...

43 views

गुड़िया ( भाग 1)
टेलिफ़ोन की घंटी बजती है, एक आदमी इंस्पेक्टर की वर्दी पहने हुए पुलिस थाने में बैठा होता है, टेलिफ़ोन की घंटी सुनकर वह फ़ोन उठाता है। फोन पर बात करने के बाद वह पुलिस थाने से दो हेड कांस्टेबल और दो कांस्टेबल लेकर कहीं निकल जाता है। कुछ देर बाद वह एक जगह पहुँचता है जहां पर बहुत भीड़ लगी होती है क्योंकि वहां किसी व्यक्ति की लाश पड़ी होती है।
लाश की छानबीन करने पर पता चलता है कि वह आदमी एक बिल्डर का बेटा है जिसका नाम रोहित है, उसकी उम्र लगभग 30 साल की है और उसे किसी ने बेरहमी से मारकर उसकी लाश को एक लावारिश की तरह सड़क के किनारे फेंक दिया है। लाश के पास उसे पहचानने के लिए एक आई कार्ड और उसके अलावा एक गुड़िया थी, इंस्पेक्टर विजय शंकर आई कार्ड और गुड़िया को हिरासत में लेकर लाश को पोस्टमार्ट के लिए भेज देते हैं।
इंस्पेक्टर थाने पहुँचने के बाद रोहित के पिता को फोन कर जानकारी देते हैं, रोहित के पिता अपने बेटे की मौत के बारे में सुनकर बौखला जाते हैं और इंस्पेक्टर की बात मानने से इनकार कर देते हैं। कुछ देर बाद रोहित के पिता पुलिस थाने पहुँचते हैं और अपने बेटे के बारे में पूछने लगते हैं, इंस्पेक्टर विजय उन्हें रोहित से मिलाने के लिए अस्पताल लेकर चले जाते हैं। अस्पताल पहुँचने के बाद अपने बेटे की लाश देख रोहित के पिता फूट-फूट कर रोने लगते हैं।
पोस्टमार्ट की रिपोर्ट से पता चलता है कि रोहित को इस तरह से मारा गया है जैसे किसी ने उसपर अपनी जिंदगी भर की भड़ास निकली हो, उसपर कई बार चाकू से वार किया गया है, बिजली का झटका दिया गया है, और उसकी दोनों आंखें और शरीर के बाकी अंगो को बुरी तरह से नुकसान कर दिया गया है।
पोस्टमार्टम के दोरान ये भी पता चलता है कि रोहित को दो दिन तक टॉर्चर किया गया है और उसे तड़पा- तड़पा कर मौत के घाट उतारा गया है, पर पोस्टमार्टम से हत्यारे के बारे में एक भी सुराग नहीं मिलता है। मामला की छानबीन शुरू हो जाती है, इंस्पेक्टर विजय रोहित के घरवालों, उसके दोस्त यार... सभी से पुछताछ करते हैं, रोहित के माता पिता से उन्हें पता चलता है कि रोहित चार दिन पहले अपने दोस्तों के साथ गोवा गया था घूमने के लिए।
5 दिन बित जाता है पर रोहित के मौत से जुड़ा कोई भी सबूत या सुराग नहीं मिलता है, इंस्पेक्टर विजय अपनी पुरी कोशिश कर रहे थे पर कुछ हाथ नहीं लग रहा होता है।
रोहित की मौत के सातवें दिन इंस्पेक्टर विजय को एक खबर मिलती है कि मुंबई में ही एक सुनसान जगह पर एक लाश मिली है जिसके शरीर का हाल भी रोहित के शरीर जैसा ही है और उस लाश के पास भी एक आई कार्ड और एक गुड़िया मिली है।


(जानने के लिए हमारे साथ बने रहें कि रोहित को किसने मारा है और क्यों मारा है और क्या जो दूसरी लाश मिली है उसका रोहित से कोई संबंध है?)



#गुड़िया
© Sankranti chauhan