्ण सार्वभौमिक प्रक्रिया, जो कर्म के द्वारा नियंत्रित मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र को जन्म देती है, को संसार कहा जाता है। ” “कर्म” क्रिया है, जो अच्छी या बुरी हो सकती है। कर्म के प्रकार के आधार पर, वह अपने बाद के जन्म को चुनता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी ने ईश्वरीय सेवा की है और मृत्यु के समय अधिक सेवा करने की इच्छा रखता है, तो उसकी आत्मा एक ऐसे परिवार को चुनती है जो उसकी इच्छा के लिए सहायक हो, पुनर्जन्म के लिए। हिंदू धर्म के अनुसार, यहां तक ​​कि देवता (देवता) भी मर सकते हैं और फिर से पैदा हो सकते हैं। लेकिन यहाँ “पुनर्जन्म” शब्द सख्ती से लागू नहीं है। भगवान विष्णु अपने 10 अवतारों के लिए जाने जाते हैं – “दशावतार”।
हिंदू धर्म में, पवित्र ग्रंथ ऋग्वेद में, सबसे पुराना प्रचलित इंडो-आर्यन पाठ, कई संदर्भों का संदर्भ दिया गया है। एक कविता कहती है: “उसे जला दो, और न ही उसे भस्म करो, अग्नि: उसके शरीर या उसकी त्वचा को बिखेरने न दो। हे जाटवेद, जब तू ने उसे परिपक्व किया है, तब उसे उसके पिता के पास भेज देना … तेरा भड़कना, तेरा चमक-दमक, उसे जलाना। उसके शुभ रूपों के साथ, हे जाटवेद, इस आदमी को पवित्र क्षेत्र में ले जा। फिर, हे अग्नि, पितरों के पास उसे भेजते हैं, जो तुम्हें अर्पित करते हैं, हमारे दायित्व के साथ चलते हैं। नया जीवन धारण करने से उसे अपनी संतान बढ़ाने में मदद मिलेगी: उसे एक शरीर, जाटवेद के साथ फिर से जुड़ने दें।
“ भगवद गीता में कहा गया है: “कभी ऐसा समय नहीं था जब मैं मौजूद नहीं था, न ही तुम, और न ही ये सभी राजा; न ही भविष्य में हम में से कोई भी होना बंद हो जाएगा। जैसे सन्निहित आत्मा निरंतर गुजरती है, इस शरीर में, बचपन से लेकर युवावस्था तक वृद्धावस्था में, आत्मा इसी प्रकार मृत्यु के समय दूसरे शरीर में जाती है। एक शांत व्यक्ति इस तरह के परिवर्तन से हतप्रभ नहीं है; ” और “शरीर से पहने हुए वस्त्र पहने जाते हैं; शरीर के भीतर वास-बाहर शरीर को बहाया जाता है। नए शरीर को निवासियों द्वारा वस्त्र की तरह दान किया जाता है। “
हिंदू ऋषि आदि शंकराचार्य के अनुसार, दुनिया-जैसा कि हम इसे सामान्य रूप से समझते हैं-यह एक सपने की तरह है: बेड़ा और भ्रम। संसार (जन्म और मृत्यु का चक्र) में फंसने के लिए हमारे अस्तित्व की वास्तविक प्रकृति की अज्ञानता का परिणाम है। यह किसी के सच्चे स्व की अज्ञानता (अविद्या) है जो अहंकार-चेतना की ओर ले जाती है, एक को इच्छा में और एक पुनर्जन्म की सतत श्रृंखला को जन्म देती है। यह विचार जटिल रूप से क्रिया (कर्म) से जुड़ा है, एक अवधारणा जो पहले उपनिषदों में दर्ज की गई थी। हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है और बल किसी के अगले अवतार को निर्धारित करता है। एक इच्छा के माध्यम से पुनर्जन्म होता है: एक व्यक्ति पैदा होने की इच्छा करता है क्योंकि वह या वह एक शरीर का आनंद लेना चाहता है, जो कभी भी गहरी, स्थायी खुशी या शांति नहीं ला सकता है (इनांद)। कई जन्मों के बाद हर व्यक्ति असंतुष्ट हो जाता है और आध्यात्मिक अनुभव के माध्यम से खुशी के उच्च रूपों की तलाश करने लगता है। जब आध्यात्मिक साधना के बाद, किसी व्यक्ति को पता चलता है कि वास्तविक “आत्म” शरीर के बजाय अमर आत्मा है या दुनिया के सुखों के लिए अहंकार सभी इच्छाएं गायब हो जाती हैं क्योंकि वे आध्यात्मिक ज्ञान की तुलना में ढीठ लगेंगे। जब सभी इच्छा गायब हो गई है तो व्यक्ति फिर से पैदा नहीं होगा। जब पुनर्जन्म का चक्र समाप्त हो जाता है, तो एक व्यक्ति को मुक्ति (मोक्ष) प्राप्त करने के लिए कहा जाता है। सभी स्कूल इस बात से सहमत हैं कि यह सांसारिक इच्छाओं की समाप्ति और जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्ति देता है, हालांकि सटीक परिभाषा भिन्न है। अद्वैत वेदांत स्कूल के अनुयायियों का मानना ​​है कि वे अनंत शांति और अहसास की खुशी में लीन अनंत काल बिताएंगे कि सभी अस्तित्व एक ब्रह्म है जिसमें आत्मा का हिस्सा है। द्वैत विद्यालय सर्वोच्च संसार की धन्य कंपनी में आध्यात्मिक दुनिया या स्वर्ग (लोका) में अनंत काल बिताने के लक्ष्य के साथ पूजा करते हैं। क्षमा किजीए यह विषय काफी विस्तृत अवश्य है परंतु इसके गुढ़ मे जाने के लिये यह आवश्यक है। आगे के धर्म पुनर्जन्म पर क्या कहते है इस पर हम चर्चा करेंगें अगर आप चाहेंगे। आप लोगो के समर्थन के इन्तज़ार में। धन्यवाद।

© AshR