...

2 views

जीवन एक परिचय
जीवन की परिस्थिती बहुत ही नाजुक दौर से गुजर रही होती है जब आप अकेले जीवन के संघर्ष के मैदान में खड़े हो । कभी रात में जब आप सोते हो उस वक्त भी आने वाले ख्याल आपकी जिंदगी को बदलने के लिए काफी होते है । वो डिप्रेशन वो काम करने का प्रेशर और आपकी जिंदगी की परेशानियां ऐसा लगता है की किस और जाए और किस को अपनी समस्या बताए । जहां भी जाते है सब अपने जैसी परिस्थिती के ही मिलते है । प्रेम सफल हो तो खुशी बाद में वही समस्या बन जाए तो दुख और तकलीफ यही जीवन का सही निशान नजर आता है ।कोई आपको दुख देता है कोई सुख देता है और कोई जीवन में आपकी ही तकलीफ का मजाक बनाके दूसरो को मजे देता है।
जीवन में आप जब अंधेरे और सुमशाम रास्ते पे जा रहे होते है और आप बहुत थके हुए है और कोई मिल जाए उसकी आशा में कदम बढ़ा रहे और कोई आपके साथ उस वक्त नहीं है तो वो पल देखना जिंदगी का आपको सब कुछ याद करा देगा । आपके कितने रिश्तेदार है कितने पैसे वाले है और कितने आपके आगे पीछे घूमने वाले है कोई आपकी मदद के लिए नही आयेगा । इस परिस्थिति में आंख के आसू भी आपके सगे नही होगे क्योंकि वो भी गिर के आपसे अलग हो जाएंगे । आपके शरीर के हर हिस्से में पानी सुख रहा होगा लेकिन कोई पानी पिलाने वाला नही मिलेगा ।

जिंदगी के बदलते वो वक्त में ना आपको आपका प्यार साथ आएगा ना कोई आपका मित्र उस वक्त केवल आप ही अपने मित्र भी होगे और शत्रु भी होगे । जीवन के हर वो सुखमय पल आपको याद आ रहे होगे जो आपने दूसरो के साथ बिताए है उस वक्त आपको याद आ रहा होगा वो पल कितने हसीन थे जहा सब मेरे साथ थे और अब साला कोई भी नही है । क्यों में ये जिंदगी जी रहा हु किसके लिए जी रहा हु और किस परिस्थिती में जी रहा हु । वो अंधकार में आप अपने भगवान को याद कर रहे होगे फिर भी आप एक ही व्यक्ति होगे जो संघर्ष कर रहे हो । आप जीवन में आपके पास कितना भी पैसा होगा कोई भी व्यक्ति सहायता के लिए आगे नही आयेगा ना कोई दिख रहा होगा ।
आप जीवन के इस तरह से देख रहे होगे की आपके कपड़े भी आपके सगे नही होगे ना आपके आंख के आसू आपके सगे होंगे । आप जीवन में कितना पाया कितना खोया वो कुछ नहीं काम आएगा और काम आएगा तो यही केवल श्री राम का नाम जो आप अपने बुरे वक्त में जीवन बचाने के लिए जप रहे होंगे ।रात के अंधकार भरी परिस्थिति में आप आसू बहा रहे होंगे और वो आसू को रोकने वाला कोई नहीं होगा जो आपके पास है वो भी आप से दूर चलता जाएगा । ऐसी स्थिति में केवल आप क्या कर रहे होंगे वो आप की ही समझ से परे होगा क्योंकि उस वक्त परिस्थिति और हालत आपको जीवन की सही राह सीखा रहे होंगे । और एक नियम भी है जो सलाह से नही सुधरते हो ठोकर खा कर सुधर जाएंगे और जो ठोकर खाकर भी नहीं सुधरेंगे उसको परिस्थिति हर मोर्चे पर ठोकर मार मार कर घायल कर करके और आपको हर मोर्चे से हार मिलने पर सुधार देंगी और आप कुछ करने के काबिल भी नही रहोगे । इसलिए कहते ही सलाह ही वो रास्ता है जो आपकी जिंदगी को बना सकता है और इस लिए अच्छी सलाह लेना पसंद कीजिए और आगे बढ़ने का प्रयास करे । क्या पता किसी दिन वो सलाह आपको परिस्थिति की मार खाने से बचा ले क्योंकि वो हालत की मार ऐसी पड़ती है की कोई अपने पैरो पे उठने की स्थिति में भी नही रहता ।

इसी कारण से हर कोई मां बाप अपने बच्चे को पढ़ाते है। अच्छी अच्छी सलाह देते है और अच्छे अच्छे मार्गो पे चलना सिखाते है । जीवन में आप कितने ही हालात ऐसे होंगे जहा लोग आपको सर बोलते होंगे और कितने ही हालात ऐसे होंगे जहा आपका अपमान होता होता और आप उसका विष पी रहे होंगे । आपका मन नही करेगा की आप उस बात को करो या आप उस परिस्थिति में आगे बढ़ो । लेकिन आप की हालत ऐसी होगी आपको उस वक्त उसी स्थिति में आगे बढ़ने के अलावा कोई मार्ग नहीं होगा । आप कितना भी चिल्ला रहे होगे और गुस्सा कर रहे होंगे कोई आपको सुनने वाला नहीं होगा । आप कुछ भी नही कर पाएंगे और हालत को रोते रोते और कर्मों दोष देते देते आप जिंदगी बिता रहे होंगे और भाग्य को आप कोष रहे होंगे की मेरा भाग्य ऐसा है ।

जीवन में आप जब छोटे होते है और रोते हो तो कोई मनाने वाला होगा । लेकिन जब बड़े होते हो परिस्थिति के कारण आशु आते है तो कोई भी वो आसू को रोकने वाला नही होगा और बहुत ही गंभीर समस्या में आप जीवन बिता रहे होंगे और आप केवल अपना नही सारे लोगो की परिस्थिति देख रहे होंगे । जीवन में आप अंदर से टूट जाते हो और टूट कर आपको लगता है की मृत्यु ही केवल रास्ता बचा है उस वक्त आप केवल ये देख रहे होते है की मृत्यु के समय भी आपके साथ कोई मरने वाला नही होगा और आप अकेले ही मरने वाले होगे । जीवन में संघर्ष भी आप अकेले कर रहे होंगे और मरने वाले भी आप अकेले ही होंगे तो क्या ये जीवन में आप लेकर जाओगे और जब आप मृत्यु को प्राप्त करोगे तो आपके पास जो है उसे भी आप खोकर मरोगे कुछ लेकर तो नही तो क्यों मृत्यु को प्राप्त करना ।

क्योंकि मृत्यु के प्राप्त करने पर भी आपके पास कुछ नहीं रहेगा और जीवन के संघर्ष के समय भी कुछ नहीं रहेगा । और दोनो परिस्थिति अगर एक समान है तो उसमे आप जीवन में एक संघर्ष को पसंद करना ही सही होगा क्योंकि आप संघर्ष से कुछ पाओगे और कुछ पाओगे तो बाकी लोगो को भी आप कुछ दे सकोगे और उनका जीवन भी खुशी से भर सकोगे और आप कभी ये नही चाहोगे की जो पल आपने जिया वो पल कोई और जिए और कोई दूसरा जीवन में दुखी बने इसलिए आपके अनुभव उसके जीवन को सुखी करने में भी काम आयेंगे और आप खुद भी अच्छे से जीवन बिता सकोगे । और जो आप मृत्यु का मार्ग पसंद करोगे उस पर क्या होगा आप तो अपनी मृत्यु को गले लगा दोगे लेकिन आपके बाद आपके दूसरे लोगो को आप दुखी करके और रूला कर जाओगे और उनकी हाय लेकर भी जाओगे । और दूसरे लोग इस लिए रो रहे होगे की आप मृत्यु को प्राप्त हो गए या इसलिए रो रहे होगे आसू बहा रहे होगे की वो साथ ना दे सके इसलिए आपने आत्महत्या कर ली । तो क्या आपके जीवन के मृत्यु के आप अकेले दोषी हो या ये सारे लोग भी दोषी है जो आपको सही समय साथ नही दे रहे थे । अगर उन्होंने साथ दिया होता तो आप मृत्यु को गले नही लगाते और सारी परिस्थिती से भी बाहर आके सबसे बढ़िया जीवन व्यथित कर रहे होते ।

इसलिए में हमेशा कहेता हु की जीवन के साथ भी संघर्ष है और मृत्यु के बाद भी संघर्ष है । जीवन में आप मृत्यु को गले लगाओगे तो कुछ दिन बाद लोग आपको भूल जायेंगे और आपकी जीवन कथा वही समाप्त हो जायेगी और जिस दिन आप संघर्ष करते रहोगे उस वक्त आप एक दिन इस तरह का ला सकते हो जिस दिन आप अच्छा इतिहास बना सकते हो । उस दिन आप जीवन को सही अर्थ में जी सकते हो और दुसरो को भी प्रेरणादायक जीवन दे सकते हो । जीवन में आप कितने भी घायल हो जाओ परिस्थिति से आप केवल एक शब्द पे कायम रहने की कोशिश करना की जीवन में हालत जरूर बदलूंगा और जीवन में परिस्थिति को भी बता सकूंगा की उससे अच्छी कोई स्थिति नही थी । जीवन में आप जितने भी दिन ये लगे की आप जीवन में पीछे जा रहे हो उस उस वक्त आप अपने आप को शांत करने की कोशिश करना क्योंकि शांत हो कर ही आप परिस्थिति को समझ पाओगे और आप अशांत हो तो उस वक्त अपने दिमाग पे कंट्रोल लाने की कोशिश करना । क्योंकि यही समय आपके परिस्थिति को काबू में करने में आपको मजबूत बनाएगा । जीवन में आप एक बात हमेशा नोटिस करोगे की सुख में सौ साथी दुख में माला एक । जीवन में आप देखोगे की कई लोग भगवान की रचना भगवान को ही सिखाते होंगे लेकिन वो ये नहीं जानते की तुम्हे बनाने वाले और ये रचना बनाने वाले भी भगवान ही है और तुम उनको ही सिखाओगे । बहुत मजेदार कई लोग आते है की बाते बड़ी बड़ी करना लेकिन बड़ी बड़ी बाते करके भी अपने जीवन में अपने मन में और दिल में जी बड़ापन होता है जो दया का भाव होता है वो नही दिखाते और उनके ज्ञान को हम अपने जीवन का आधार बनाते है । तो जीवन में हर परिस्थिति को देखो , उसका आंकलन करो और फिर कुछ बातों से जीवन में आगे बढ़ो हमेशा तुम सफल होगे और जीवन में बहुत सारी परिस्थिती में देश का नाम रोशन करोगे । और अंत में एक ही बात कहूंगा की ये जीवन के विषय में बहुत सारा जो है वो कहा जा सकता है लेकिन में पूरी कोशिश करूंगा की इस विषय में जितना भी हो सके उतना अच्छा आपसे बाते शेर करूंगा । तो आशा है की आप मेरी ये बातों को अन्य लोगो तक भी पहुंचाए और अपने साथ उनका भी जीवन सुखमय बनाए । और हम जल्दी मिलेंगे एक ऐसे ही जीवन के नई परिस्थितियों पे जहा कुछ सीखेंगे और बहुत कुछ अच्छा जीवन में करने की कोशिश करके अच्छा जीवन जी सकेंगे ।


© All Rights Reserved