...

2 views

असंख्य इंद्र
प्रश्न = इन्द्र कौन थे उन्होंने ऐसी कौन सी दुनिया बसाई जो स्वर्ग कहलाई ?

● वर्तमान में इंद्र कौन हैं ?

इंद्र क्या है :— इंद्र एक पद का नाम है, इंद्र देवताओं पर शासन करते है और अमरावती उनकी राजधानी है। अमरावती को ही हमारे धर्म में स्वर्ग कहा गया है। प्रत्येक मनवंतर का एक इंद्र होता है, वर्तमान में जिस इंद्र का शासन चल रहा है उनका नाम है — पुरंदर । पुरंदर से पहले 5 इंद्रों ने स्वर्ग पर शासन किया था जिनके नाम हैं— यज्न, विपस्चित, शीबि, विधु और मनोजव।

पुरंदर के बाद बाली, अद्भुत, शांति, विश, रितुधाम, देवास्पति और सुचि इंद्र पद पर बैठेंगे।
इंद्र पद से जुड़ी कुछ जानकारी := आज के समय के इंद्र का नाम पुरंदर है, इनकी मुख्य पटरानी शचि हैं। शचि के अलावा इनकी 32 रानियां और हैं, इंद्र के पुरी का नाम अमरावती है। इंद्र के बगीचे का नाम नंदन वन है जहां दिव्य कल्पवृक्ष है, इनकी जो सभा होती है उसका नाम सुधर्मा है।
इंद्र को किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं होती ये सदैव यौवन और सौन्दर्य से परिपूर्ण रहते हैं।

इंद्र के आदेश का पालन सभी देवता करते हैं, ये महाबलशाली, ऐश्वर्यवान और वैभवशाली हैं। इनकी पहुंच कैलाश, ब्रह्मलोक और वैकुंठ तक है।

ये अनंत सुखों को भोगते हुए तीनों लोकों पर राज्य करते हैं। इनके गुरु बृहस्पति हैं जो इन्हें राजकाज में सलाह देते हैं। चारित्रिक दुर्बलता की वजह से मनुष्यों ने इनकी उपासना बंद कर दी है।

इंद्र की आयु : इस ब्रह्मांड में 14 मन्वंतर होते हैं, प्रत्येक मनवंतर का एक इंद्र होता है।
(जैसे एक देश में केवल एक प्रधानमंत्री होता है।)

इस समय वैवस्वत मन्वंतर चल रहा है जिसके इंद्र का नाम पुरंदर है। ये महर्षि कश्यप और अदिति के पुत्र हैं। इंद्र की आयु लगभग 43 लाख 20‌ हजार साल‌ है।

वैवस्वत मन्वंतर का जब अंत होगा तब " अर्क सावर्णी" मनवंतर आएगा जिसमें जो इंद्र बनेगा

उसका नाम बालि होगा ये इंद्र, भगवान के परमभक्त प्रह्लाद के पौत्र होगें।

इस तरह हम समझ सकते हैं कि स्वर्ग का निर्माण अनंत काल से हुआ है अब तक पता नहीं कितने इंद्र स्वर्ग पर शासन कर चुके हैं। जो मच्छर आपके गाल पर काटने की कोशिश कर रहा है हो सकता है वह भी इंद्र रह चुका हो या भावी इंद्र हो।

इंद्र नाना प्रकार का सुख अमरावती में भोगता है लेकिन फिर भी एक दिन उसे इंद्र पद छोड़ना पड़ता है। 🙏