...

0 views

ऑपरेशन भेड़िया: बहराइच में पकड़ा गया 5वां आदमखोर, लेकिन 'लंगड़ा सरदार' से अभी भी खतरा बरकरार

Hindi News
उत्तर प्रदेश

Bahraich Wolf Attack: बहराइच में वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. टीम ने पांचवें भेड़िये को भी पकड़ लिया है. अब आखिरी और छठे आदमखोर भेड़िये की तलाश है. वन अधिकारी के मुताबिक, ये छठा भेड़िया लंगड़ा और काफी खतरनाक है.


बहराइच: पकड़ा गया 5वां भेड़िया
10 सितंबर 2024,

यूपी के बहराइच में वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. टीम ने पांचवें भेड़िये को भी पकड़ लिया है. अब आखिरी और छठे आदमखोर भेड़िये की तलाश है. वन अधिकारी के मुताबिक, ये छठा भेड़िया लंगड़ा. उम्मीद है कि उसे भी जल्द ही पकड़ लिया जाएगा. मालूम हो कि भेड़िये अबतक आठ लोगों की जान ले चुके हैं और दर्जनों लोगों को घायल कर चुके हैं.

बहराइच में मौजूद वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के महसी तहसील में चल रहे 'ऑपरेशन भेड़िया' अभियान के तहत मंगलवार को पांचवां भेड़िया पकड़ा गया. यह अभियान छह भेड़ियों के झुंड को पकड़ने के लिए चलाया जा रहा है. झुंड ने जुलाई के मध्य से अब तक आठ लोगों की जान ले ली है और 20 से अधिक लोगों को घायल कर दिया है.

प्रभागीय वनाधिकारी अजीत प्रताप सिंह ने न्यूज एजेंसी को बताया कि पांचवां आदमखोर भेड़िया हरभंसपुर गांव के पास घाघरा नदी के पास पकड़ा गया. उन्होंने कहा- "अब झुंड का आखिरी भेड़िया, जो लंगड़ा है, वही बचा है. उम्मीद है कि उसे भी जल्द ही पकड़ लिया जाएगा."
बहराइच में पकड़ा गया एक और भेड़िया
बहराइच में18 शूटरों को छका रहा 5वां भेड़िया आखिरकार पकड़ा गया,

बहराइच जिले के 35 गांवों में कायम है भेड़ियों का आतंक
भेड़िया
भेड़ियों के आतंक का सच: हर भेड़िया आदमखोर नहीं होता
रस्सी से बंधे बेहोश भेड़िए की तस्वीर.
5 को शिकार बना चुके भेड़िए को दबोचा, गले में रस्सी बांधकर घसीटा
अजीत प्रताप सिंह के अनुसार, वन विभाग की टीम को सोमवार रात को इलाके में भेड़िये के पैरों के निशान मिले थे. रात में ऑपरेशन नहीं हो पाने के कारण सुबह वन विभाग की चार टीमें पहुंचीं और इलाके को घेर लिया. भेड़िया भागने की कोशिश कर रहा था, लेकिन तभी वन विभाग द्वारा बिछाए गए जाल में फंस गया. ग्रामीणों की मदद से वनकर्मियों ने भेड़िये को पकड़कर पिंजरे में बंद कर दिया.



लंगड़ा है छठा भेड़िया

बता दें कि वन विभाग की टीम ने 29 अगस्त को झुंड के चौथे भेड़िये को पकड़ लिया था. उसके बाद शेष भेड़िये सतर्क हो गए और तब से पकड़ से दूर हो गए. फिलहाल, अब वन विभाग की टीम शेष छठे भेड़िये की तलाश कर रही है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह लंगड़ा है और अपने ग्रुप का सरदार है.

प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि जब तक लंगड़ा भेड़िया पकड़ा नहीं जाता, तब तक खतरा बना रहेगा. 17 जुलाई से चल रहे अभियान 'ऑपरेशन भेड़िया' का उद्देश्य बहराइच जिले की महसी तहसील के 50 गांवों में आतंक मचाने वाले छह भेड़ियों के झुंड को पकड़ना है. वहीं, जिला मजिस्ट्रेट (बहराइच) मोनिका रानी ने 2 सितंबर को बताया कि अब तक इन भेड़ियों के संदिग्ध हमलों में सात बच्चों सहित कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है.

बहराइच में इन आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए 5 वन प्रभागों बहराइच, कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ, श्रावस्ती, गोंडा और बाराबंकी की लगभग 25 टीमें लगी हुई हैं. इससे पहले बहराइच में भेड़ियों से लोगों को बचाने के लिए 200 पुलिसकर्मियों और देखकर ही मार गिराने वाले शूटरों को इन गांवों में तैनात किया गया था.

जहां बहराइच के डीएफओ इन भेड़ियों की संख्या कुल छह बता रहे हैं तो प्रभावित इलाकों के ग्रामीण इनकी संख्या दो दर्जन बता रहे हैं. इन गांवों में भेड़ियों की वजह से डर का ऐसा माहौल बना है कि लोग रात-रातभर जागकर गांव का पहरा दे रहे हैं.


बहराइच
उत्तर प्रदेश पुलिस
© All Rights Reserved