...

12 views

"❤कसक❤"
साहिल एक मल्टी नेशनल कंपनी में कार्यरत था,अति मृदु भाषी और शांत स्वभाव का व्यक्ति था।
दिन भर के कामों में सर खपाने के बाद वो शाम को जब घर लौटता तो कुछ देर अपनी मोबाईल के साथ वक्त बिताता था।
आज के वक्त में हर किसी के पास स्मार्ट फोन है और हर किसी के फोन पर हर किसी की एक अलग दुनियाँ है,कोई सपनों की दुनियाँ में अपना एक अलग वजूद ढूढ़ता है तो किसी को अपने लिए किसी दोस्त की तलाश है कोई अपने हुनर का कोई विडियो बना कर उसे पोस्ट करता है तो कोई कुछ सीखने की ललक में कुछ देखा करता है।
साहिल कभी कभी कोई वैज्ञानिक विडियो देखता था और यदा कदा कभी सोशलमीडिया में कुछ पोस्ट करता था।
एक दिन जब ओफिस में वो अपने कैबिन में बैठा था तो सुनील उसके पास आया और आंख मारते हुए उससे बोला यार मेरी शादी पक्की हो गई है,साहिल ने खुश होते हुए पूछा अरे कौन है वो ये तो बता सुनील हंसते हुए बोला अरे वही मीना.......
साहिल ने चौकते हुए पूछा क्या वही मीना जो तुझे फ्रेन्डशिप ऐप में मिली थी?.... हाँ हाँ वही मीना सुनील बोला बातें करते करते न जाने कब हम दोनों को एक दूसरे से मोहब्बत हो गई और बात शादी तक आ पहुँचीं १५ दिन बाद मेरी शादी है तुमको जरूर आना है कहते हुए वो चला गया।
साहिल मुस्कुरा कर रह गया,घर आकर खाना खाकर वो अपने बिस्तर पर पसर गया यहाँ दिल्ली में वो अकेला ही रहता था माता पिता उसके इलाहाबाद में रहते थे,रात को साहिल को बहुत देर तक नींद नहीं आई अब उसे भी अकेला पन अखरने लगा था,मन में उसके विचार आया कि क्यों न वो भी ऐसा ही कोई ऐप डाउनलोड कर ले जीवन साथी न सही शायद कोई अच्छा दोस्त ही उसे मिल जाए जिसके साथ कुछ देर वो इत्मिनान से दो बातें कर सकें,सोचते हुए साहिल ने एक फ्रेडशिप ऐप डाउनलोड कर लिया कुछ औपचारिक निर्देश पूरा करने के बाद उसका एक एकाउंट बन गया उसनें अपनी एक तस्वीर भी लगा दी अपने एकाउंट पर ।
काफी माथापच्ची करने के बाद उसे कोई ऐसा नहीं दिखा जिसे वो फ्रेंड बनाता थक हार कर वो सो गया।
सुबह फिर वो औफिस में अपने काम में व्यस्त हो गया शाम को घर आया तो कुछ देर न्यूज़ देखने के बाद वो नहाने चला गया,उसके बाद ऐ. सी औन कर अपने बिस्तर पर पसर गया कुछ देर अपनी माँ से बातें की फिर खाना खाकर वापस बिस्तर पर लेट गया जब उसने ऐप खोलकर देखा तो उसमें बहुत सारे नोटिफिकेशन आए थे वो हर एक नोटिफिकेशन खोल कर देखने लगा बहुत सारी लड़कियों के मैसेज थे सभी खूबसूरत थी लेकिन साहिल की नज़र एक मैसेज पर ठहर गईं जिसमें सिर्फ हैलो लिखा हुआ था न उसमें कोई डीपी थी न ही कोई लंबा चौड़ा बायोग्राफी थी उसकी नाम की जगह कामिनी लिखा था,पता नहीं क्यों साहिल को उसके प्रति एक अजीब सा खिचाव महसूस हुआ और उसने भी हाय हाऊ आर यूँ में रिपलाई दे दिया कुछ ही देर बाद उधर से भी रिपलाई आया आई एम फाईन सो वाट्स योर जौब एड वेयर यू फ्राम?
और इस तरह साहिल ने बहुत देर तक कामिनी से बातें की,रात काफी हो गई थी इसलिए अगले दिन बात करने का वादा कर साहिल ने नेट औफ कर दिया और सो गया।
दूसरे दिन साहिल बेहद खुश था आज वो अन्दर से बेहद खुशी महसूस कर रहा था कि चलों बातें करने के लिए कोई तो मिला मगर ये बात उसने औफिस में किसी को नहीं बतायीं,वक्त धीरे धीरे सरकता रहा और शाम हो गई साहिल औफिस से निकल कर सीधे अपनी कार में आकर बैठ गया और घर की ओर रवाना हुआ,घर पहुँच कर वो नहाने चला गया आकर देखा तो डाईनिंग टेबल पर शांति ने खाना रख दिया था आज उसने शांति को सुबह ही मीट लाकर दिया था और बोलकर गया था कि वो मीट और बिरयानी बना ले तो शांति ने बना कर कैसरौल में रख दिया था साहिल कुछ देर तक टीवी देखता रहा फिर आकर वो टेबल के करीब आकर बैठ गया, खाते हुए वो सोचने लगा न जाने कब वो दिन आयेगा जब उसकी बीवी उसे अपने हाथों से पकाकर खिलाएगी......
खाना खाकर उसने ए. सी औन किया और अपने बिस्तर पर लेट गया और उसने मोबाईल औन किया देखा तो कामिनी का मैसेज था कि कब आएगें? साहिल का दिल धड़क उठा और खुद को सयंत करते हुए उसने रिपलाई किया जी आ गया बोलिये...... और फिर दोनों में बातें होने लगी बातें करते करते रात के १:०० बज गए तो साहिल ने कामिनी को बायं बोलकर विदा ली और सो गया
धीरे धीरे दिन गुज़रने लगा और साहिल और कामिनी एक दूसरे के करीब आने लगे सच पूछो तो साहिल कामिनी की ओर एक कशिश सा महसूस करने लगा था मगर उसने अभी तक कामिनी को देखा नहीं था वो कौन है और कैसी दिखती है उसे कुछ भी तो मालूम नहीं था उसी रात जब दोनों बातें कर रहे थे तो साहिल ने कामिनी से उसकी तस्वीर मांगी तो उसने कहा वक्त आने पर देख लीजिए गा साहिल जिद्द पर अड़ गया आज क्यों नहीं कामिनी ने कहा क्योकि मै बहुत सुन्दर नहीं हूँ सांवली सी और अति साधारण सी दिखने वाली एक लड़की हूँ हो सकता है कि मुझे देखकर आप मुझसे बातें करना ही छोड़ दे, साहिल हंसने लगा और बोला अरे ये तो देखने के बाद ही तय होगा कि आप कैसी हो मगर कामिनी नहीं मानी और बाद का बोल कर विदा ले ली।
साहिल सोचने लगा अब चाहे वो जैसी भी हो वो उससे बात करना नहीं छोड़ेगा और फिर दोनों रोज़ ही बातें करने लगे,एक दिन साहिल से कामिनी बोलीं क्या मोहब्बत किसी को देखकर होती है या किसी को महसूस करके होती है साहिल ने कहा कभी देखकर किसी को हो जाती है मोहब्बत और कभी महसूस करके भी कामिनी बोलीं अगर आप मुझसे शादी करने का वादा करे तो कल मै आपको अपना चेहरा दिखा दूंगी,साहिल ने झट कह दिया कि हां वो उसी से शादी करेगा साहिल मन ही मन कामिनी से इस कदर मोहब्बत करने लगा था कि अब उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला था कि कामिनी दिखती कैसी है जिसकी बातें इतनी सुलझी हुई है उसका व्यक्तित्व भी बहुत अच्छा होगा यही सब सोचकर साहिल ने हां कह दी ।
दूसरे दिन औफिस में सुनील साहिल के कैबिन में आया उसके साथ एक खुबसूरत युवती भी थीं वो मुस्कुराते हुए साहिल से उसका परिचय कराते हुए बोला हां साहिल इनसे मिलो ये है कामिनी मेरी डाक्टर बहन सुनकर साहिल का सिर चकराया कि जिस कामिनी से वो बातें करता है वो भी तो डाक्टर हैं..... लेकिन वो तो सुन्दर नहीं है और ये तो बहुत खूबसूरत है साहिल को चकराया देखकर कामिनी ही बोलीं कल आपने शादी के लिए हां बोल दिया इसलिए आज मैने खुद को आप को दिखा दिया।
उसके बाद सुनील ने ही सब पर्दाफाश किया इस खेल का और बोला भई मेरी बहन ने एक दिन मेरी मोबाईल में तुम्हारी पिक्चर देखीं थीं तभी से तुम्हें बहुत पसंद करने लगीं थी मगर तुम कैसे हो दिल के साफ़ हो या मतलबी औरतों के लिए तुम्हारे दिल में कितनी इज़्ज़त है ये सब देखने के लिए तुम्हें परखना चाहतीं थी इसलिए मैनें उस दिन जानबूझकर कर उस फ्रेडशिप ऐप के बारे में तुम्हें बताया जिससे मै और सरोज मिले थे अब तुम भी बोल दो तुम्हें मेरी बहन कैसी लगी साहिल मुस्कुरा दिया और शरारत से कामिनी की ओर देखकर बोला "नापसंद करने जैसा तुम्हारी बहन मे कुछ है ही नहीं" और सभी हंस दिए और कामिनी शर्मा गई।
आज १५ मई है और सुनील और साहिल की एक ही मंडप में एक साथ शादी हो रही है, साहिल और सुनील के चेहरे पर एक खुशी की चमक है।
written at 12:11
© Deepa