...

19 views

दुनिया के सबसे खतरनाक और खूंखार डॉग ब्रीड्स।
वैसे तो सब लोगो को पेट रखने का शौक होता है और दुनिया की सबसे पसंदीदा पेट्स डॉग्स को माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई डॉग ब्रीड्स हैं जो बहुत ही खूंखार हैं और उन्हें कई देशों में बैन किया गया है। आइये जानते हैं इनके बारे में ।

10. वोल्फ हाइब्रिड।
ये अपने नाम से ही अपनी पहचान बताता है। जी हां दोस्तो ये डॉग ब्रीड वुल्फ ब्रीड्स के साथ क्रॉस की जाती है और इसीलिए इसमें बुल के कई लक्षण होते हैं।

आमतौर पर ये जर्मनी और यूरोपियन कंट्रीज में पाए जाते हैं और स्वभाव से ये बहुत खूंखार होते हैं। वैसे तो इन्हें ट्रेंड किया जा सकता है लेकिन ऐसा करना बहुत ही मुश्किल काम है। अगर इन्हें ऐसा लगे कि कोई चीज़ इनकी है और इसे छीना जा रहा है तो ये बहुत ही आक्रामक हो जाते हैं और अपने मालिक तक को नहीं पहचानते। वोल्फ हाइब्रिड को दिन में कम से कम एक घंटे का व्यायाम करवाना जरूरी होता है।

9. जर्मन शेफर्ड।
जर्मन शेफर्ड का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक डॉग ब्रीड्स में आता है। अपने मास्टर के प्रति ये सबसे ज्यादा वफादार होते हैं लेकिन अगर किसी से इन्हें खतरा लगे तो उसमें हमला करने में ये बिलकुल भी नहीं रुकते। उन्हें दुनिया के हर कोने में पाला जाता है। पर अगर पालतू ना किया जाए तो ये बड़े खूंखार होते हैं। इनकी हाइट 65 सेंटीमीटर होती है और वेट 40 किलोग्राम तक होता है।

8. बॉक्सर ।
बॉक्सर डॉग्स को अक्सर गार्ड डॉग्स की तरह इस्तेमाल किया जाता है और ये इनके समझदार होने की निशानी हैं। बेहद वफादार और महकार बॉक्सर डॉग्स की हाइट 60 सेंटीमीटर और वेट 30 किलोग्राम तक होता है। नाजरीन का खाना बहुत ही महंगा होता है बल्कि इन्हें हर दिन एक घंटे से ज्यादा समय तक एक्सरसाइज करनी होती है। अगर ऐसा ना किया जाए नहीं डॉग ब्रीड कमजोर हो जाती है। बॉक्सर्स को बच्चों से दूर रखने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इसका स्वाभाव बड़ा ही आक्रामक होता है और गुस्से में ये किसी को नहीं पहचानता।

7. ग्रेट डेन।
इस टॉप ब्रीड के डॉग्स दुनिया में सबसे बड़े होते हैं और इसका विशाल शरीर ही से ताकतवर और आक्रामक करता है। इनकी हाइट 85 सेंटीमीटर होती है और वेट 90 किलोग्राम तक जाता है। वैसे तो स्वाभाव से ये डॉग ब्रीड इतनी आक्रामक नहीं होती लेकिन खतरे का आभास होते ही ये हमला कर देते हैं। इनकी ट्रेनिंग इतनी कठिन नहीं होती और इन्हें आसानी से पालतू किया जा सकता है। क्योंकि ये केवल यूरोप के कुछ देशों में ही होते हैं इसलिए इनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है।

6. चाओचाओ ।
चाओचाओ वैसे तो दिखने में बेहद प्यारे होते हैं लेकिन अगर इन्हें प्रॉपर अटेंशन ना दिया जाए तो ये गुस्सा हो जाते हैं। ये अटेंशन के भूखे होते हैं और गुस्सा होने पेे किसी को नहीं छोड़ते। ये यूरोप के खासतौर पर इनके खूबसूरत बालों के कारण इनकी हाइट 55 सेंटीमीटर तक होती है। बत्तीस किलोग्राम होता है।

5. डॉग अर्जनटीनो ।
सबसे खतरनाक डॉग ब्रीड्स में से एक टोगो अर्जुनटीनो यूके और आसपास के कई देशों में बैन है। इन कुत्तों को पुराने ज़माने में शिकार के लिए इस्तेमाल किया जाता था और आपसी लड़ाई का खेल भी खिलाया जाता था। ये स्वभाव से ही इतने खतरनाक होते हैं कि इन्हें पालतू करना बहुत मुश्किल होता है। टोगो अर्जेंटीना इतने शक्तिशाली होते हैं कि ये अकेले ही जंगली सुअर का शिकार कर सकते हैं। और पहले ने इसके लिए इस्तेमाल भी किया जाता था। इनकी हाइट 70 सेंटीमीटर और वेट 45 किलो तक होता है।
4. डोवर मैन।
दोस्तो अगर आप गोबर मैन के आसपास हैं तो आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अपने ओनर के प्रति ये सबसे वफादार होते हैं और खतरे की भनक लगने पर भी हमला कर देते हैं। इनकी वफादारी के कारण इन्हें कई जगहों पर गार्ड डॉग्स की तरह इस्तेमाल किया जाता है। ये शरीर से काफी मस्क्युलर और फुर्तीले होते हैं। कुल हाइट 70 किलोमीटर तक होती है लेकिन इनका वजन कम होता है। कम वजन के कारण ये बहुत तेजी से भाग सकते हैं और फुर्तीले होते हैं। इन्हें कई देशों में बैन किया गया है और कई देशों में ले जाने के पहले विशेष इंतजाम करने होते हैं।

3 रॉड वाला।
रॉट वायलर जैसा कि फोटोज में दिखाई देता है उससे कई गुना खतरनाक हैं। कहा जाता है कि इसके दांत और शरीर सारे डॉक्यूमेंट्स में सबसे ताकतवर हैं। अगरिया किसी चीज को अपने दांतों से पकड़ लें तो ये अपने शरीर को उसमें जला सकता है लेकिन उसे छोड़ता नहीं है। रॉट वायलर के कारण अमेरिका में 47 लोगों की जान जा चुकी है। फिर भी इन्हें पालने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। अगर मालिक रॉड व्हीलर का ध्यान न रखे तो ये आक्रामक हो जाते हैं। इनकी हाइट 70 सेंटीमीटर होती है। लेकिन दोस्तो इतनी कम हाइट में भी इनका वजन 60 किलोग्राम होता है। इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये कितने ताकतवर होते हैं।

2 जैपनीज डोसा .
दोस्तो इन डॉग्स को सदियों से जापान में खूनी खेलों के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए इन्हें पालतू बनाना बहुत मुश्किल है। ये एक मास्टिफ ब्रीड का डॉग है और लड़ाई के लिए मशहूर है। इन कुत्तों के भौंकने की आवाज भी बड़ी डरावनी होती है। इन्हें युके और आयरलैंड में बैन किया गया है। दूसरे देशों में ले जाने पर भी कुछ विशेष सावधानियां रखनी पड़ती हैं। कई किलो मांस ये एक दिन में खा सकता है इसलिए इसका रखना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। जैपनीज डोसाा की हाइट 82 सेंटीमीटर होती है। और इसका वजन 60 किलो तक होता है।

1. पिटबुल
अमेरिका मेंं सबसे ज्यादा जान लेने के लिए मशहूर पिटबुल दुनिया की सबसे खतरनाक ब्रीड है। इसका नाम पिटबुल इसलिए रखा गया था क्योंकि इन्हें पिट में उतारकर लड़ाई करवाई जाती थी। यह शिकार और वॉच डॉग दोनों केेे लिए बेहतरीन होतेे हैं। लेकिन इन्हें पालना कोई आसान काम नहीं है ‌ पिटबुल की वजह से अमेरिका में 257 लोगों की मौत हो चुकी है जो
किसी भी डॉग ब्रीड में सबसेे ज्यादा है ‌।
#dogslove #writco
© All Rights Reserved