...

3 views

उल्टे पांव पार्ट 1
बसंत ऋतु का मौसम हवाएं भी सुहानी चल रही थी । रात का समय ,बादल भी घने छाए हुए थे । बारिश कभी भी हो सकती थी । ऐसे में घर से निकलना किसी ख़तरे से कम नहीं था । क्योंकि बिजली किसी भी वक्त कहर ढाने को तैयार बैठी थी ।
श्रीकांत अपने परिवार के साथ मिलकर पुआल की बनी झोपड़ी को बचाने में लगा हुआ था । हवाओं के साथ-साथ बारिश भी हल्की हल्की हो रही थी और देखते ही देखते  बारिश और तेज़ होने लगी ।
  श्रीकांत के परिवार में उसके बुढ़े मां बाप और उसकी पत्नी हेमा उसके साथ रहती थी । हेमा मां बनने वाली थी
उसके नौ महीने पूरे हो चुके थे । इसलिए वो कभी भी मां बन सकती थी ।‌
श्रीकांत पत्नी हेमा के पेट में अचानक से दर्द होना शुरू हो जाता है । सब लोग परेशान हो जाते हैं क्योंकि ऐसे में कोई भी उसकी मदद करने के लिए कैसे आएगा । क्योंकि बाहर जाना मौत को दावत देने के बराबर था । दाई मां जो एक वैद्य थी । जो औरतें मां बनने वाली होती थी । दाईं मां उनका इलाज करती थी । दाई मां का घर श्रीकांत के घर से काफ़ी दूर था । इधर दूसरी ओर हेमा के पेट दर्द बढ़ता ही जा रहा था । सुबह होने में अभी भी दो घंटे का वक्त था श्रीकांत के लिए यह समय मुश्किलों भरा था ।
वो बाहर जाए तो कैसे जाए । इतने में उसके पत्नी की चिल्राहट उसे बाहर जाने को मजबूर कर रही थी ।
सबकुछ परे रखकर उसने बाहर जाना ठीक समझा । उसने जैसे ही अपनी झोपड़ी का दरवाजा खोला । बारिश का सारा पानी हवा के एक झोंके के साथ उसके ऊपर आ गिरा । फिर भी कपकपाते हुए उसने अपने आप को संभाला और दाई मां की घर की तरफ़ चल पड़ा ।
उसने दाई मां का दरवाजा खटखटाया ,,
दाईं मां खट-खट की आवाज से तुरंत नींद जाग जाती है ।
और दरवाजा खोलकर कहती हैं । ,,,,,
अरे श्रीकांत बेटा तुम इतनी रात को यहां , क्या हुआ । मौसम इतना ख़राब है  तुम्हें घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए था ।
श्रीकांत कपकपाते हुए जवाब देता है । ,,,,, जल्दी चलिए दाई मां मेरी पत्नी
के पेट में बहुत दर्द हो रहा है , अगर देर हो गई तो नहीं नहीं मैं ऐसा सोच भी नहीं सकता आप बस मेरे साथ चलिए कृपया करके ,
दाई मां पहले तो बात को टालती है । पर श्रीकांत के बार-बार कहने पर वो मान जाती है । श्रीकांत दाई मां को साथ लेकर अपने साथ अपने घर की तरफ चल पड़ता है ।
दाई मां उसकी पत्नी हेमा को देखती है और घबरा जाती है  और कहती हैं ,,,,,यह कैसे हो सकता है ऐसा मैंने पहले कभी नहीं देखा नहीं नहीं , यह क्या है ?









जारी है उल्टे पांव पार्ट 2


© Monali Sharma