...

7 views

Five Reading skill

5 ऐसी हैबिट्स जिन्हें अपनाकर आप अपनी रीडिंग हैबिट को बढ़ा सकते हो और इनमें वैल्यू ऐड कर सकते हो तो आइए एक-एक करके कुछ ऐसे टिप्स देखते हैं जिसके जरिए आप अपनी रीडिंग हैबिट्स को बढ़ा सकते हैं और लाभ पा सकते है।

Five Reading habits to improve yourself

1.सबसे पहले आप केवल 10 मिनट के लिए कोई भी किताब पढ़िए यदि आप पहले से ही यह निश्चित करेंगे कि मैं एक या दो घंटे पढ़ लूंगा तो आप इस रीडिंग हैबिट को अपनी डेली लाइफ में नहीं अप्लाई कर पाएंगे तो सबसे पहले जरूरी है कि आप 10 मिनट से शुरुआत करें अपनी दिनचर्या में अपनी रीडिंग के लिए सिर्फ 10 मिनट का वक्त निकाले यह वक्त सुबह का भी हो सकता है और शाम का भी यह आप अपनी दिनचर्या के अनुसार कभी भी कर सकते है।



2.रीडिंग की शुरुआत अपनी चॉइस के अनुसार करें आप पहले अपना चॉइस ऑफ इंटरेस्ट देखें और इसके बाद स्टडी शुरू करें आप comedy, horror,fiction ,romance, sci, documentry किसी भी चीज से शुरवात कर सकते है।और भी बहुत सारी journer की किताबें है उसमें से अपनी चॉइस के अकॉर्डिंग किताब चुन सकते हैं और अपनी लर्निंग हैबिट को बढ़ा सकते हैं।

3.आप कोई ऐसा ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं जोकि रीडिंग से रिलेटेड हो जिससे कि रीडिंग में आपकी रुचि बढ़े और आपको अकेलापन भी फील नहीं होगा आप कभी बोर नहीं होंगे आप इस तरीके से एक सोशल रीडर बन जाएंगे जिससे कि आप अपने शौक को बीच में नहीं छोड़ेंगे तो सोशल ग्रुप जो की रीडिंग से रिलेटेड हो वह भी एक अच्छा विकल्प है रीडिंग के लिए।

4.रीडिंग करने से आपकी नॉलेज में इजाफा होगा और आप इस नॉलेज का उपयोग किसी डिस्कशन में कर सकते हैं आप कोई ऐसा दोस्त ढूंढिए जोकि आपकी तरह रीडिंग का शौक रखता हो और आप उससे उस टॉपिक पर डिस्कशन कर सकते हैं जिससे कि रीडिंग में आपका इंटरेस्ट बना रहेगा और आप हर दिन कुछ नया सीखते रहेंगे।



5.रीडिंग सिर्फ रीडिंग ही नहीं एक मानसिक व्यायाम भी है जिससे कि आपका मानसिक संतुलन ठीक रहता है और दुख अवसाद से रीडिंग हैबिट आपको दूर रखती है ऐसी बहुत सारी एप्स और किताबें आपके मोबाइल फोन में ही उपलब्ध है जिसके द्वारा आप किताबों का अध्ययन कर सकते हैं किताबें हमसे बिल्कुल भी दूर नहीं है हम इन तरीकों को अपनाकर अपनी रीडिंग स्किल को बढ़ा सकते हैं और इसका फायदा उठा सके।