...

8 views

Students life
स्कूल में 12th में जब अच्छे परसेंटेज के साथ पास हुई थी तो लगता था कि जैसे कॉलेज लाइफ थोड़ी आसान होगी एक्चुअली थोड़ी नहीं बहुत कुछ अलग होगी कुछ नया सीखने के साथ-साथ शायद हम हमारे कॉलेज में कुछ ऐसा कर सके जिससे हमारे माता-पिता को हम पर गर्व हो, पर जैसे स्कूल बीत गए वैसे कॉलेज भी चले गए ।
आज इतने बड़े होने के बावजूद भी हम अपने पैरों पर खड़े नहीं है अभी तक ,जब माता-पिता को थके हारे काम करते देखे हैं तो बहुत बुरा लगता है कि हम चाह कर भी उनकी सहायता नहीं कर पा रहे हैं।कोशिश हम बहुत करते हैं मेहनत भी करते हैं पर न जाने क्यों परिणाम अच्छा नहीं होने की वजह से हमारी मेहनत जवाब दी जाती है फिर भी कोशिश लगातार जारी है ।
बदलते समय के साथ जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे खुशियां थोड़ी कम होती चली गई और इसी के साथ कब स्कूल से बढ़कर कॉलेज और कॉलेज के बाद हम जिंदगी को बेहतर बनाने की परेशानियों से घिर गए पता ही नहीं चला।
यही परेशानी हम जैसी निम्न मध्यवर्गीय परिवारों के लिए सबसे बड़ा संघर्ष है,जो हम हर दिन करते हैं बजाय इसके कि हम नहीं जानते कि ये संघर्ष कब खत्म होगा।
कभी-कभी पढ़ाई करते वक्त ऐसा लगता है जैसे की मन में इतनी सारी बातें हैं जो हम किसी से कहें और कभी-कभी तो शायद रोने का भी मन करने लगता है कि बहुत कुछ चाहकर भी हमारे पास कुछ भी नहीं है ।जितनी उम्मीदें हम कर रहे होते हैं कि इतना अच्छा होने वाला है ठीक इसका विपरीत उतना ही बुरा हम पाते हैं ।
स्टूडेंट लाइफ भी कितनी अजीब है ना कि जब बच्चे होते हैं तो ऐसा लगता है जल्दी से बड़ा होकर मैं अपनी फैमिली की कुछ हेल्प करू लेकिन जैसे-जैसे बड़े होने लगते हैं तो लगता है कि काश अगर मैं बच्चा ही होता।
लेकिन फिर भी भगवान पर विश्वास और एक उम्मीद -कहते हैं ना कि बुरे दिनों के बाद अच्छे दिन जरूर आते हैं इसी की वजह से शायद आज भी हम इतनी कठिनाइयों के चलते हुए भी हम मेहनत जारी रखते कि शायद एक दिन हमारा भी आएगा ,हम भी जीत सकेंगे
पर जो भी है यह लाइफ कितनी अजीब है हर एक मोड़ पर इसके कठिनाइयां है लेकिन यह भी तो सच है कि इतनी चुनौती और कठिनाइयों से भरी है तभी तो हम इसे जिंदगी कहते हैं ,अगर इतनी ही हसीन और खुशनुमा होती तो यह जिंदगी नहीं ख्वाब होती.....
believe your Hardwork and KARMA 🪄🤞


© sapna