...

10 views

जब बिजली चली जाए तो क्या करें
#WritcoStoryPrompt122
गर्मियों में बिजली का चले जाना आम बात है गर्मियों के दिनों में बिजली इतने कट लगते हैं कि हमें पता भी नहीं होता कि बिजली कब आएगी और कब हमको इस गर्मी से राहत मिलेगी बिना बिजली के अब तो किसी भी कार्य को करना असंभव सा लगता है बिना बिजली के अब कोई भी व्यक्ति अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है
पहले के समय में गांव में बिजली हुआ भी नहीं करती थी फिर भी लोग अपना जीवन बसर बहुत अच्छे से करते थे वह अपने हर काम समय कर देते थे और बिना बिजली के भी जिंदगी को भरपूर आनंद से जीते थे।
अब हमारी जिंदगी के बिजली के ऊपर निर्धारित हो गई है आजकल लोग कहां है एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं अपना पूरा समय या तो टीवी पर या फिर मोबाइल में बैठकर ही बिताते हैं अगर पूरा दिन बिजली ना आए और हमें पता भी नहीं है कि बिजली कब आएगी तो सबका बहुत ही बुरा हाल हो जाता है।इसका भी एक हल है कि हमें जब बिजली चली जाए तो अपना समय कैसे बिताएं। अपने घर वालों के साथ बैठकर उनके साथ बातें करें उनके साथ कुछ समय बिताएं। अपनी बातें उनको सुनाएं कुछ उनकी बातें सुने।एक यही तो साधन है जब बिजली चली जाती है और हम अपने घर वालों के साथ वक्त बिता पाते हैं। मान लो अगर पूरा दिन रात तक भी बिजली नहीं आती है तब घर के सभी सदस्य छत में जाकर विस्तारा लगा कर एक साथ छत में सो सकते हैं साथ में बैठकर कुछ खेल खेल सकते हैं।घर के कुछ अधूरे काम जो पड़े हैं उन्हें पूरा कर सकते हैं घर की साफ सफ़ाई में लगे रह सकते हैं। काम करते हुए या फिर घर वालों के साथ वक्त बिताते हुए पता भी नहीं चलता कि कितना समय बीत गया और इस दौरान बिजली आ भी जाती है सबको गर्मी से राहत भी मिल जाती है।