...

14 views

गलतफहमी
एक बार एक राजा 👑 ने पड़ोसी देश के शासक को संदेश भेजा। संदेश में लिखा था: "मुझे कबूतर के अंडे जितना बड़ा नीला हीरा 💎 भेजो वरना..." संदेश प्राप्त करने वाले ने वापस लिखा: "हमारे पास ऐसा हीरा नहीं है 💎 और अगर हमारे पास होता तो..."। पहले राजा को बहुत गुस्सा आया और उसने अपने पड़ोसी राजा 👑 पर युद्ध की घोषणा कर दी।
लड़ाई कई महीनों तक चलती रही जब तक कि तीसरे राजा 👑 ने दो युद्धरत शासकों के बीच एक बैठक की व्यवस्था नहीं की। तो वे मिले और पहले राजा 👑 ने दूसरे से कहा: "तुम्हारा मतलब क्या था जब तुमने कहा "मुझे नीला हीरा भेजो 💎 कबूतर के अंडे जितना बड़ा या फिर... ❓" उसने पूछा क्यू ,...❓ दूसरे राजा ने कहा : मेरा मतलब नीला हीरा 💎 कबूतर का अंडा जितना बड़ा है या फिर... कुछ और हीरे।

मुझे हीरे पसंद हैं. लेकिन आपका क्या मतलब था जब आपने कहा: "हमारे पास नीला हीरा नहीं है 💎 और अगर हमारे पास होता..."

दूसरे राजा ने कहा, "मेरा मतलब समझना आसान है।" मैं जो कहना चाहता था वह यह था कि अगर हमारे पास ऐसा कोई हीरा होता तो हम ख़ुशी से इसे आपके पास भेज देते।" राजाओं ने भविष्य के संचार में और अधिक स्पष्ट रूप से लिखने का वादा किया और एक-दूसरे को गले लगाया और शांति बनाई।

💜 कई बार, जो कुछ अनकहा रह जाता है, यहां तक कि सबसे स्पष्ट भी, उसके बारे में हमारी समझ ही समस्याओं का कारण बनती है। यदि हम जो कहते या लिखते हैं उसमें स्पष्टता हो तो हम अपने लिए और दूसरों के लिए बहुत सारी परेशानियों से बच सकेंगे।💜

© nikshu