...

6 views

international left handers day (अंतर्राष्ट्रीय वामपंथी दिवस )
international left handers day ( अंतर्राष्ट्रीय वामपंथी दिवस )

रोजमर्रा के कार्य करने के लिए बाएं हाथ का प्रयोग करने वालो को हों रही असुविधाओं एवं समाज में फैल रही गलत विचारधारा के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 13 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय वामपंथी दिवस ( International left handers day )मनाया जाता है । मैं इसके पक्ष में हूँ क्योंकि मैं भी एक वामहस्थ ( lefty )हूँ । मैं बखूबी जानती हूँ की किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है यहां एक - एक का नाम लिखना बहुत मुश्किल है । वह आप के लिए आम बात हों सकती है परन्तु हमारे लिए चुनौतीयां बनी हुई है ।

समस्याएँ ही नहीं कुछ लोग अन्धविश्वास में इतने चूर होते है की वो बाएं हाथ वालो को अशुभ मानते है । तिलक लगना , प्रसाद लेना यहां तक बाएं हाथ से खाना खाना भी उनके अनुसार अशुभ होता है अगर हम किसी भोजनालय में खाना खाने लग जाए तो लोग पता नहीं क्यों तिरछी नजरों से देखने लग जाते है कुछ लोग तो टोक भी दिया करते है सच कहूँ तो उस समय बहुत बुरा लगता है ।यह प्राकृतिक है पता नहीं लोग ऐसा व्यवहार क्यों करते है । मुझें याद जब मैं छोटी थी तब मेरी नानी जी जब भी हमारे घर आती या मैं अपने ननिहाल जाती तो खाना खाते समय मेरे पास चिमटा लेकर बैठ जाती जेसे ही मैं खाना खाने के बाएं हाथ बढ़ाती तो झट से मेरी नानी चिमटा उठा लेती मारने को कभी कभार तो मैं रोने लग जाती तो कभी गुस्सा हों जाती नानी से पर मम्मी पापा कुछ नहीं कहते क्योंकि गलती मेरी ही है ।

मेरा मकसद अपनी समस्याएँ बताना या कहानी सुनना नहीं है बल्कि आपसे अनुरोध है की ऐसा ना करे । हर किसी की ऐसी सोच नहीं लेकिन वर्तमान में भी बहुत से ऐसे लोग हैं मुझें कई बार देखने को मिलता है दादा - दादी , मम्मी - पापा बच्चे को डांट रहे होते है बेटा बाएं हाथ से खाना खाने पर खाना शैतान के पेट में चला जाता है इसलिए दाएं हाथ से खाना खाओं , या जबरदस्ती से दाएं हाथ से लिखना सिखा रहे हैं । मेरा कहना तो यही है की बच्चों पर दबाव ना बनाए यह सब मानसिक तनाव का कारण बन जाते हैं । खासतौर पर खाना खाते समय ना टोके।

मेरे साथ आज भी अक्सर ऐसा होता रहता है इसलिए मैंने आपको बताना उचित समझा अगर आपको अनुचित लगे तो क्षमा चाहूंगी ।

धन्यवाद........।