...

7 views

NEET,IIT,JEE,PCS,SCC
कितने दुख की बात है न की एक छोटा सा neet,iit,jee,pcs,ssc जैसा कोई one day exam नही निकला और एक मासुम बच्चा खुद को fail बोल कर अपनी जान दे देता हैं, कितने अफसोस की बात है की जो सपना बच्चा अपनी आंखों में पाले घूम रहा था उसी के लिए अपनी जान की आहुति दे रहा है ,रोज न्यूज अखबार में खबर आ रही है "आज इतने बच्चो ने जान दी ,आज छत से कूद गया ,आज जहर खा लिया "
हो क्या रहा है यार बच्चो को , एक छोटी सी असफलता नही झेल पा रहे बच्चे , अभी तो जिंदगी में परीक्षा शुरू ही हुई थी की पहली ही परीक्षा में असफल हुए तो जिंदगी खत्म कर ली , असफलता के लिए लड़ना तो दूर वो तो असफलता को देख भी नहीं पा रहे ,झेल भी नही पा रहे ......

कोई 12th में कम नंबर लाने के कारण जान दे रहा हैं तो कोई neet की एग्जाम ने पास ना होने के कारण ,कोई सरकारी नोकरी नही लग रही इसलिए अपनी जिंदगी खत्म कर रहा है तो कोई घर वालो की डाट नही सुन पा रहा ....

सुनो मेरी बात ध्यान से ....... Fail नही हुए हो यार तुम , तुम बस सफल नहीं हुए इस बार , इसका मतलब ये नही की तुम फेल ही हो गए या वापिस कभी मौका नहीं मिलेगा exam देने का , तुम बस कुछ समय के लिए असफल हुए हो सिर्फ कुछ समय के लिए और अगली बार अच्छी मेहनत करोगे तो तुम भी सफल हो जाओगे । इतना कम मत समझो खुद को ,किसी से कोई तुलना मत करो तुम अपनी , तुम वो सब कर सकते हो जो दुनिया का कोई भी बच्चा कर सकता हैं , किसी से कम नहीं हो तुम ..
क्रिकेट में भी अगर कोई टीम हार जाती है तो इसका मतलब ये तो नही की वो उस हार के बाद खेलना ही छोड़ देती है या फिर आगे कोई गेम नही होता उनका , वो हारने के बाद भी अगले मैच के लिए लड़ना चाहती है , खुद तैयार रहती है खूब मेहनत करती हैं जी जान लगा देती है अपनी जीत के लिए और तुम क्या कर रहे हो हार को दिल में बैठा कर बैठे हो !

गलत है बच्चे बहुत गलत है !!!!!!

और तुमने से सिर्फ एक मौका गवाया है जो कुछ समय बाद फिर वापिस आएगा लेकिन अगर तुम ही चले गए तो मां पापा का क्या हाल होगा जो अपने जिगर के टुकड़े को ही हमेशा हमेशा के लिए गवा देंगे ,ऐसा बिलकुल मत करो ।
अगर कुछ अच्छा नहीं लग रहा है ,या मन उदास सा है तो कुछ दिन ब्रेक ले लो , पढ़ाई मत करो कुछ दिन , कही घूम आओ ,घर से दूर रहते हो तो घर चले जाओ कुछ दिन , दोस्तो के साथ टाइम बिताओ ,पार्टी करो , पिकनिक करो कुछ भी करो लेकिन अपने मन को बहलाओ गलत कदम बिलकुल भी मत उठाओ तुम्हारे एक गलत फैसले से पूरे घर की खुशियां खत्म हो जाएगी इसलिए अपने दिमाग को थोड़ा शांत रखो ।
अगर कोई लड़का या लड़की इस पोस्ट को पढ़ भी रहा हैं जो बहुत उदास है हार गया है और कोई रास्ता नही दिख रहा तो आओ यार मैसेज करो मुझे , कॉल करो मुझे , अगर कोई नही करेगा तो मैं हु ना तुम्हारा भाई , दोस्त , मैं करूंगा बात तुमसे , मै संभालूंगा तुमको .......
लेकिन ये गलत कदम बिलकुल मत उठाना !!!!!
समझे ..............🙂🙃