...

1 views

कोविड- 19 (।।)
अभी कुछ ही महीनों पहले ही कोविड की बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन वाली मोबाइल फोन से काॅलर ट्युन हटी ही है। कि फिर हमें वहीं सुनने को मिल रहा है जो करीबन एक वर्ष पूर्व सुनने को मिलता था।
उस दौर में , लोगों की जुबान पर केवल एक ही नाम था,वो था - कोरोना ( कोविड)। उस समय जिस तरह से अचानक कोविड की लहर भारत में दौड़ रही थी । उसने लोगों को जीते जी मार दिया था। हर कोई भयावह जिंदगी जी रहा था । हालांकि आमजन कोरोनावायरस नाम के इस वायरस से बिल्कुल अनजान थे। किंतु धीरे -धीरे लोग जानने लग गए। कि इस वायरस की उत्पत्ति करने वाला कोई और नहीं हमारा पड़ोसी देश चीन है। इस कोविड -19 नाम की भयावह बीमारी ने लाखों लोगों का रोजगार छिन लिया। इस कारण निजी क्षेत्र का बहुत बड़ा हिस्सा बेरोजगार होकर भुखमरी की कगार पर आ गया था। भारत के बड़े- बड़े शहरों के अलावा यहां गांव-गांव, गली-गली में सन्नाटा पसरा हुआ था। शहरों में लोगों को बाहर आन- जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों को दुध,दही,अनाज, पानी आदि से लेकर बहुत -सी खाने पीने की चीजों ने प्रभावित किया।
इसी तरह गांवों में भी इस महामारी के चलते लोग कहीं भी बाहर निकल नहीं पाये।
हां, जब भी लोग उस महामारी को याद करते है तो उनके मुंह से एक ही वाक्य निकलता है कि "इस कोरोना ने तो हमारा सबकुछ ही छीन लिया कहीं बाहर भी निकलने देता है।"
अब एक बार फिर चाइना से कोविड-19 , पार्ट -2 का आगाज हो चुका है। हालांकि फिलहाल कोई ज्यादा नहीं बढ़ा है।
अभी तक सरकार द्वारा लगायी गई कोरोनावायरस की डोज लगाये हुए पूरा साल भी नहीं गुजरा । अब लोगों के ज़हन में यह बात जरूर होगी कि उनको इस कोरोना के दूसरे भाग में फिर डोज लगवानी पड़ेगी।
मगर गांवों में इस बार एक ही बात चलने वाली है -कोरोना - वोरोना कुछ नहीं है, ये सब सरकार की फिर से कोई चाल है।

© Jitendra_kumar_sarkar