...

14 views

Nicknamed By TEACHERS -II
बात ऐसी है कि जो Teachers हमें Physics, Chemistry और Maths पढ़ाने आते थे वो तीनों बहुत अच्छे दोस्त भी हैं। हमारे Class में Maths के Students, Biology वाले Students से बहुत कम थे इसलिए Biology की Class हमारे Classroom में होती थी और Maths वाले Students Maths के लिए दूसरे Classroom में जाते थे।

Maths और Biology की Class एक ही time पर होती थी। कभी कभी जब Maths वाले Sir Absent रहते थे तो हमें भी Bio वाली Class में बैठने का मौका मिलता था। सच में उस दिन तो अलग ही level की खुशी होती थी।

Bio वाली Ma'am हमारी Class Teacher भी थी वो हम सबको बहुत अच्छे से जानती थी। Ma'am भी बहुत Sweet थी उनसे कोई डरता नहीं था बिल्कुल भी। वो न एकदम मम्मी की तरह लगती थी उनको देखकर ही प्यार आता था। वो हमे कभी डाटती भी नही थी।

एक बार Maths की class चल रही थी और मेरी एक दोस्त जो Bio की Student थी वो आई थी Maths वाले Sir से कुछ काम था उसे। Sir Whiteboard पर कुछ बता रहे थे, जैसे ही उसने बोला May I Come in मैंने तुरंत बोल दिया अरे आ जाओ। Maths वाले Sir भी कभी डांटते नहीं थे और बहुत अच्छा पढ़ाते थे। उनसे भी कुछ ज्यादा ही familier हो गए थे कि बोलने से पहले ज्यादा सोचते नही थे। तो उस दिन भी हमने बोल दिया।

फिर Sir मुझे देखने लगे और बोले तुम तो एकदम "नेता" हो गई हो class की। फिर सब हंसने लगे। फिर Sir पूछने लगे कि इससे पहले जिस School में वहां भी ऐसे ही नेताओं वाले काम करती थी तो हम बोले हां Sir तब क्या। तबसे वो मुझे बात बात में "नेता" ही बोलने लगे और उनका सुनकर बाकी class वाले भी चिढ़ाने लगे थे। मुझे भी मज़ा आता था , इन सब चीजों से मुझे कोई फ़र्क नहीं पड़ता था।

Physics की Class सबसे last में होती थी। Physics वाले Sir तो बहुत ज्यादा Serious type के लगते थे पहले बाद में फिर उनसे भी अच्छी bonding हो गई थी। वो भी हमेशा बेटा बेटा कहते थे तो उनको देखकर Uncle वाली feeling आती थी। बहुत ही सुलझे हुए Teacher थे और बहुत अच्छा पढ़ाते थे Physics हमें।

जो भी हो पर 11th - 12th में भी हमनें बहुत अच्छे पल गुजारे है और खुबसूरत यादें बनाई हैं। ..... .........continue with the next.


© Jaya Tripathi