...

248 views

अच्छा बेटा
प्रत्येक मां के लिए उनका बेटा सही और अच्छा होता है। चाहे वह बेटा कितना ही गलत क्यों नहीं हो। खास करके भारतीय मां तो अपने बेटे के लिए कुछ भी सह नहीं पाती है।बैटा अगर गलत काम करके जेल भी क्यों न चला जाय मां के लिए उनका बेटा सही है और बाकी सब गलत है।

एक दिन किसी गांव के बाहर एक तालाब में तीन औरतें पानी भरकर तालाब के किनारे बैठ कर गपशप कर रही थी। उनमें से दो औरतें अपने अपने बेटे का तारीफ़ कर रही थी।
एक ने कहा कि मेरा बेटा बहुत ही अच्छा है। उसमें सारा गुण भरा है।वह तो मेरा बहुत ख्याल रखता है। साथ ही वह बड़ा बलवान भी है।
दूसरी औरत भी जमकर बेटे की तारीफ़ की। उसने कहा मेरा बेटा भी बहुत अच्छा है।वह अपने माता-पिता का बहुत ख्याल रखता है।
तीसरी औरत ने कहा मेरे बेटे में कोई खास बात नहीं है।वह बहुत सीधा साधा है। लोग उसे बुदधु कहते हैं।
इतने में पहली औरत का बेटा झूमता हुआ आया और अपनी मां की तरफ़ देखा भी नहीं और दौरता हुआ चला गया। मां ने आवाज़ लगाई लेकिन वह घूमकर देखा तक नहीं।

फिर दूसरी औरत का बेटा भी उसी प्रकार तेज़ चाल में आया और उधर से मां को न देखने का बहाना करके चला गया।

उसके बाद तीसरी औरत का बेटा आया और मां को देख कर रूका। फिर मां मां कहकर मां से लिपट गया। कहने लगा मां मैंने आपसे कितनी बार कहा आप इतनी दूर पानी लेने मत आया कीजिए। लाईए घड़ा मुझे दीजिए।यह कहकर पानी भरा घड़े को उठाकर चल दिया।

यह देखकर पहली और दूसरी औरत ने तीसरी औरत से कहा कि हम दोनों झूठी घमंड करते रहे।हम दोनों के बेटे तो हमें घूमकर नहीं देखा । तुम्हारा बेटा तो दुनिया में सबसे अच्छा बेटा है।

तीसरी औरत ने कहा फिर भी हरेक मां के लिए उनका बेटा ही सबसे अच्छा है।