...

5 views

राजा कौन
एक बार जंगल में जिराफ, हाथी, चीता और लोमड़ी बैठे बात कर रहे थे। सब अपनी अपनी खासियत बयां कर रहे थे। सभी जानवर अपनी खासियत में सबसे बेहतर थे। जैसे सबसे ऊंचा और लंबा जिराफ, सबसे बड़ा और विशाल हाथी, सबसे तेज और फुर्तीला चीता और सबसे कुटिल और होशियार लोमड़ी।
फिर अचानक बात उठी कि सबसे बेहतर हम हैं लेकिन जंगल का राजा शेर? आखिर क्या खासियत है कि शेर हमसे बेहतर माना जाता है और जंगल का राजा है??
कोई जवाब न सूझने के कारण सब ठगे से महसूस करते हुए काफी रोष में शेर के पास चल पड़े। वहां जाकर सने शेर से बड़ी कड़ी आवाज में पूछा। बताओ आखिर तुम में ऐसी क्या खासियत है और तुम क्यों हमसे बेहतर हो। आखिर तुम क्यों जंगल के राजा हो? न तो तुम जिराफ से लंबे हो, न हाथी से बलवान, न चीते से तेज और न लोमड़ी से समझदार। तो बताओ आखिर तुम जंगल के राजा कैसे हो।
शेर ऐसा सवाल सुन बड़ी सोच में पड़ गया। उसने सच में कभी इस बारे में नहीं सोचा था। फिर उसने सोचा समय गंवाने से अच्छा है कि सच बोल दिया जाए। और शेर ने कहा। देखो जंगल वासियों। ऐसा है कि मुझे लगता है कि मैं जंगल का राजा हूँ तो मैं हूँ। जवाब सुनते ही सारे जानवर अपने अपने काम में लग गए।

© शैल