...

9 views

जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर
साखी साहित्यिक मंच के संस्थापक चेतन घणावत के जन्मदिवस के अवसर पर ईईई कोचिंग संस्थान, जयपुर में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में कुल 31 यूनिट रक्त का संग्रहण हुआ।
रक्तदान शिविर में जयपुर ट्रेफिक इंचार्ज सीआई प्रवीण कुमार जी (पीके मस्त), कवि देवकरण जी, शिवराज जी, सुरेंद्र मीना जी, ईईई कोचिंग के निदेशक पी आर सारण सर, कौशल्या मेम आदि सम्मलित हुए ।
शिविर में सीआई प्रवीण कुमार जी ने अपने जीवन का पहला रक्तदान किया और लोगों को भी रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। रक्त वीरांगना अमीषा ने भी अपने जीवन का पहला रक्तदान किया और अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि लड़कियों को भी रक्तदान करना चाहिए यह एक अच्छी पहल है।
कवि देवकरण जी ने भी अपने काव्य अंदाज में रक्तदान शिविर में साहित्यिक माहौल बना दिया।
दौसा से पधारे अजय रामनाथ घूमणा ने अब तक 115 बार रक्तदान कर चुके और आगे भी करते रहेंगे।
चेतन घणावत ने बताया कि शिविर सभी कार्यकर्ताओं के सहयोग से सफल रहा और रक्तदान करने वाले सभी रक्त वीर - वीरांगनाओं को टी - शर्ट, पेड़ और प्रशस्ति पत्र देकर तथा अतिथियों को साफा पहना कर और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
उन्होंने बताया कि वह हर साल अपने जन्मदिवस पर वृक्षारोपण कार्यक्रम और रक्तदान शिविर का आयोजन रखते हैं।
पर्यावरण संरक्षण को लेकर इन्होंने खादी फाउंडेशन और भारतीय युवा जागृती मंच के तहत एक पहल शुरू की है *एक पेड़ आप भी* इस पहल के अंतर्गत लोगों को एक पेड़ दिया जाएगा और उसके बड़े होने तक उसकी देखभाल के लिए संकल्प करवाते हैं।
यह युवाओं के लिए और लोगों के लिए अच्छा संदेश है कि अपने जन्मदिवस या किसी अन्य विशेष दिवस पर फिजूल खर्च न करके इस तरह के सामाजिक और पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करें।

चेतन घणावत स.मा.
साखी साहित्यिक मंच, राजस्थान
© Mchet043